पति-पत्नी में दोस्ती का रिश्ता बढ़ाता है प्यार

पति-पत्नी के रिश्ते में अक्सर नोंक-झोंक होना आम बात है, लेकिन यदि यह अनबन लंबे समय तक चलती रहे तो इससे रिश्तों में खटास आने का डर बढ़ जाता है. इसके लिए एकतरफा रूप से सिर्फ पति को जिम्मेदार ठहरना भी ठीक नहीं है. ऐसे मामलों में पत्नियों को अपनी गलतियों पर भी चर्चा करनी चाहिए. 

0 401

पति-पत्नी के रिश्ते में अक्सर नोंक-झोंक होना आम बात है, लेकिन यदि यह अनबन लंबे समय तक चलती रहे तो इससे रिश्तों में खटास आने का डर बढ़ जाता है. नोंक-झोंक के बाद से यदि आपके पति जान-बूझकर देरी से घर आएं तो यह चिंता की बात है. 

पति की इस लेट-लतीफी को नज़रअंदाज करना ठीक नहीं. इसके लिए एकतरफा रूप से सिर्फ पति को जिम्मेदार ठहरना भी ठीक नहीं है. ऐसे मामलों में पत्नियों को अपनी गलतियों पर भी चर्चा करनी चाहिए. 

सम्बंधित लेख - पढ़िए

अपनी गलतियों को भी जाने 

हल्की फुलकी नोंक-झोंक पति-पत्नी के बीच प्यार को तो दर्शाती ही है, लेकिन यदि यह गंभीर रूप लेने लगे तो इसके कारणों को भी जान लेना ज़रूरी होता है. कई बार पत्नियां नोंक-झोंक होने के कारणों के पीछे रहने वाली अपनी गलतियों को समझ नहीं पाती हैं.

कई बार गलतियों को जानने के बाद भी स्वीकार करने का साहस नहीं कर पाती और छोटी-छोटी बातों से शुरू हुई बहस कई बार तनाव का रूप ले लेती है. ऐसे में अपनी गलतियों को जान कर उन्हें स्वीकार करें और सुधारें.

घर में न फैले office का तनाव

अक्सर पति को आॅफिस में होने वाली टेंशन व वर्क लोड का असर घर पर भी दिखाई देने लगता है. ऐसे में पति के ऑफिस से घर देर से आने पर पत्नी को चिड़चिड़ाना नहीं चाहिए.

यदि आप ऐसा करती हैं तो घर में भी तनाव का माहौल पैदा होगा साथ ही पति को देरी से घर आने का भी बहाना मिल जाएगा. वहीं पति को भी इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि वो ऑफिस के तनाव को घर में लेकर न आएं. इससे पति-पत्नी के रिश्ते तो बिगड़ते ही हैं, बच्चों पर भी बुरा असर होता है. 

मुस्कुराकर करें पति का welcome 

घर में टेंशन के माहौल को ख़त्म करने के लिए आपको बस छोटी-छोटी सी बातों का ध्यान रखना होगा. ऑफिस से आने पर मुस्कुरा कर पति का welcome करें. आपके चेहरे पर बिखरी मुस्कान को दरवाजे पर ही देखकर आपके पति अपनी दिनभर की थकान और टेंशन को पल भर में भूल जाएंगे.

दरअसल हर पति अपने घर पर खुशनुमा माहौल देखने की इच्छा रखता है. इसके अलावा घर के कामकाज के साथ ही महिलाओं को अपनी खूबसूरती का भी ध्यान रखना चाहिए. खासतौर पर शाम को जब आपके पति घर पर आने वाले हों. 

जाने लेट-लतीफी का कारण 

पति के घर देरी से आने के कारण जानना आपका हक बनता है, लेकिन पति पर इस हक को जताने के लिए सही समय का चुनाव करें. ऑफिस से लेट आने के कारणों को जानकर उन्हें समझने का भी प्रयास करें.

यदि ऑफिस में वर्क लोड होने के कारण आपके पति घर देरी से पहुंचते हैं तो इस बात पर झगड़ा न करें. आॅफिस में काम ज्यादा होने के कारण घर पर देरी से आना स्वाभाविक है. 

रात के खाने में बनाएं लजीज खाना 

कहते हैं कि “पति के दिल तक जाने का रास्ता पेट से होकर जाता है” तो आप भी अपने पति के लिए स्वादिष्ट खाना बनाकर पति के दिल में जगह बना लें. हो सके तो पति की पसंदीदा व्यंजनों को रात के खाने में शामिल करने का प्रयास करें. इससे आपके रिश्ते बेहतर होंगे. 

हमेशा रहें दोस्तों की तरह 

हेल्दी रिलेशनशिप के लिए पति-पत्नी का एक-दूसरे को समझना बेहद ज़रूरी है. साथ ही एक-दूसरे की भावनाओं और विचारों का सम्मान भी किया जाना चाहिए. इसके लिए पति-पत्नी का रिश्ता निभाने के साथ ही आपके बीच में दोस्ती का भी रिश्ता होना जरूरी है. एक-दूसरे के बीच दोस्ती होने से कई बातों को आसानी से आप आपस में बांट सकते हैं.