Senior citizen benefits in India: वरिष्ठ नागरिकों के अधिकार और मिलने वाली छूट

वरिष्ठ नागरिक यानि सीनियर सिटिज़न के लिए सरकार कुछ न कुछ छूट हर चीजों पर देती है(senior citizen concession). इसकी वजह उनकी उम्र है. उनकी उम्र में उन पर कम आर्थिक भार पड़े. जब आप किसी सीनियर सिटीजन का रेल्वे टिकट कटवाने जाते हैं (senior citizen concession in indian railway) तो उन्हें उस पर छूट मिलती है. ऐसी ही और भी कई सारी छूट हैं जो सीनियर सिटीजन को मिलती है.

0 1,219

सरकार के लिए जरूरी होता है कि वह जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से देश के नागरिकों को कुछ आधारभूत सुविधाएं दे. हर देश में महिलाओं और बच्चों के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों यानी सीनियर सिटिज़ंस (senior citizen concession) के लिए सरकार कुछ न कुछ छूट हर चीजों पर देती है. उन्हें सरकारी सुविधाओं में अतिरिक्त वरीयता दी जाती है. चाहे फिर रेल यात्रा (senior citizen concession in Indian railway) हो, राशन हो, बैंक हो (Bank facilities for senior citizen in India) या फिर हवाई सुविधाओं का लाभ सभी जगह सीनियर सिटीजंस को सरकार ने उनकी उम्र व स्वास्थ्य को देखते हुए सुविधाएं दी हैं. तो उन्हें उस पर छूट मिलती है.

ऐसी ही और भी कई सारी छूट हैं जो सीनियर सिटीजन को मिलती है. भारत में भी सरकार देश के वरिष्ठ नागरिकों को कई तरह की सुविधाएं और छूट देती है. यही नहीं उसने वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई बचत योजनाएं (senior citizen saving scheme) भी चला रखी हैं।

हवाई यात्रा में सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट (senior citizen concession in flights)
जिन व्यक्तियों की उम्र 60 साल से अधिक है और वे हवाई यात्रा करना चाहते हैं या फिर हवाई जहाज से कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो उन्हें हवाई यात्रा टिकट पर 50 प्रतिशत की छूट दी जाती है. ये छूट आपको सरकारी कंपनी एयर (Air India) इंडिया के विमान के लिए मिलती है. आप चाहे तो इस छूट पर विदेश यात्रा भी कर सकते हैं.

भारतीय रेल्वे में सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट (How to book senior citizen ticket in irctc)
जिस तरह हवाई यात्रा के टिकट में वरिष्ठ नागरिकों को रियायत मिलती है ठीक उसी तरह रेल यात्रा के टिकट में भी सीनियर सिटीजन को छूट मिलती है. 60 साल या उससे ज्यादा की उम्र के पुरुष को किसी भी क्लास के रेल टिकट पर 40 प्रतिशत की छूट और 58 साल या उससे ज्यादा की महिला को सभी क्लास के टिकट पर 50 प्रतिशत की छूट दी जाती है.

सीनियर सिटीजन के लिए आयकर में छूट (income tax rebate for senior citizen)
60 साल की उम्र पार कर चुके वरिष्ठ नागरिकों को सरकार आय कर में भी छूट देती है. वरिष्ठ नागरिकों की आय अगर 3 लाख तक की सालाना है तो उन्हें आयकर देने की कोई जरूरत नहीं है. वही अगर उनकी आय 3-5 लाख तक है तो उन्हें 10 फीसदी आयकर देना होता है. अगर उनकी आय 5-10 लाख तक है तो उन्हें 20 फीसदी और अगर उनकी आय 10 लाख रुपये से ज्यादा है तो उन्हें 30 फीसदी आयकर देना होता है.

सीनियर सिटीजन को सेविंग स्कीम में मिलने वाली छूट (senior citizen saving scheme)
कोई भी सीनियर सिटीजन जो 60 साल का हो गया हो. वो अगर किसी सेविंग स्कीम में पैसा लगता है तो सरकार उस पर भी उन्हें फायदा देती है. किसी भी सेविंग स्कीम पर सीनियर सिटीजन को अन्य लोगों से ज्यादा ब्याज दिया जाता है. जानकारी के अनुसार उन्हें सालन 9.3 फीसदी ब्याज मिलता है.

जीवन बीमा में सीनियर सिटीजन के लिया छूट या फायदा (lic policy for senior citizens)
सीनियर सिटीजन को भारतीय जीवन बीमा के अंतर्गत आने वाली पॉलिसी में भी फायदा दिया जाता है. इनके लिए यहां ढेर सारी पॉलिसी हैं जिनमें सीनियर सिटीजन के लिए अच्छे रिटर्न हैं. जीवन बीमा के अंतर्गत आप सीनियर सिटीजन होने से पहले भी इन्वेस्ट कर सकते हैं और 60 के बाद पेंशन की प्लानिंग कर सकते हैं.

नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं के लिए संबंधित विभाग से अधिकृत जानकारी प्राप्त करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!