Note Exchange Rules : कटे-फटे-रंगीन नोट कहाँ बदलें ?

भारत में पैसों को भगवान माना जाता है. लोग इन्हें लक्ष्मी का रूप मानकर पुजा करते हैं. लोग पैसों को बहुत संभाल कर रखते हैं लेकिन कभी-कभी कुछ कारणों से हमारे पास रखे नोट फट जाते हैं. नोट जब तक अच्छे होते हैं तब तक तो उन्हें सब ले लेते हैं लेकिन फटने के बाद उन्हें कोई नहीं लेता (Where can I exchange mutilated notes?). कटे-फटे नोट कहा लेकर जाए ये हमारे लिए सबसे बड़ा सवाल होता है.

0 1,054

भारत में पैसों को भगवान माना जाता है. लोग इन्हें लक्ष्मी का रूप मानकर पूजा करते हैं. लोग पैसों को बहुत संभाल कर रखते हैं लेकिन कभी-कभी कुछ कारणों से हमारे पास रखे नोट फट जाते हैं. नोट जब तक अच्छे होते हैं तब तक तो उन्हें सब ले लेते हैं लेकिन फटने के बाद उन्हें कोई नहीं लेता (Where can I exchange mutilated notes?). कटे-फटे नोट कहा लेकर जाए ये हमारे लिए सबसे बड़ा सवाल होता है.

कटे-फटे नोट कहां बदले? (Do banks exchange damaged notes?)

अगर आपके पास भी कटे-फटे नोट है और आप अपने नोट को बदलना चाहते हैं (Do banks accept torn notes?) तो आप बैंक जा सकते हैं. RBI की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार जिस बैंक में आपका अकाउंट है (Can I exchange torn money?) आप उस बैंक में कटे-फटे नोट बादल सकते हैं. बैंक उन पैसों को आपके अकाउंट में जमा कर देगा.

रंगीन नोट कहां बदलें? (How to use my 500 note that is stained with color?)

अगर आपके पास ऐसे नोट हैं जिन पर कलर लग गया है या फिर ऐसे नोट जिनका कलर फीका पड़ गया है तो ऐसे नोटों को आप बैंक में बदल सकते हैं. नोटबन्दी के बाद RBI ने नोट को स्वच्छ (What is clean note policy?) रखने के लिए कहा था उस समय ये अफवाह उड़ी थी की बैंक रंगीन नोट नहीं लेगी (Banks can accept coloured notes) लेकिन बाद में आरबीआई ने विज्ञप्ति जारी कर कहा की बैंक रंगीन और लिखे हुए नोट लेंगे.

बैंक कौन से नोट नहीं लेती है? (Bank not accept these currency notes)

बैंक कटे-फटे, लिखे हुए, रंगीन और फीके पड़े नोट तो बदल सकता है. लेकिन कुछ स्थितियों में नोट को नहीं बदला जा सकता. आरबीआई के नियमानुसार बुरी तरह से जले हुए नोट, टुकड़े-टुकड़े हुए नोटों को नहीं बदला जा सकता. इसके अलावा ऐसे नोट भी RBI लेने से इंकार करता है जिन पर राजनैतिक संदेश लिखा हो. RBI के मुताबिक वे ऐसी नोट को फिर से इशू नहीं कर सकते. इसके अलावा यदि बैंक अधिकारी को लगता है की आपने किसी नोट को जानबूझकर नोट को फाड़ा या काटा है तो वह नोट नहीं बदला जाएगा.

बिल और टैक्स भरने में इस्तेमाल कर सकते हैं फटे नोट (Can we use torn and soiled note in bill and tax payment?)

कटे-फटे नोटों का इस्तेमाल आप अपने बिल या टैक्स को भरने के लिए भी बैंक में कर सकते हैं. इन्हें आप अपने खाते में जमा कर आपने खाते की राशि को बढ़ा सकते हैं. RBI के नियमानुसार इन्हें फिर से जारी नहीं किया जा सकता. इसलिए इन्हे खाते में डालकर मार्केट से अलग कर दिया जाता है.

कटे-फटे नोट बदलना आसान है. इसके लिए आप बैंक तो जा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे की बैंक आपको उस नोट के एवज में तुरंत कोई अच्छा नोट नहीं देगा. बैंक उस राशि को आपके खाते में जमा कर देगा. नोट बदलने के लिए आपका बैंक मे खाता होना जरूरी है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!