WhatsApp में नंबर डायल कर भी पता कर सकते हैं ट्रेन का टाइमिंग

यदि आपको अपनी ट्रेन की टाइमिंग WhatsApp के जरिये पता करनी है तो आपको 7349389104 नंबर पर कॉल करना होगा. यह whatsapp train enquiry number है.

0 1,400

डिजिटल मार्केट इंडिया में तेजी से बढ़ रहा है. इंडिया में सर्विस सेक्टर तेजी से फैलता जा रहा है. नई कंपनियां आपस में समझौते कर कस्टमर्स को कई तरह की सुविधाएं डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिये दे रही हैं.

इसमें प्राइवेट कंपनियां तो पहले से ही आगे हैं लेकिन अब सरकारी कंपनियां भी तेजी से प्राइवेट सर्विस कंपनियों के साथ हाथ मिला रही हैं. दोनों ही डिजिटल प्लेटफॉर्म का यूज इनोवेटिव तरीके से कर रही हैं.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक हाल ही में ट्रैवल कंपनी इंडियन रेलवे ने Make my trip से एक नई पार्टनरशिप की है. इस पार्टनरशिप से वे लोग जो लगातार ट्रेन से सफर करते हैं उन्हें बहुत फायदा होगा. दरअसल वे केवल WhatsApp के जरिये ट्रेन का सही टाइमिंग पता कर पाएंगे.

WhatsApp से कैसे पता करें ट्रेन टाइमिंग

ट्रेन में सफर करने से पहले आपके लिए जरूरी है कि आप जान लें कि ट्रेन कहां है और कितनी देर में स्टेशन पहुंचेगी. इसके लिए किसी नंबर पर फोन ना करें बल्कि आप WhatsApp (वॉट्सऐप) पर एक नंबर डायल करें और ट्रेन की एक्जेक्ट पोजिशन पता कर सकते हैं.

दरअसल, इंडियन रेलवे ने WhatsApp पर ट्रेनों के रनिंग स्टेटस के बारे में सूचना दे रहा है. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक रेलवे ने ऑनलाइन ट्रेवल कंपनी MakeMyTrip (मेकमाय ट्रिप) के साथ पार्टर्नरशिप की है.

जानकार बताते हैं कि यह सुविधा कस्टमर्स के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है. WhatsApp जैसी चीज से इंडियन रेलवे का कनेक्शन यात्रियों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा.

WhatsApp के 7349389104 नंबर से पता होगी ट्रेन की टाइमिंग

यदि आपको अपनी ट्रेन की टाइमिंग WhatsApp के जरिये पता करनी है तो आपको 7349389104 नंबर पर कॉल करना होगा. यह whatsapp train enquiry number है. इस नंबर का यूज करने के लिए आप इस नंबर को मोबाइल फोन में Save (सेव) करें और जिस ट्रेन की पोजिशन आप जानना चाहते हैं तो पहले नंबर की चैट ओपन करें और संबंधित ट्रेन नंबर इस पर मैसेज कर दें.

आपका मैसेज डिलीवर होते ही तकरीबन 10 सेकेंड के अंदर ट्रेन कितनी देर है और कब आएगी सारी चीजें पता चल जाएगी. ट्रेन के बारे में जानकारी WhatsApp मैसेज के रूप में शो होगा.

किन बातों का रखें ध्यान

इंडियन रेलवे की इस नई सुविधा का इस्तेमाल करने से पहले आपके लिए जरूरी है कि कुछ चीजों का ध्यान रखें. WhatsApp पर इस नंबर को डायल करें तो इस बात को समझें कि इस मैसेज का सर्वर तक पहुंचना इतना आसान भी नहीं है. यह मैसेज तभी पहुंचेगा, जब दो ब्लू टिक आएं. जब तक नीले रंग के दो टिक नहीं आए तब तक समझें कि मैसेज डिलिवर नहीं हुआ है.

यदि इसी तरह आप इस नंबर पर PNR नंबर भेजते हैं तो आपको सीट बुकिंग और कन्फरमेश्न से संबंधित डिटेल्स भी मिल सकते हैं.

WhatsApp क्यों बना ट्रेन यात्रियों के लिए फायदेमंद 

आपको जानकार हैरानी होगी कि इंडियन रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है. रेलवे कई जोन में बंटा है और यहां मालगाड़ियों से लेकर 10 हजार से ज्यादा पैसेंजर ट्रेनें पटिरयों पर दौड़ती है. इतने बड़े रेल नेटवर्क पर ट्रेनों का लेट होना आम बात है.

हालांकि जापान से लेकर चीन और यूरोप में भी बड़े रेल नेटवर्क होने के बाद वहां ट्रेनें लेट ना के बराबर होती है. बहरहाल, यदि आप थोड़े से स्मार्ट हैं और ट्रेन टाइमिंग और उसकी पोजिशन ऑनलाइन देखते हैं तो फिर WhatsApp आपके बहुत काम का है.