SBI Land purchase scheme से किसान कैसे खरीदें जमीन?

एसबीआई इस बार किसानों के लिए एक खास स्कीम लेकर आया है जिसका नाम भूमि खरीद योजना (SBI Land Purchase Scheme) है. इसकी मदद से किसान लोन लेकर खेती के लिए जमीन खरीद पाएंगे.

SBI देश का सबसे बड़ा बैंक है और समय-समय पर अपने कस्टमर के लिए SBI नई-नई स्कीम लाता रहता है जिससे कस्टमर को फायदा हो सके. एसबीआई इस बार किसानों के लिए एक खास स्कीम लेकर आया है जिसका नाम भूमि खरीद योजना (SBI Land Purchase Scheme) है. इसकी मदद से किसान लोन लेकर खेती के लिए जमीन खरीद पाएंगे.

एसबीआई भूमि खरीद योजना क्या है? (What is SBI Land Purchase Scheme?)

भूमि खरीद योजना (Land Purchase Scheme) एसबीआई द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसका उद्देश्य लघु, सीमांत एवं छोटे किसानों को खेती करने के लिए जमीन उपलब्ध कराना है. योजना के तहत किसानों को जमीन खरीदने के लिए 85% तक का लोन एसबीआई उपलब्ध कराएगी जिससे किसानों के पास खेती करने के लिए खुद की जमीन हो और उन्हें किसी और से जमीन किराए पर लेने की या किसी की मजदूरी करने की जरूरत न पड़े.

एसबीआई भूमि खरीद योजना में कौन आवेदन कर सकता है? (Eligibility for SBI Land Purchase Scheme)

एसबीआई भूमि खरीद योजना के तहत छोटे और सीमांत किसान जिनके पास 5 एकड़ से कम असिंचित जमीन है वो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा जिन किसानों के पास 2.5 एकड़ तक की सिंचित भूमि है वो भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. आपका पहले का लोन लेने और उसे चुकाने का रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए. आपका कम से कम पिछले 2 साल का चुकौती रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए.

एसबीआई भूमि खरीद योजना में कितना लोन मिलेगा? (Loan Amount in SBI Land Purchase Scheme?)

एसबीआई भूमि खरीद योजना के तहत जमीन खरीदने के लिए आपको जमीन का 85% तक का लोन मिलेगा. जमीन खरीदने और उसका मूल्य निकालने के लिए स्टेट बैंक खुद उसका आंकलन करेगा इसके बाद एसबीआई 85% लागत कीमत का लोन एसबीआई इस योजना के तहत देगी. आप जो जमीन खरीदेंगे वो शुरु में एसबीआई के पास बंधक रहेगी लेकिन आप उसका इस्तेमाल कर पाएंगे. जब आप लोन का रिपेमेंट कर देंगे तो आपको जमीन के दस्तावेज़ दे दिये जाएंगे.

एसबीआई भूमि खरीद योजना लोन चुकाने की अवधि (Loan Duration for SBI Land Purchase Scheme?)

इस योजना के तहत लोन लेने के बाद आपको एक दम से रिपेमेंट शुरू नहीं करना है. इसके लिए एसबीआई आपको कुछ समय देगा जिसके बाद आप इसका रिपेमेंट शुरू कर सकते हैं. आप चाहे तो एक से दो साल तक का फ्री पीरियड ले सकते हैं जिसके बाद आप लोन का रिपेमेंट कर सकते हैं. पूरा लोन चुकाने के लिए आपको 9 से 10 साल का समय दिया जाएगा.

एसबीआई भूमि खरीद योजना की शर्तें? (Terms and Condition in SBI land purchase scheme?)

अगर आप इस योजना से भूमि खरीदने की सोच रहे हैं तो आपकी पास अन्य किसी बैंक का वर्तमान में कोई लोन नहीं होना चाहिए. यदि कोई लोन चल रहा है तो आप उसे पहले पूरा करें और उसके बाद इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा आपको भूमि की कीमत का 85% लोन तो मिलेगा लेकिन ये कीमत 5 लाख से ज्यादा नहीं होगी यानी आप लोन के रूप में 5 लाख तक का ही लोन ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

SBI Online account : घर बैठे खुलवाएं एसबीआई में सेविंग अकाउंट

SBI क्रेडिट कार्ड क्या है? एस. बी. आई. क्रेडिट कार्ड के फायदे

SBI Balance Check : घर बैठे एसबीआई बैलेंंस कैसे चेक करें?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!