दीवाली 2018: धूल और पटाखों के प्रदूषण से ऐसे सुरक्षित रखें स्किन

दीपावली की साफ-सफाई में उड़ने वाली धूल-मिट्टी और पटाखों से होने वाले प्रदूषण के साथ ही सर्दी के कारण स्किन सख्त, रूखी और बेजान हो जाती है. इसके अलावा पिंपल्स और दाग-धब्बे जैसी समस्या भी हो सकती हैं. ऐसे में आप कुछ सावधानियां तो बरत ही सकती हैं.

0 985

दीपावली की साफ-सफाई में उड़ने वाली धूल-मिट्टी और पटाखों से होने वाले प्रदूषण के साथ ही सर्दी के कारण स्किन सख्त, रूखी और बेजान हो जाती है. इसके अलावा पिंपल्स और दाग-धब्बे जैसी समस्या भी हो सकती हैं. ऐसे में आप कुछ सावधानियां तो बरत ही सकती हैं. कुछ क्विक स्किन केयर टिप्स से आप दीवाली पर होने वाले प्रदूषण से त्वचा को सुरक्षित रख सकती हैं.

प्रदूषण से बचाएगा एंटी-पॉल्यूशन सीरम

सम्बंधित लेख - पढ़िए

दीपावली पर पटाखों से होने वाले प्रदूषण और धूल मिट्टी से अपनी स्किन को सुरक्षित रखने के लिए आप एंटी-पॉल्यूशन सीरम का यूज कर सकती हैं. यह मॉइश्चराइजर त्वचा को हाईड्रेट रखेगा. साथ ही इससे स्किन फ्री-रेडिकल्स और प्रदूषण के बीच बैरियर बन जाता है, जिससे कोई स्किन प्रॉब्लम नहीं होती.

चेहरे को करें एक्सफोलिएट

प्रदूषण से बचने का सबसे बेहतर उपाय है चेहरे को रोजाना दिन में तीन से चार बार धोना. धोने और एक्सफोलिएट करने से त्वचा में मौजूद गंदगी निकल जाएगी. वहीं एक्सफोलिएट त्वचा के डेड सेल्स को रिमूव करता है और उसे प्रदूषण से बचाता है.

विटामिन-सी व ई से युक्त चीजों का करें सेवन

दिवाली पर साफ-सफाई की धूल और पटाखों के प्रदूषण से त्वचा में मौजूद प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट नष्ट हो जाते हैं. ऐसे में यह जरूरी है कि आप एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही विटामिन-सी और ई से युक्त चीजों का सेवन करें. इससे त्वचा का निखार बना रहेगा.

दिन में पिएं कम से कम 4 लीटर पानी 

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन बेहद लाभकारी है. पानी शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने के साथ ही स्किन में नमी भी बनाए रखता है. इसलिए रोजाना कम से कम 3 से 4 लीटर पानी का सेवन जरूर करें. 

नियमित रूप से करें व्यायाम 

वैसे तो रोजाना ही व्यायाम करना सेहत के लिए लाभकारी है और दीवाली से पहले एक्सरसाइज शुरू करने के भी फायदे हैं. इससे पसीना निकलेगा और जिसके जरिए शरीर की गंदगी बाहर निकल जाएगी.

होंठों की सुरक्षा भी है ज़रूरी 

दीपावली के समय ठंड शुरू हो जाती है और इससे होंठों के फटने का भी डर शुरू हो जाता है. साथ ही चेहरे से ज्यादा हाइड्रेशन की जरूरत आपके होंठो को होती हैं. इसके लिए आप लिप बाम अपने पास रखें. साथ ही रात में सोते समय होंठों पर मलाई भी लगा सकते हैं. 

कड़े हाथों से न करें चेहरा साफ 

फेस साफ करते वक्त सॉफ्ट कपड़े का उपयोग करें, कड़े हाथों से चेहरा साफ न करें. आप चेहरा साफ करने के लिए सॉफ्ट ब्रश का उपयोग कर सकती हैं, इससे चेहरे का गहराई से स्क्रब हो जाएगा और त्वचा को नुकसान भी होगा. आप चेहरे को साफ करने के लिए विभिन्न फलों और सब्जियों को भी क्लीऩजर के रूप में प्रयोग कर सकती हैं.

सस्ते प्रॉडक्ट के यूज से बचें 

चेहरे को साफ करने के लिए सस्ते साबुन,फेसवॉश और स्क्रब आदि का यूज भूलकर भी न करें. क्योंकि यह आपके चेहरे की नरम त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. चेहरे की त्वचा के प्रकार को जानने के बाद अपने लिए सबसे अच्छा क्लींऩजर, टोनर और मॉइस्चराइजर चुनें. 

(नोट: यह लेख आपकी जागरूकता, सतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. सौंदर्य प्रसाधन सबंधी जानकारी के लिए आप किसी ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)