How to Quit Smoking: सिगरेट छोड़ने के असरदार घरेलूू नुस्खे, आसानी से छूट जाएगी धूम्रपान की लत

सिगरेट से ना केवल शरीर को नुकसान पहुंचता है बल्कि आसपास के लोगों, पर्यावरण को भी बेहद नुकसान पहुंचता है. सिगरेट पीने से माइग्रेन, कैंसर होना, फेफड़े खराब होना, हार्ट संबंधी बीमारियां और दूसरे जानलेवा रोग हो सकते हैं.

किसी भी तरह का नशा शरीर के लिए नुकसानदायक है. नशा ना केवल शरीर और सेहत के लिए हानिकारक (dhumrapan nished in hindi) है बल्कि यह एक सामाजिक बुराई भी है. शराब, सिगरेट, बीड़़ी ,तंबाकू, चरस, गांजा व अन्य तरह की ड्रग्स का नशा हमारे दिमाग और शरीर के नाजुक अंगों को क्षतिग्रस्त करता है. नशे से परिवार और रिश्ते टूटते हैं और कैंसर, दिल  की बीमारियां और दूसरेे जानलेवा रोग होते हैं.

आजकल सिगरेट की लत लगना आम बात है. (How to Quit Smoking) युवाओं में सिगरेट फैशन के चलते भी लाइफ स्टाइल का हिस्सा बन जाती है. मौज-मस्ती, दूसरों को देखकर लत लगना व काल्पनिक रूप से (side effects of smoking cigarettes in hindi) सिगरेट को तनाव कम करने का कारक बनाना जैसे चलन सिगरेट की लत लगने का कारण बनते हैं.

सिगरेट से ना केवल शरीर को नुकसान पहुंचता है बल्कि आसपास के लोगों, पर्यावरण को भी बेहद नुकसान पहुंचता है. सिगरेट पीने से माइग्रेन, कैंसर होना, फेफड़े खराब होना, हार्ट संबंधी बीमारियां और दूसरे जानलेवा रोग हो सकते हैं. (cigarette chodne ke upay in hindi) आप सिगरेट छोड़ने के लिए कई बार अपना मन बना चुके होंगे पर कुछ देर बाद फिर मन कहता है एक पी ही लेते हैं. आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंंगे (Best Quit-Smoking Tips Ever) जिनकी मदद से आप सिगरेट की लत से छुटकारा पा सकते हैं.

सिगरेट छुड़ाने के घरेलू उपाय (Natural Remedies to Help Quit Smoking)
सिगरेट ही नहीं बल्कि किसी भी तरह के नशे की लत को छुड़ाना का सबसे शक्तिशाली तरीका है आपकी (How can I stop smoking on my own?) अपनी इच्छाशक्ति. (foods that reduce nicotine cravings) आपकी इच्छाशक्ति के बल पर आप बड़ी से बड़ी और खराब से खराब आदत को छोड़ सकते हैं, जो आपके लिए और आपके आसपास के लिए नुकसानदायक है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जो (self-help tips to stop smoking) आपकी सिगरेट छोड़ने की लत को पूरी तरह से छुड़ा सकतेे हैंं.

मजबूत इच्छाशक्ति: सिगरेट छोड़ने के लिए मजबूत मन और कठोर (cigarette chodne ke liye kya karna chahiye) इच्छाशक्ति के बारे में विचार कीजिए. किसी भी तरह के नशे को छोड़ने के लिए आपकी अपनी इच्छा बेहद अहम है. मानसिक रूप से खुदको तैयार कीजिए और सिगरेट से अपनी सेहत पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानिए और सोचिए.

आंवला- सिगरेट की लत को (diet tips to quit smoking) छुड़ाने के लिए आंवला एक सही उपाय है. (cigarette chodne ke gharelu upay) आंवले को सुपारी की तरह काटकर कुछ दिनों तक धूप में सुखा लें. अब इसमें काले नमक का छिड़काव करें. जब भी आपको सिगरेट की तलब लगे तब इसका सेवन करें. बेहतर परिणाम के लिए दिन में 8 से 9 बार इसका सेवन करें.

अजवायन और सौंफ: दो चम्मच अजवायन, दो चम्मच सौंफ में एक चम्मच काला नमक मिलाकर पीस लें. फिर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर रातभर रख दें. सुबह इसे गर्म तवे पर हल्का भून लें और फिर एयर टाइट कंटेनर में बंद करके रखें. जब भी सिगरेट पीने का मन हो तो इस चूर्ण को चूस लें. सिगरेट की लत छूट जाएगी.

कानों की मालिश: कान की मालिश भी धूूम्रपान छुड़ाने में काफी मदद करती हैं. धूम्रपान बंद करने के लिए कानो को शरीर का मुख्य अंग माना जाता हैं. जब आप कानों की मालिश करते हैं तो यह एक्युुपंचर बिन्दुओं को उत्तेजित करता है जो बदले में धूम्रपान की लालसा कम करता हैं. रोजाना दो मिनिट कानों की मालिश करने से धीरे-धीरे धूम्रपान की इच्छा कम होती जाती है.

अदरक: अदरक और आंवला को कद्दूकस कर उसे सुखा लें और नींबू और नमक डाल कर डिब्बे में भरकर हमेशा अपने साथ रखें. जब भी सिगरेट पीने की तलब लगे, आप थोड़ी-थोड़ी देर पर इसका सेवन करें.

पॉपकॉर्न: सिगरेट की लत छोड़ने के दौरान व्यक्ति को कुछ खाने की इच्छा होती है ताकि उसके हाथ व मुंह बिजी रहें, जैसा धूूम्रपान के दौरान होता है. ऐसे में पॉपकॉर्न काफी मदद कर सकते हैं. पॉपकॉर्न में मौजूद फाइबर पेट को भरता है साथ ही में यह सिगरेट पीने की इच्छा को भी कम करता है.

प्याज का रस: सिगरेट छोड़ने के लिए रोजाना 4 चम्मच प्याज का रस पिएं. सुबह उठते ही 2 गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पिएं. पानी में शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे आपकी सेहत बनी रहेगी बल्कि सिगरेट की लत छुड़ाने में भी मदद मिलेगी.

संकल्प करें: सिगरेट की (How to quit smoking fast) लत को छोड़ने के लिए सबसे पहले आपकी इच्छा शक्ति का मजबूत होना सबसे ज्यादा जरूरी है. आप अगर 21 दिनों तक सिगरेट का सेवन न करें तो आपको इसके बाद सिगरेट की याद भी नहींं आएगी.

डिस्क्लेमर नोट: सिगरेट पीना सेहत के लिए हानिकारक है. किसी भी तरह का नशा नुकसानदायक है. सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए यह घरेलू नुस्खे सामान्य जानकारी के आधार पर शामिल किए गए हैं. सिगरेट की लत शरीर पर गंभीर दुष्प्रभाव डालती है. इस संबंध में आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. ध्यान रखेंं, किसी भी तरह का नशा करना आपको गंभीर और जानलेवा बीमारियों से ग्रसित कर सकता है. धूम्रपान, सिगरेट, बीड़ी और तंबाकू जैसी लत से बचें और दूसरों को भी बचाएं. 

error: Content is protected !!