सरगी क्या है, करवा चौथ में सरगी कैसे बनाएंं?

हिन्दू धर्म में करवा चौथ (karwa chauth) व्रत एक महत्वपूर्ण व्रत है. हर महिला अपने पति की लंबी उम्र के लिए इस व्रत को रखती है और पूरे दिन बिना कुछ खाये-पीए निर्जल व्रत रखती हैं. इस व्रत में सरगी (karwa chauth sargi) काफी महत्वपूर्ण होती है. काफी महिलाएं हैं जो सरगी (about sargi) के बारे में जानती हैं लेकिन कई सारी महिलाएं सरगी के बारे में नहीं जानती हैं. इस व्रत में जितना महत्वपूर्ण दिन भर निर्जल रहना है उतना ही जरूरी है सूर्योदय से पहले सरगी लेना है.

0 43

हिन्दू धर्म में करवा चौथ (karwa chauth) व्रत एक महत्वपूर्ण व्रत है. हर महिला अपने पति की लंबी उम्र के लिए इस व्रत को रखती है और पूरे दिन बिना कुछ खाये-पिए निर्जला व्रत रखती हैं. इस व्रत में सरगी (karwa chauth sargi) काफी महत्वपूर्ण होती है. काफी महिलाएं हैं जो सरगी (about sargi) के बारे में जानती हैं लेकिन कई सारी महिलाएं सरगी के बारे में नहीं जानती हैं. इस व्रत में जितना महत्वपूर्ण दिन भर निर्जल रहना है उतना ही जरूरी है सूर्योदय से पहले सरगी लेना है.

सरगी क्या होता है? (What is sargi?)

करवा चौथ (karwa chauth) व्रत के शुरू होने से पहले महिला की सास के द्वारा सरगी (karwa chauth sargi) दी जाती है जिसे खाकर महिला करवा चौथ का व्रत शुरू करती है. जिन महिलाओं की सास नहीं है वो किसी बुजुर्ग महिला द्वारा तैयार की गई सरगी (karwa chauth sargi niyam) ले सकती हैं और जिनकी शादी तय हो गई है उसकी होने वाली सास एक दिन पहले अपनी होने वाली बहू को सरगी देकर जाती है. इस सरगी को व्रत के शुरू होने से पहले सुबह 4 बजे से 5 बजे के बीच खा लेना चाहिए. इससे पूरे दिन व्रत करने के लिए शरीर में ऊर्जा बनी रहे.

सरगी में क्या होता है? (food in sargi)

सरगी एक खास तरह का भोजन है जिसे सास के द्वारा बहू के लिए तैयार किया जाता है. इसमें कुछ खास चीजें होती हैं. जिन्हें खाने से व्रत करने वाली महिला के शरीर में दिन भर ऊर्जा बनी रहती हैं. वैसे सरगी में निम्न चीजें मुख्य रूप से होती हैं. सूखे मेवे जैसे काजू, बादाम, किशमिश, फल, मिठाई, सेवई, खीर आदि.

सरगी में क्या खाएं? (karwa chauth sargi food)

सरगी बनाने से पहले ये जानना जरूरी है की सरगी में क्या खाना चाहिए जिससे शरीर में पूरे दिन ऊर्जा बनी रहे. सरगी की तैयार हर सास को करवा चौथ से एक दिन पहले शाम को कर लेनी चाहिए क्योंकि इसे करवा चौथ शुरू होने की सुबह 4 से 5 बजे के बीच खाया जाता है. सरगी में किन-किन चीजों को क्यों शामिल करना चाहिए इसे जानना जरूरी है.

खीर या सेवई

खीर में दूध और अनाज दोनों होते हैं. इन दोनों से ही शरीर में अच्छा पोषण मिलता है. इसमें अनाज और दूध के साथ-साथ शुगर भी होती है जो शरीर में भरपूर मात्रा में ऊर्जा देती है.

सूखे मेवे

हर सरगी में सूखे मेवे जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें आप काजू, बादाम, किशमिश, खोपरा आदि शामिल कर सकते हैं. सूखे मेवे आपके शरीर को देर तक ऊर्जा देते हैं. इससे दिन भर निर्जल व्रत रहने पर भी शरीर में कमजोरी महसूस नहीं होती है.

मीठे फल

सरगी में फलों को भी शामिल करना चाहिए खासतौर पर मीठे फलों को. इनमें आप केले, सेब, पपीता, अनार आदि को शामिल कर सकते हैं. ये ऐसे फल है जो जल्दी पच जाते हैं लेकिन शरीर को भरपूर पोषण दे जाते हैं.

ककड़ी

सरगी में इन सभी चीजों के अलावा आपको ककड़ी को भी शामिल करना चाहिए. क्योंकि ककड़ी पानी का एक अच्छा स्त्रोत है. दिन भर जब आप बिना पानी पिए उपवास रखते हैं तो आपको बहुत ज्यादा प्यास लगती है ऐसे में ककड़ी आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!