दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और घनी दाढ़ी मूंछ उगाने के लिए तेल

दाढ़ी न बढ़ने के कई कारण (causes of beard hair loss) जैसे- हार्मोन्स की कमी, स्वास्थ समस्याएं, जातीयता, उम्र आदि हो सकती है. लेकिन कुछ घरेलू उपाय करके आप अपनी दाढ़ी बढ़ा सकते हैं. सिर के बाल के समान ही दाढ़ी के बालों का भी खास ख्याल रखना पड़ता है.

दाढ़ी रखने की प्रथा सबसे पुरानी है. हमारे राजा महाराजा भी दाढ़ी रखते थे. पुरुषों के चहरे पर दाढ़ी काफी आकर्षक लगती है. ऐसा कहा जाता है की एक आदमी की दाढ़ी और मूंछ मर्दाना शक्ति, ज्ञान, नेतत्व आदि के गुणों (benefits to having a beard) को दर्शाती है.

आपको जानकर हैरानी होगी की भारतीय सेना में दाढ़ी बढ़ाने और उसे संभालने के  लिए अलग से भत्ता भी दिया जाता है. ज्यादातर लोग दाढ़ी के बाल न बढ़ने की वजह से परेशान रहते हैं.

दाढ़ी न बढ़ने के कई कारण (causes of beard hair loss) जैसे- हार्मोन्स की कमी, स्वास्थ समस्याएं, जातीयता, उम्र आदि हो सकती है. लेकिन कुछ घरेलू उपाय करके आप अपनी दाढ़ी बढ़ा सकते हैं. सिर के बाल के समान ही दाढ़ी के बालों का भी खास ख्याल रखना पड़ता है.

दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपाय (how to grow beard faster naturally at home)
आंवले का तेल- (Amla oil for beard growth) दाढ़ी बढ़ाने के लिए आंवला सबसे अच्छा होता है, क्योंकि आंवले में (vitamin c in amla) विटामिन सी होता है जो बालों को बढ़ाने में सहायक होता है. आंवले के तेल से अपने दाढ़ी वाले हिस्से की लगभग 15 मिनिट तक मालिश करके साफ पानी से धो लें.

आंवले के तेल में सरसों की कुछ पत्तियां मिलाकर इसे दाढ़ी वाले हिस्से पर 20 मिनिट तक लगाकर धोएं. इस प्रयोग को हफ्ते में 3 से 4 बार करें.

शुद्ध घी- शुद्ध घी शरीर के साथ-साथ (Desi ghee for beard growth) बालों को बढ़ाने के भी काम आता है, क्योंकि इसमें सभी प्रकार के पौषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के साथ-साथ बालों को भी पोषण देते हैं. शुद्ध घी या गाय के घी को अपनी दाढ़ी वाले हिस्से पर लगाकर कम से कम 30 मिनिट तक मालिश करें. अब गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करने से दाढ़ी अपने आप बढ़ने लग जाएगी.

नारियल का तेल- नारियल का तेल (coconut oil for beard growth) बालों को बढ़ाने के लिए एक प्राकृतिक साधन हैं. नारियल के तेल में करी पत्ते को मिलाकर उबालें, और ठंडा होने पर दाढ़ी की मालिश करें. कुछ देर के बाद गुनगुने पानी से धो लें. दाढ़ी को जल्दी बढ़ाने के लिए शेव करने से पहले नारियल के तेल से दाढ़ी की मालिश करें.

जैतून का तेल- जैतून के तेल (benefits of olive oil for beard) को गर्म करके गुनगुना होने के बाद अपनी दाढ़ी पर लगाएं और ऊपर से नीचे की ओर मालिश करें. कुछ देर के बाद गुनगुने पानी से तेल को साफ कार लें. ऐसा दिन में दो बार करने से दाढ़ी के बालों में काफी फर्क पड़ता है.

दालचीनी और नींबू- दालचीनी के पाउडर में नीबू का रस (lemon juice and cinnamon) मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर सूती कपड़े से पोछ लें. ऐसा करने से आपके चेहरे की नमी बनी रहेगी. हफ्ते में दो बार करने से घनी दाढ़ी होती जाती है.

बादाम का तेल- (almond oil for facial hair growth) बादाम का तेल बालों को बढ़ाने के लिए रामवाण नुस्खा है. जल्दी से दाढ़ी बढ़ाने के लिए बादाम का तेल, जैतून का तेल और 5 से 6 बूंद नीलगिरी के तेल को मिलाकर दाढ़ी की मसाज करने से दाढ़ी जल्दी बढ़ती है.

धैर्य रखें- अगर आप भी भरी हुई और आकर्षक दाढ़ी चाहते हैं तो दाढ़ी के बालों को बढ़ने दें. शुरुआत में जब बाल बढ़ते हैं तो दाढ़ी का शेप एकदम ख़राब लगता हैं. जैसे ही धीरे-धीरे बाल बढ़ने लगते हैं तो आपकी दाढ़ी का खाली हिस्सा भी भराने लगता है, इसलिए धैर्य रखें और दाढ़ी के बालों को बढ़ने दें.

नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. दाढ़ी के बाल नहीं बढ़ने की वजह शरीर में कई दूसरे परिर्वतन भी हो सकते हैं. किसी भी तरह के उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं.

 

error: Content is protected !!