Mice Problem: घर से चूहे भगाने के घरेलू उपाय

चूहों को इंसानी बाल की महक अच्छी नहीं लगती है और अक्सर वो जमीन पर गिरे बाल निगल लेते है. चूहों के बिल के पास या बिल में इंसानी बाल को रख दें. ऐसा करने पर उन्हें बेचैनी महसूस होती है और वो घर से भाग जाते हैं.

चूहे ऐसी समस्या है (Mice problem in house) जिससे हर कोई परेशान है. चूहे काफी नुकसान करते हैं. घर के कीमती सामानों को कुतरने का काम चूहे बड़ी तेजी से करते हैं और कुछ ही सेकेंड में आपके पैसों को चूना लगा देते हैं. दरअसल, जिस घर में चूहे ज्यादा हो जाते है वहां तो सबसे ज्यादा परेशानी होती है. चूहों को भगाने या मारने के लिए हम कई तरह के प्रयोग करते हैं.

(chuho ko bhagane ka upay) चूहों को कुछ लोग मारने के लिए जहर या गर्दन तोड़ने वाले फंदों का प्रयोग करते हैं. चूहा मारने वाला विष या गर्दन तोड़ने वाले पिंजरे हार्डवेयर की दुकान पर मिल जाते हैं, लेकिन चूहों के मरने के बाद यदि उन्हें तुरंत न हटाया गया तो उसमें से बहुत बुरी दुर्गंध आती है जो हमारे फेफड़े और घर में रखी खाद्य वस्तुओं के लिए हानिकारक होती है.

विष या दवाओं में वारफरीन होता है जो कि मनुष्यों के लिए भी हानिकारक होता है अत: इसके लिए आपको बहुत सावधानी रखना होगी. इसके अलावा भी आप कुछ घरेलू उपाय करके चूहों को भगा सकते हैं.

चूहे भगाने के घरेलू उपाय (how to get rid of mice naturally)

आपके बाल- चूहों को इंसानी बाल की महक अच्छी नहीं लगती है और अक्सर वो जमीन पर गिरे बाल निगल लेते है. चूहों के बिल के पास या बिल में इंसानी बाल को रख दें. ऐसा करने पर उन्हें बेचैनी महसूस होती है और वो घर से भाग जाते हैं.

लाल मिर्च- लाल मिर्च खाने के साथ साथ चूहों को भगाने के काम भी आती है. घर की जिन जगहों पर आपको चूहे के होने या अंदर आने का शक है वहां पर लाल मिर्च के पाउडर को रख दें. चूहे आसानी से भाग जाएंगे.

पुदीना- पुदीने की महक चूहों को बर्दाश्त नहीं होती है इसलिए चूहे के बिल के बाहर पुदीना रख दें तो वो न केवल बिल के बाहर आ जाएंगे बल्कि आपके घर का रुख भी दोबारा नहीं करेंगे.

तेजपत्ता- तेजपत्ते की महक चूहों को बिल्कुल पसंद नहीं है. चूहों को भगाने के लिए आप घर के कोने-कोने पर तेजपत्ता रखें. या आप तेजपत्ते को जला भी सकते हैं. इससे आपके घर के चूहे तो भागेंगे ही साथ ही मच्छरों को भागने के लिए भी यह रामबाण इलाज है.

पिपरमिंट – चूहों को भगाने के लिए आप (peppermint oil to get rid of mice) पिपरमिंट का इस्तेमाल कर सकते हैं. चूहों को इसकी गंध बिल्कुल नहीं भाती है और ये उस जगह से दूर रहते हैं जहां पिपरमिंट मौजूद होता है. इसी वजह से आप घर के कोने में रुई में पिपरमिंट को भिगोकर रख दें ताकि ये आपके घर को जल्दी से अलविदा कह दें.

सफ़ेद चूहे पालें- काले चूहे काफी नुकसान करते हैं इन्हें घर से भगाने के लिए आप सफ़ेद चूहे भी पाल सकते हैं. काले चूहे सफ़ेद चूहे से डरते हैं और सफ़ेद चूहे नुकसान भी नहीं करते हैं.

चूहेदानी- चूहे को पकडकर आप घर से दूर छोड़ दें. इन्हें पकड़ने के लिए चूहेदानी में कुछ खुशबूदार जैसे मूंगफली के दाने, टोस्ट, पुरी, या पराठा चूहेदानी में रख दे इनकी खुश्बू से चूहे जल्दी फसते हैं.

error: Content is protected !!