4जी फोन में कैसे लगाएं जियो सिम

यदि आपके पास 4G Smartphone है लेकिन सिम नहीं लगने की वजह से उसे उपयोग नहीं कर पा रहे है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है

0 320

यदि आपके पास 4G Smartphone है लेकिन सिम नहीं लगने की वजह से उसे उपयोग नहीं कर पा रहे है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके Smartphone में कोई खराबी नहीं है बल्कि आपको आपके फोन की सेटिंग में बदलाव करने की जरूरत है. 4जी फोन में जियो सिम का इस्तेमाल करने के लिए इन बातों का ध्यान रखें.

सिम कार्ड को शुरू करने के लिए आपको Jio कस्टमर से टेली वेरिफिकेशन करना होगा. ध्यान रहे, टेली वेरिफिकेशन के वक़्त सभी डॉक्युमेंट आपके पास हो जो आपने सिम खरीदते वक़्त दुकानदार को दिए थे लेकिन टेली वेरिफिकेशन के लिए यदि आपको कॉल नहीं आता है तो आपको अपने फोन में Jio 4G नेटवर्क दिखाई देने पर 1977 नंबर पर फोन करना होगा और टेली वेरिफिकेशन प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा क्योंकि यदि यह प्रक्रिया नहीं होती है तो आप अनलिमिटेड कॉलिंग और अनलिमिटेड डेटा का उपयोग नहीं कर पाएंगे.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

इस प्रक्रिया के बाद भी यदि किसी तरह की समस्या आती है तो नेटवर्क सेटिंग चेक करें. यदि आपका फोन डुयल सिम है तो Jio सिम को प्राइमरी स्लॉट में लगाएं क्योंकि कंपनी के अनुसार यह सिम स्लॉट नंबर 1 में लगने पर ही काम करेगी. इसके बाद अपने फोन को रिस्टार्ट करें.

सिम को पहले स्लॉट में लगाने और फोन के रिस्टार्ट के बाद आप फोन की नेटवर्क सेटिंग में जाएं. यहाँ डेटा को ऑन करने का ऑप्शन दिया होगा, इसे ऑन कर दीजिये. वहीं यह भी देखे कि आपने सिम 1 को डेटा के लिए प्राइमरी सिम बनाया है या नहीं. यदि नहीं बनाया हो तो अपनी Jio सिम को 4G सिम बना लें.

इसके बाद नेटवर्क सेटिंग्स से Prefferd नेटवर्क में जाएं और 4G/LTE के ऑप्शन को चुनें लेकिन आपके फोन में सिम रिकॉग्नाइज हो रही है तो नेटवर्क सेटिंग में एक्सेस पॉइंट नेम सिलेक्ट कर Jio की सेटिंग सेव करें. वहीं नेटवर्क ऑपरेटर मैनुअल सिलेक्ट कर Jio सिलेक्ट करें.