low bp home remedies :निम्न रक्तचाप के इलाज के लिए तुरंत राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे

बिगड़ती लाइफ स्टाइल (bad life style) और खान-पान की वजह से हमारा स्वास्थ्य काफी प्रभावित हो रहा है. इन गंभीर बीमारियों में ब्लड प्रेशर की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. लेकिन इन दिनों लो ब्लड प्रेशर (low blood pressure problem) की समस्या बेहद आम हो गई है.

बिगड़ती लाइफ स्टाइल (bad life style) और खान-पान की वजह से हमारा स्वास्थ्य काफी प्रभावित हो रहा है. जिसकी वजह से हम कई गंभीर रोगों के शिकार हो जाते हैं. इन गंभीर बीमारियों में ब्लड प्रेशर की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. किसी को हाई ब्लड प्रेशर यानी की उच्च रक्त चाप की समस्या होती है तो किसी को लो ब्लड प्रेशर यानी निम्न रक्तचाप की.

देखा जाए शरीर के लिए जितना हानिकारक (High blood pressure) हाई ब्लड प्रेशर है, उतना ही लो ब्लड प्रेशर भी है. लेकिन इन दिनों लो ब्लड प्रेशर (low blood pressure problem) की समस्या बेहद आम हो गई है. लो ब्लड प्रेशर में शरीर में रक्त का दबाव कम हो जाता है, जिसके कारण हमारा ब्लड प्रेशर लो होने लगता है.

लो ब्लड प्रेशर क्यों होता है? (reason of low blood pressure or hypo-tension)
लो ब्लड प्रेशर आपकी दिनचर्या पर निर्भर करता है. आप क्या खाते हैं, क्या पीते हैं, आप कौन-कौन सी दवाइयां लेते हैं.लेकिन शायद आपको यह बात पता नहीं होगी की रात के समय में ब्लड प्रेशर कम होता है और सुबह के समय में अधिक होता है.

इसके अलावा लो ब्लड प्रेशर शरीर में खून की कमी, अत्यधिक दवाइयों का सेवन, रक्त में चीनी की मात्रा कम या अधिक होना, ह्रदय रोगों के कारण, लम्बे समय तक खड़े रहना, शरीर में आवश्यक पोषक तत्व की कमी के कारण लो ब्लड प्रेशर हो की समस्या हो जाती है.

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण (low blood pressure symptoms)
अगर आपका ब्लड प्रेशर लो होगा तो आपको चक्कर आना, बेहोश होना, झटका लगना, थकान और कमजोरी महसूस होना, धुंधला दिखाई देना, जी मिचलाना, ध्यान की कमी होने लगती है. अगर आपको यह लक्षण दिखे तो समझ लीजिये की आपका ब्लड प्रेशर लो है.

निम्न रक्तचाप के घरेलू उपचार (low blood pressure home remedies)
आप लो ब्लड प्रेशर को सामान्य करने के लिए घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं. ये घरेलू उपाय बेहद कारगर होते हैं. लो ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के लिए कई घरेलू उपाय हैं , जिन्हे अपनाकर आप आप लो ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पा सकते हैं.

निम्न रक्तचाप में नमक कारगर 
लो ब्लड प्रेशर में (salt and low blood pressure) आपको नमक का सेवन करना चाहिए. नमक खाने से आपका ब्लड प्रेशर सामान्य हो जायेगा. इसलिए डॉक्टर हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नमक कम खाने की सलाह देते हैं. नमक में सोडियम होता है, जिसकी वजह से हार्ट फेल भी हो सकता है. इसलिए अधिक मात्रा में नमक का सेवन भी न करें.

किशमिश (raisins for low blood pressure)
किशमिश पोषक तत्वों की खदान है, जिसकी वजह से किशमिश कई रोगो का रामबाण इलाज़ है. इसी तरह लो ब्लड प्रेशर में भी किशमिश का सेवन करने से काफी फायदा मिलता है. आप 10 ग्राम किशमिश में 50 ग्राम देसी चना को 100 ग्राम पानी में भिगो कर रख दें. रोजाना सुबह उठकर इन सभी चीज़ो को अच्छे से चबाएं.

लहसुन (garlic in low bp)
हम सभी लहसुन का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं. लेकिन क्या आप जानते है लहसुन खाने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर किया जा सकता है. लहसुन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को लहसुन का सेवन करना चाहिए.

अदरक (Is ginger tea good for high blood pressure)
अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण, एंटी इंफ्लामेटरी, एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई गुण पाए जाते हैं. लो ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के लिए आप अदरक खा सकते हैं. अदरक के छोटे बारीक़ टुकड़े कर लें और उसने नींबू के रस के साथ कला नमक मिलकर रोजाना खाना-खाने से कुछ देर पहले खा लें.

(नोट: यह लेख आपकी सतर्कता और जागरूकता बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि आप लंबे समय से लो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं और परेशानी ज्यादा है तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.) 

error: Content is protected !!