NDA Exam : कैसे करें एनडीए की तैयारी

देश की कठिनतम परीक्षाओं में एक एनडीए की परीक्षा है (NDA Exam). एनडीए की तैयारी वैसे तो कई उम्मीदवार करते हैं लेकिन सफल वही होते हैं जो खूब मेहनत करते हैं और जिनकी रणनीति सही होती है. एनडीए की परीक्षा देेने वालों को लगता है कि ये परीक्षा बहुत कठिन है लेकिन अगर आप पूरे मन से एनडीए की तैयारी (NDA Prepration Tips) करते हैं तो एनडीए मे आपका सिलेक्शन होने से कोई नहीं रोक सकता. एनडीए क्या है, एनडीए की तैयारी कैसे करें और इसकी तैयारी में किन बातों का ध्यान रखना है आप इस आर्टिकल में पढेंगे.

0 503

देश की कठिनतम परीक्षाओं में एक एनडीए की परीक्षा है (NDA Exam). एनडीए की तैयारी वैसे तो कई उम्मीदवार करते हैं लेकिन सफल वही होते हैं जो खूब मेहनत करते हैं और जिनकी रणनीति सही होती है. एनडीए की परीक्षा देेने वालों को लगता है कि ये परीक्षा बहुत कठिन है लेकिन अगर आप पूरे मन से एनडीए की तैयारी (NDA Prepration Tips) करते हैं तो एनडीए मे आपका सिलेक्शन होने से कोई नहीं रोक सकता. एनडीए क्या है, एनडीए की तैयारी कैसे करें और इसकी तैयारी में किन बातों का ध्यान रखना है आप इस आर्टिकल में पढेंगे.

कैसे होती है एनडीए एग्जाम (How to crack NDA Exam)

एनडीए एक टफ एग्जाम है जिसे यूपीएससी द्वारा लिया जाता है. एनडीए का फुल फाॅर्म नेशनल डिफेंस एकेडमी (National Defense Academy) है. इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद आपको आर्मी, एयरफोर्स, और नेवी में नौकरी मिलती है. ये पूरी एग्जाम दो चरणों में होती है. 1. लिखित परीक्षा 2. साक्षात्कार. इन दोनों चरणों को पार करने के बाद ही आपको एनडीए में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है.

एनडीए योग्यता आयुसीमा व शैक्षणिक योग्यता (NDA Age limit & educational qualification)

– इस एग्जाम में भाग लेने के लिए उम्मीदवार का 12वी पास होन आवश्यक है.
– एग्जाम में हिस्सा लेने के लिए उम्मीदवार की आयु 16.5 से 19.5 वर्ष होनी चाहिए.

एनडीए प्रवेश परीक्षा (NDA exam 2019 notification)

नेशनल डिफेंस एकेडमी द्वारा भारतीय सेना में रिक्त पदों की पूर्ति करने के लिए हर साल परीक्षा आयोजित की जाती है. हर साल पदों की संख्या अलग हो सकती है लेकिन परीक्षा जरूर होती है. इसे यूपीएससी द्वारा आयोजित कराया जाता है. आप 10वी के बाद एनडीए की तैयारी शुरू कर सकते हैं.

एनडीए परीक्षा पैटर्न (NDA exam pattern)

एनडीए की परीक्षा दो चरणों में होती है पहला चरण लिखित परीक्षा और दूसरा चरण साक्षात्कार होता है.

पहले चरण में दो पेपर होते हैं. गणित और सामान्य क्षमता परीक्षण

एनडीए गणित का पेपर (NDA Maths Paper) 200 अंकों का होता है तथा इसे करने के लिए 150 मिनट यानि ढाई घंटे का समय दिया जाता है. गणित में उम्मीदवारों से बीजगणित, मैट्रिक्स और डिसमेट्रिक्स, त्रिकोणमिति, विश्लेषणात्मक ज्यामिति, अंतर कलन, इंटीग्रेशन और डिफरेंशियल इक्वेशन, सांख्यिकी टाॅपिक से प्रश्न पूछे जाते हैं.

एनडीए सामान्य क्षमता (NDA General ability) का पेपर 600 अंकों का होता है. ये भी दो भागों में बटा हुआ होता है. पहला अंग्रेजी का सेक्शन होता है जो 200 अंकों का होता है तथा दूसरा सामान्य ज्ञान का होता है जो 400 अंकों का होता है. अंग्रेजी के पेपर आसान होता है इसे करने में भी कम समय लगता है तथा ये स्कोरिंग सेक्शन है, इसमें अंग्रेजी भाषा में पढ़ने और लिखने का परीक्षण किया जाता है, इसके अलावा इसमें शब्दावली पर फोकस किया जाता है.

एनडीए सामान्य ज्ञान (NDA General Knowledge) का पेपर 400 अंकों का होता है और इसकी तैयारी में सबसे ज़्यादा मेहनत लगती है. ये पेपर विभिन्न विषयों पर उम्मीदवारों का परीक्षण करता है. इसमें सामान्य विज्ञान, भारतीय इतिहास, भौतिकी, भूगोल, रसायन विज्ञान, और वर्तमान मामले पूछे जाते हैं.

कैसे करें एनडीए लिखित परीक्षा की तैयारी (Prepare for NDA Papers | NDA Syllabus)

एनडीए के पेपर में गणित (NDA maths paper prepration) के लिए आप पहले बेसिक्स को अच्छे से सीखें. अपने लिखने के तरीके को सुधारें. चैप्टर बाय चैप्टर पहले अपने डाउट क्लियर करें. ये होने के बाद कठिन प्रश्नों की ओर बढ़ें. हर चैप्टर के होने के बाद उनका रिवीजन भी जरूर करें. ज्यादा चैप्टर हो जाने पर स्टूडेंट अक्सर भूल जाया करते हैं. अपनी एग्जाम प्रैक्टिस करने के लिए आप माॅक टेस्ट भी खरीद सकते हैं जिनमें आए प्रश्नों को हल करके आप और भी बेहतर बन सकते हैं.

एनडीए में अंग्रेजी (NDA english paper preparation) के लिए आप अंग्रेजी में अपनी पढ़ने की स्पीड बढ़ाएं, Reading Comprehension साॅल्व करें. उनसे नई-नई Vocab सीखें. इन सभी के अलावा ग्रामर पर भी फोकस करें. अंग्रेजी में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं इसके लिए प्रीवियस एनडीए पेपर जरूर देखें जिससे आपकी तैयारी को नई दिशा मिलेगी.

एनडीए मे सामान्य ज्ञान (NDA General Knowledge papere preparation) की तैयारी के लिए आप पूछे गए टाॅपिक्स पर गहराई से पढ़ें, उनके नोट्स इस तरह बनाएं कि आप उन्हें याद रख सकें, इसके अलावा रोजाना न्यूजपेपर और करंट अफेयर मैग्जीन पढ़ें, आप खेल, कला, संस्कृति, समाज, स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवीनतम घटनाओं से अवतग रहें.

इस एग्जाम के बाद एनडीए का इंटरव्यू (NDA Interview) होता है जिसके बाद आपको नेशनल डिफेंस एकेडमी में एडमिशन मिलता है. आपको बता दें कि ये एग्जाम सालभर में दो बार होती है. ये एनडीए 1 और एनडीए 2 नाम से होती है. एनडीए 1 के लिए जनवरी में अप्लाय करना होता है और अप्रैल में इसका एग्जाम होता है. वहीं एनडीए 2 के लिए अगस्त में अप्लाय करना होता है और दिसंबर में एग्जाम होती है.

अगर आप देश की सेवा देश का सैनिक बनकर करना चाहते हैं तो 12वी के बाद ये एक अच्छा करियर है. इसमे आपको एक अच्छी सैलरी तो मिलती ही है साथ ही अन्य कई फायदें मिलते हैं. समाज में आप सम्मान की नज़रों से देखे जाते हैं.

नोट: यह लेख आपकी जानकारी के लिए साझा किया गया है. एनडीए की तैयारी शुरू करने पहले विशेषज्ञ से जरूर मार्गदर्शन लें ताकि वे आपकी तैयारी को एक नई दिशा दे पाएं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!