GST Cancellation Online: कंपनी या फ़र्म बंद हो चुकी है कैसे करें जीएसटी सरेंडर?

अगर आप कुछ कारणों से अपना GST Registration Cancel या फिर Surrender करना चाहते हैं तो उसे ऑनलाइन कर सकते हैं. GST Registration Cancel/Surrender करने के लिए दिया गया प्रोसैस पढ़ें.

भारत में यदि आप कोई बिजनेस कर रहे हैं तो उसके लिए जीएसटी नंबर (GST Number) जरूरी होता है जिसे हम GSTN कहते हैं. लेकिन कई लोगों के साथ ऐसा भी होता है की उन्होंने जो बिजनेस शुरू किया था, या फिर कोई फ़र्म खोली थी, दुकान खोली थी या कोई भी बिजनेस किया था उसे अब उन्होंने बंद कर दिया है.

अब ऐसे में बिजनेस को लेकर कोई transaction नहीं हो रहा है. अब वो चाहते हैं कि उनका जीएसटी नंबर बंद (GST Number Cancel/Surrender) कर दिया जाए, या फिर वो खुद ही GST Number Surrender कर दें. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि कैसे आप Online GST Cancel या फिर Online GST Surrender कर सकते हैं?

GST Surrender/Cancellation का क्या मतलब है? (Meaning of GST Surrender/Cancellation?)

आप जानते हैं कि भारत में बिजनेस करने के लिए जीएसटी नंबर का होना जरूरी है. जब आप जीएसटी नंबर लेते हैं तो इसका मतलब ये होता है कि अब आप जो भी प्रॉडक्ट या सर्विस बेच रहे हैं उस पर आप ग्राहक से जीएसटी ले रहे हैं और वो सरकार के पास जा रही है.

लेकिन जब आप अपना बिजनेस बंद कर देते हैं तो इसका मतलब ये होता है कि अब आप अपने प्रॉडक्ट या सेवा को नहीं बेच रहे हैं और उन पर जीएसटी ग्राहक से नहीं ले रहे हैं. अतः अब आपको जीएसटी का कोई काम नहीं है तो आप जीएसटी को सरेंडर या कैंसल कर सकते हैं.

GST Number कब सरेंडर कर सकते हैं? (GST Surrender/Cancellation rules)

जीएसटी नंबर सरेंडर करना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें.

– जीएसटी नंबर आप तभी सरेंडर कर (GST Registration Cancel Kaise Kare) सकते हैं जब आप अपना बिजनेस बंद कर चुके हैं.

– आप किसी व्यक्ति से जीएसटी नहीं ले रहे हो.

– जिस दिन आप जीएसटी बंद करवाना चाह रहे हैं उस दिन तक का जीएसटी रिटर्न आपने भर दिया हो. पहले का कोई भी जीएसटी रिटर्न बाकी नहीं होना चाहिए.
जब आप जीएसटी नंबर सरेंडर कर देंगे तो उसके बाद आपको जीएसटी रिटर्न भरने की जरूरत नहीं रहेगी.

GST Surrender/Cancel कैसे करें? (How to surrender/cancel GST number online?)

जीएसटी नंबर सरेंडर करने का पूरा प्रोसैस ऑनलाइन है. जीएसटी नंबर सरेंडर करने के लिए आप दिया गया प्रोसैस फॉलो करें.

– जीएसटी सरेंडर करने के लिए आप जीएसटी पोर्टल https://www.gst.gov.in/ पर जाएँ.

– यहाँ अपना अकाउंट सबसे पहले लॉगिन करें.

– लॉगिन करने के बाद होमपेज पर Services का ऑप्शन आएगा. उस पर क्लिक करें और उसके अंदर आपको Application for Cancellation of Registration का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें.

– अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, जिसमें आपको कुछ डिटेल्स फिल करनी होती है. इस पेज पर जो डिटेल्स आपको फिल करनी हैं उन्हें आप 15 दिनों के भीतर कर सकते हैं, यानी आपके पास कोई दस्तावेज़ या जानकारी आज नहीं है है तो आप आधा-अधूरा फॉर्म भरकर उसे अगले दिन या 15 दिनों के भीतर कर सकते हैं.

– इस पेज पर ही आपको ऊपर की तरफ Profile% दिखाई देते हैं. जब आप डिटेल्स फिल करते हैं तो उस Profile % को जरूर देखना चाहिए. वो जब तक 100 % नहीं होगा तब तक आपका GST Surrender Process पूरा नहीं होगा.

– इसी पेज पर आपको तीन टैब मिलते हैं, जिनमें Basic Details, Cancellation Details और Verification आपको इन सभी में पूछी गई जानकारी फिल करनी होती है.

– सबसे पहले Basic Details पर क्लिक करें. इसमें काफी सारी चीजें पहले से सेव होती हैं. बस आपको भविष्य के लिए एक पता देना होता है जो आप अपनी मर्जी से दे सकते हैं. इसे सबमिट करें.

– इसके बाद आप दूसरे टैब यानी Cancellation Details पर आ जाते हैं. इसमें सबसे पहले आपको GST Cancellation का कारण बताना होता है. इसे बाद इसी में आपको रजिस्ट्रेशन कैंसल करने की तारीख बतानी होगी. इसके अलावा इसमें अन्य टैक्स के डिटेल्स फिल करनी होती है. सारी जानकारी फिल करने के बाद Save and Continue पर क्लिक करें.

– इसके बाद आप तीसरे टैब Verification पर पहुँच जाएंगे. इसे आप अपने Digi Signature के द्वारा कर सकते हैं.

इस तरह आपका GST Cancellation का process पूरा हो जाता है.

GST Cancellation कैसे Track करें? (How to track GST Cancellation/Surrender?)

GST Cancellation करने के बाद आप चाहे तो अपने GST Cancellation को Track भी कर सकते हैं. इसका प्रोसैस भी ऑनलाइन है और आप यहाँ से GST Cancellation के लिए Acknowledgment भी डाउनलोड कर सकते हैं जो आगे चलकर आपके काम आ सकता है.

– सबसे पहले जीएसटी पोर्टल पर जाएँ और अपना अकाउंट लॉगिन करें.

– इसके बाद Services में Registration पर जाएँ और फिर Track application status पर जाएँ.

– इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुँच जाएंगे जहां आप या तो ARN से या फिर Submission Period से अपने स्टेटस को चेक कर सकते हैं.

इस तरह आप आसानी से घर बैठे अपना जीएसटी नंबर सरेंडर कर सकते हैं या फिर उसे कैंसल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

GST Suvidha Center : जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे शुरू करें?

GST Lottery Scheme : पक्का बिल लेने पर 1 करोड़ जीतने का मौका

GST composition scheme: किन व्यापारियों के लिए फायदेमंद है जीएसटी कंपोजिशन स्कीम?

error: Content is protected !!