Aadhar card online update: आधार कार्ड में ऑनलाइन कैसें सुधारे नाम, नंबर, पता और जन्मतिथि

Aadhar card बनवाने के बाद कई बार हमारा पता, नाम, सरनेम, ई मेल आईडी और यहां तक की मोबाइल नंबर भी बदलते रहते हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि कई सरकारी और जरूरी कामों के लिए आधार कार्ड को अपडेट किया जाए.

1 1,263

Aadhar card बनवाने के बाद कई बार हमारा पता, नाम, सरनेम, ई मेल आईडी और यहां तक की मोबाइल नंबर भी बदलते रहते हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि कई सरकारी और जरूरी कामों के लिए आधार कार्ड को अपडेट किया जाए. आधार कार्ड अपडेट का मतलब होता है कि हमारे पते, नाम और मोबाइल नंबर में जो भी बदलाव आया है उसे आधार कार्ड में जोड़ा जाए. पुरानी जानकारी को हटाया जाए और नई को शामिल किया जाए.

Aadhar card updation online नहीं करते हैं और इसे पोस्ट ऑफिस या इनरॉलमेंट सेंटर से अपडेट करते हैं तो इस प्रक्रिया में कई बार बहुत समय लग जाता है. बेहतर है कि आप आधार कार्ड से जुड़ा सारा काम ऑनलाइन ही करें. इससे आपका समय तो बचेगा ही बल्कि काम भी जल्दी हो जाएगा.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

ध्यान रखें कि आधार कार्ड में आप केवल अपना नाम, पता, लिंग, जन्म तारीख, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस ही ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. यदि किसी अन्य तरह का बदलाव चाहते हैं तो आपको सेंटर जाना होगा.

आधार कार्ड में कैसे बदलें नाम मोबाइल नंबर और पता (how to update name mobile number and address in aadhar card)
Online Aadhaar Card Update करने के लिए सबसे पहले आपको Uidai यानी की Unique Identification Authority of India की https://uidai.gov.in/ से https://uidai.gov.in/enrolment-update/aadhaar-enrolment/aadhaar-data-update.html की वेबसाइट पर जाना होगा.

इसे आधार सेल्फ सर्विस सेल्फ सर्विस पोर्टल पर जाना होगा. यह आपको https://eaadhar.ooo/aadhar-self-service-update-portal/ पर जाते ही दांई ओर एक बॉक्स में एक लिंक के रूप में दिखाई देगा. इस पर क्लिक करते ही आप https://ssup.uidai.gov.in/web/guest/aadhaar-home आधार की सेल्फ सर्विस पोर्टल की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे.

आधार अपडेट करने के लिए क्या करें how to update aadhar card
यहां पहुंचने के बाद ही उन सारी चीजों की लिस्ट बना सकते हें जिन्हें आपको बदलना या अपडेट करना है. फिर स्टेप बाई स्टेप नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करें. सेल्फ सर्विस पोर्टल पर जाते ही सबसे पहले अपना आधार नंबर लिखें. ध्यान रखें आपके पास वह मोबाइल नंबर होना चाहिए जिसे आपने पहली बार आधार बनवाते समय रजिस्टर करवाया था. इसे आधार का रजिस्टर मोबाइल नंबर होता है.

ध्यान रखें इसका होना जरूरी है क्योंकि इसी पर Aadhar update के लिए OTP आती है. यदि आपके पास यह नहीं है तो इसे इनरॉलमेंट सेंटर जाकर अपडेट करवाएं. आधार नंबर डालने के बाद आपको OTP आएगा इसे डालते ही आप आपके पास विकल्प होंगे. इसमें से उसी विकल्प को चुने जहां आपको बदलाव करना है.

कोशिश करें कि अपडेट की चीजों को बदलें ताकि दोबारा आपको OTP ना मंगवानी पड़े. जैसे ही आप विकल्प चुनेंगे आपके पास AADHAAR ADDRESS UPDATE/CORRECTION FORM ओपन होगा. यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों में होगा. यहां पर आप आप जो भी बदलाव करना चाहते हैं वह कर दें.

आधार अपडेट के दौरान कैसें अपलोड करें डॉक्यूमेंट (how to upload documents for updating aadhar card online)

AADHAAR ADDRESS UPDATE/CORRECTION FORM ओपन होने के बाद आपने जो भी बदलाव किए हैं उसका सत्यापन करना होगा और उससे संबंधित डॉक्यमेंट्स सबमिट करने होंगे. यदि आपने मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और लिंग में बदलाव किया है तो डॉक्यमेंट की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन जन्मतिथि और पते में बदलाव किया है तो आपको संबंधित कागजात प्रमाण पत्र के रूप में जमा करने होंगे.

आधार कार्ड में अपडेट के लिए किन डॉक्यमेंट्स की जरूरत होती है. (Documents Required For Aadhar Card)

यदि आप नाम में बदलाव कर रहे हैं तो आपको प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी या पहचान-पत्र अपलोड करना होंगे. इसमें पासपोर्ट, पैन कार्ड, ऑफिस एकाउंट पासबुक, वोटर आईडी (pasport, pan card,office account paasbook, voter id card) या राशन कार्ड हो सकता है.

जन्मतिथि में बदलाव कर रहे हैं तो आपको सेकेंडरी बोर्ड पास करने का सर्टिफिकेट या पासपोर्ट की एक झेरॉक्स कॉपी अपलोड करनी होगी.

यदि पते में बदलाव कर रहे हैं तो pasport, pan card,office account paasbook, bank statment, post office account passbook, voter id card देना होगा. इसमें कई और डॉक्यमेंट भी शामिल होते हैं.

डॉक्यूूमेंट अपलोड करते वक्त सारी कागजामें सेल्फ अटेस्टेड फोटो होना चाहिए. एक ही डॉक्यमेंट का दो बार यूज ना करें.

डॉक्यमेंट अपलोड करने के बाद क्या करें (How can I update my Aadhar card)
यदि आप संबंधित दस्तावेज अपलोड कर चुके हैं तो BPO service provider को चुनें. यहां आपके सही ऑप्शन चुनना होगा. ऐसा करने के बाद online Aadhar card updation की रिक्वेस्ट कम्प्लीट होती है. सबमिट का ऑप्शन दबा दें. सबमिट करने के बाद आपको एक आधार कार्ड अपडेट का रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा. चाहें तो इसे संभाल कर रख लें.

इस बात का खास ध्यान रखें कि https://uidai.gov.in की वेबसाइट की ओर से यह क्लियर किया गया है कि आधार डेटा में अपडेट की एप्लीकेशन देने से ही जानकारी अपडेट नहीं होगी. इसे आपको वैरिफाई भी करवाना होगा.

 

(नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है.  यदि आप नया मोबाइल फोन लेने की योजना बना रहे हैं तो किसी जानकार की सलाह जरूर लें.)