सांवली त्वचा पर कैसा मेकअप करना चाहिए?

हम सभी की त्वचा का रंग अलग-अलग होता है. हम अपनी त्वचा के रंग के अनुसार ही सारी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में हमें अपने रंग के अनुसार ही मेकअप भी करना चाहिए. लेकिन अगर आपका रंग सांवला है तो आपको अपने मेकअप लुक से जुड़ी कुछ बातें जान लेनी चाहिए , ताकि आपका मेकअप एकदम परफेक्ट हो.

हम सभी की त्वचा का रंग अलग-अलग (skin colour and types) होता है. हम अपनी त्वचा के रंग के अनुसार ही सारी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में हमें अपने रंग के अनुसार ही मेकअप भी करना चाहिए. लेकिन अगर आपका रंग सांवला है तो आपको अपने मेकअप लुक से जुड़ी कुछ बातें जान लेनी चाहिए, ताकि आपका मेकअप एकदम परफेक्ट हो. इसके अलावा मेकअप करते वक़्त सावधानी भी बरतनी चाहिए और यह भी जानना चाहिए की सांवले रंग के लिए किस तरह का मेकअप किया जाता है.

इस तरह करें मेकअप (Makeup tips for combination skin) 
सांवले रंग के लिए कुछ मेकअप टिप्स (Makeup tips for dark skin complexion) जानना बेहद जरूरी है , क्योंकि यह आपके लुक को परफेक्ट बनाने में मदद करती हैं. आप इन मेकअप टिप्स को अपनाकर बेहद खूबसूरत दिख सकती हैं.

मेकअप से पहले जरूर लगाएं मॉइस्चराइजर क्रीम
सांवली रंग की लड़कियों को हमेशा मॉइस्चराइजर (Moisturizer use) लगाना चाहिए. अगर वह मेकअप से पहले मॉइस्चराइजर नहीं लगाएंगी तो उनकी त्वचा का रंग फीका पड़ने लगता है. इसलिए मेकअप से पहले अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर क्रीम जरूर लगा लें. मॉइस्चराइजर क्रीम लगाने से चेहरे पर नमी आने लगती है और चेहरा खिल उठता है , जिसके कारण आपका मेकअप लुक और बेहतर हो जाता है.

फाउंडेशन का चुनाव सही करें (foundation for dark skin)
अगर आप अपने चेहरे के रंग के अनुसार फाउंडेशन नहीं लगाया तो इससे आपका पूरा मेकअप ख़राब हो जाएगा. इसलिए यह जरूरी है की आप अपने स्किन टोन के अनुसार ही फाउंडेशन खरीदें. सांवले रंग के लिए फाउंडेशन दो प्रकार के होते हैं. एक हल्के शेड का होता है जो चेहरे बीच में लगाया जाता है.

दूसरा नेचुरल टोन शेड होता है जिसे चेहरे के बाकि हिस्सों में लगाते हैं. इन दोनों शेड का इस्तेमाल कर चेहरा एक दम से खिल उठता है और सुंदर भी दिखने लगता है. लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें की फाउंडेशन के बाद पारदर्शी पाउडर नहीं लगाना चाहिए , क्योंकि इससे चेहरे का रंग बदल जाता है.

कंसीलर भी लगाना चाहिए (concealer use on face)
मॉइस्चराइजर क्रीम , फाउंडेशन लगाने के बाद कंसीलर जरूर लगाना चाहिए. कंसीलर लगाने से आंंखों के नीचे के घेरे छिप जाते हैं. इसके अलावा आप कंसीलर  (concealer) को गालों के बीच में और भौहों के ऊपर वाली जगह पर लगा लें. कंसीलर के इस्तेमाल से सांवली त्वचा आकर्षक दिखने लगती है.

हाइलाइटर लगाएं (Highlighter makeup)
हाइलाइटर लगाने से मेकअप और भी ज्यादा आकर्षक लगता है.हाइलाइटर मेकअप को एक परफेक्ट लुक देता है. आप हाइलाइटर का इस्तेमाल सबसे पहले अपने आँखों के ऊपर लगाएं. इसके बाद हाइलाइटर को गालो में गोलाई से लगाएं . अब अपने माथे और ठोड़ी पर भी लगाएं.

लिपस्टिक का सही शेड चुने (lipstick shades) 
अगर आप अपने रंग के विपरीत लिपस्टिक लगाएंगी तो इससे आपका पूरा लुक खराब हो जाएगा. इसलिए अपने रंग के अनुसार लिपस्टिक का सही शेड चुनना बेहद जरूरी है.सांवले रंग के लिए आप कॉफी, चॉकलेट, सॉफ्ट पिंक, बेरी कलर की लिपस्टिक लगाएं. ये रंग आपके लुक को निखार देंगे.लेकिन ध्यान रहे की चटक रंग की लिपस्टिक आपके लुक को भद्दा बना सकती है.

ब्लशर
ब्लशर का इस्तेमाल मेकअप को उभारने के लिए किया जाता है. इसलिए आप ब्लशर का इस्तेमाल जरूर करें.
अगर आपका रंग ज्यादा सांवला है तो आप पर क्रिम्सन रंग , वाइन, प्लम्प और ब्रोंज ब्लश अच्छा लगेगा.

मेकअप करते हुए इन बातों का रखे विशेष ध्यान
चेहरे पर उंगलियों की मदद से फाउंडेशन न लगाएं .
फाउंडेशन लगाने के बाद किसी भी प्रकार का पाउडर का इस्तेमाल न करें. इससे आपके चेहरे पर परत जम सकती है.
मेकअप को चेहरे पर रगड़ने की बजाय ब्रश से लगाएं .
होंठो के लिए सही लिपस्टिक शेड चुने.

error: Content is protected !!