eSIM in India: eSIM क्या है, eSIM कैसे activate करें?

ई सिम का पूरा नाम है Embedded SIM (Subscriber Identity Module). eSIM एक ऐसा सिम होता है जो फोन में पहले से ही एक चिप के रूप में होता है. आप इसे न तो निकाल सकते हैं और न ही लगा सकते हैं. आप सिर्फ ऑपरेटर सिलेक्ट कर सकते हैं, अपने प्लान सिलेक्ट कर सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं. इसका उपयोग आपने Iphone की X Series और उसके बाद के फोन में देखा होगा.

स्मार्टफोन का उपयोग हम सभी करते हैं और उसमें SIM का भी उपयोग करते हैं. ये SIM एक Physical SIM होती है जिसे हम निकाल सकते हैं और उसकी जगह दूसरी सिम लगा सकते हैं. लेकिन क्या आपने eSIM के बारे में सुना है? ई सिम क्या होती है? (What is eSIM?) ई सिम कैसे काम करती है? (How eSIM Works?) भारत में ई सिम कैसे मिलती है? (How do I get an eSIM?) ई सिम किन स्मार्टफोन में काम करती है? (eSIM supported smartphone)

ई सिम क्या है? (What is eSIM?)

ई सिम का पूरा नाम है Embedded SIM (Subscriber Identity Module). eSIM एक ऐसा सिम होता है जो फोन में पहले से ही एक चिप के रूप में होता है. आप इसे न तो निकाल सकते हैं और न ही लगा सकते हैं. आप सिर्फ ऑपरेटर सिलेक्ट कर सकते हैं, अपने प्लान सिलेक्ट कर सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं. इसका उपयोग आपने Iphone की X Series और उसके बाद के फोन में देखा होगा.

ई सिम कैसे काम करता है? (How eSIM works?)

eSIM आम सिम की तरह ही कार्य करता है. दरअसल एक आम सिम में भी एक चिप लगी आती है जिसके माध्यम से वो सिम ऑपरेटर के साथ जुड़कर अपना काम करती है. ई सिम पहले से ही स्मार्टफोन में होती है. इसे बस आपके पसंदीदा ऑपरेटर की जरूरत होती है. आप अपने पसंदीदा ऑपरेटर के पास जाकर कनैक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद बिना कोई फिजिकल सिम लगाए आपकी ई सिम अपना काम करना शुरू कर देती है.

ई सिम कैसे खरीदें? (How to purchase eSIM?)

भारत में आप कुछ प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर से ही ई सिम के कनैक्शन ले सकते हैं.

जियो ई सिम कैसे एक्टिवेट करें? (How Jio eSIM Activate?)

रिलायंस जियो का ई सिम (Jio eSIM) लेने के लिए आपको अपने पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज़ फोटो को लेकर अपने पास के जियो स्टोर पर जाना होगा. वहाँ से आप जियो ई सिम ले सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें.

एयरटेल ई सिम कैसे एक्टिवेट करें? (How to activate airtel eSIM?)

एयरटेल का ई सिम (Airtel eSIM) यदि आप लेना चाहते हैं तो आप घर बैठे ही ले सकते हैं. इसके लिए आपका फोन ई सिम वाला होना चाहिए और आपके पास पहले से एयरटेल सिम होना चाहिए आप उसी की ई सिम में बदल सकते हैं.

– इसके लिए आपको eSIM मैसेज को 121 पर भेजना है.
– इसके बाद वेरिफ़ाई करने के लिए आपके पास एक मैसेज आएगा जिसका Replay आपको 1 से देना है.
– अगर आपका Email ID verified नहीं है तो मैसेज में ही आपको गाइड किया जाएगा की कैसे ईमेल आईडी को रजिस्टर कर सकते हैं.
– इसके बाद आपको एयरटेल की तरफ से वेरिफ़ाई करने के लिए कॉल किया जाएगा जिसका जवाब आपको कॉल पर ही देना होगा.
– इसके बाद आपके रजिस्टर्ड ईमेल पर एक क्यूआर कोड आएगा इस क्यूआर कोड को सेटिंग में जाकर आपको स्कैन करना होगा. स्कैन करने का प्रोसैस जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.
– स्कैन करने के बाद आपका फिजिकल सिम ई सिम में बदलने के लिए आवेदन ले लिया जाता है. इसमें 2 से 24 घंटे लग सकते हैं.

वोडाफोन-आइडिया ई सिम कैसे एक्टिवेट करें? (How to activate Vodafone-idea eSIM?)

वोडाफोन-आइडिया ने हाल ही में ई सिम की शुरुवात की है जिसे फिलहाल मुंबई, गुजरात और दिल्ली के पोस्टपैड यूजर्स के लिए शुरू किया गया है. वोडाफोन-आइडिया ई सिम लेने के लिए दिया गया प्रोसैस फॉलो करें.

– अपनी वोडाफोन या आइडिया सिम से eSIM मैसेज को 199 पर सेंड करें.
– अगर आपका ईमेल आईडी वैलिड हुआ तो आपके पास confirmation SMS आएगा जिसका Replay आपको ESMIY लिखकर करना है.
– इसके बाद आपको वेरिफ़ाई करने के लिए एक कॉल आएगा जिस पर आपको जवाब देना है.
– इसके बाद आपके रजिस्टर्ड ईमेल पर एक क्यूआर कोड आएगा जिसे आपके फोन की सेटिंग में जाकर आपको स्कैन करना है. स्कैन कैसे करना है ये जानने के लिए क्लिक करें.
– स्कैन करने के बाद कंपनी को आपके द्वारा ई सिम का आवेदन प्राप्त हो जाएगा और आपके फिजिकल सिम को ई सिम में बदल दिया जाएगा.

ई सिम किन फोन में चलता है? (eSIM Supported Smartphone)

ई सिम अभी सभी फोन में नहीं चलता है. ये Samsung के कुछ स्मार्टफोन जैसे Samsung Galaxy Z Flip, Samsung Galaxy Fold. आईफोन के कुछ स्मार्टफोन जैसे iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, Iphone SE, iPhone Xs, iPhone Xs Max, iPhone Xr. Google के कुछ स्मार्टफोन Google Pixel 3, Google Pixel 3 XL, Pixel 3A, Pixel 3A XL और Motorola Razr में eSIM चलता है.

eSIM दुनिया के कुछ देशों में ही चल रही है. जिसमें भारत भी शामिल है. तो यदि आपके पास eSIM सपोर्ट करने वाला स्मार्टफोन है तो आप eSIM के लिए अप्लाई कर सकते हैं. भारत में अभी तीन टेलीकॉम ऑपरेटर आपको eSIM कनैक्शन उपलब्ध कराएंगे.

यह भी पढ़ें :

Hard Disk Partition: हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे करते हैं?

Computer Purchase Tips : कम्प्यूटर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें

Cyber Law in India : भारत में साइबर अपराध के खिलाफ साइबर कानून

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!