Car insurance policy: क्यों ऑनलाइन कार बीमा है फायदे का सौदा

वाहन खरीदते समय लोग जितने एक्साइटेड होते हैं, वाहन का बीमा कराते समय उतने ही हतोत्साहित हो जाते हैं. अक्सर जो लोग बीमा पॉलिसी खरीदते भी हैं, वो उनकी जरूरतों के मुताबिक नहीं होती. कई बार आप जानकारी के आभाव में कोई भी बीमा पॉलिसी खरीद लेते हैं.

0 297

वाहन खरीदते समय लोग जितने एक्साइटेड होते हैं, वाहन का बीमा कराते समय उतने ही हतोत्साहित हो जाते हैं. अक्सर जो लोग बीमा पॉलिसी खरीदते भी हैं, वो उनकी जरूरतों के मुताबिक नहीं होती. कई बार आप जानकारी के आभाव में कोई भी बीमा पॉलिसी खरीद लेते हैं. जबकि बीमा पॉलिसी खरीदते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है. इसलिए बीमा पॉलिसी जब भी लें सोच-समझकर और अपनी जरूरत के हिसाब से लें. 

बीमा विकल्पों पर दें ध्यान (Pay attention to insurance options)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

बीमा एक्सपर्ट का कहना है कि बीमा क्षेत्र में काफी बदलाव आए हैं. ग्राहक अपनी जरूरतों के मुताबिक बीमा पॉलिसी खरीदते हैं और यह ठीक भी है. वहीं कार के लिए बीमा पॉलिसी लेते समय यह सही नहीं है. क्योंकि इसे ग्राहक डीलरशिप पर नहीं खरीदता, बल्कि उसे बीमा पॉलिसी कार के साथ ही बेच दी जाती है. ऐसे में कार धारक को चाहिए कि वह कार खरीदते वक्त उसके बीमा विकल्पों पर भी ध्यान दे.

महंगा होता है डीलरशिप पर ख़रीदा बीमा

किसी भी कार का बीमा आप दो तरीके से खरीद सकते हैं. पहला तरीका है डीलरशिप और दूसरा तरीका है ऑनलाइन कार बीमा खरीदने का. आप इन दो में से किसी भी एक ऑप्शन को चुन सकते हैं. अक्सर लोग कार के साथ ही डीलरशिप पर बीमा पॉलिसी को खरीदना पसंद करते हैं.

डीलरशिप पर बीमा पॉलिसी खरीदने के पीछे एक बड़ा कारण यह होता है कि इसमें किसी भी प्रकार की भी झंझट नहीं होती है. यह तरीका झंझट मुक्त तो है, लेकिन इसके लिए आपको उसकी अधिक कीमत भी चुकानी पड़ सकती है. कुछ मामलों में यह कीमत 5,000 रुपए से लेकर 35,000 रुपए तक अधिक हो सकती है और यह कार की कीमत के हिसाब से तय होती है.

ऑनलाइन बीमा सस्ता 

डीलरशिप की तुलना में ऑनलाइन बीमा कहीं अधिक सस्ता होता है. आप 1.6 लीटर इंजन क्षमता वाली कोई मिड-साइज कार खरीदते हैं, तो इसका बीमा डीलरशिप से लेने पर आपको 35 हजार रुपए तक शुल्क लगेगा. वहीं यदि आप ऑनलाइन बीमा लेते हैं तो यही बीमा आपको 26 हज़ार रुपए का पड़ेगा.

यह जानना भी है जरूरी 

कार खरीदने के बाद कई बार आपको डीलर उन्हीं से बीमा खरीदने के लिए कहते हैं. यदि आप उनसे बीमा नहीं खरीदते हैं तो वह आपको कैशलेस गैराज फैसिलिटी नहीं देने जैसी बातें बोलकर दवाब भी बनाते हैं.

कुछ कार डीलर आपको कार की कीमत में ही बीमा राशि शामिल होने की बात का झंसा देते हैं. तो कई डीलर आप से कार के साथ बीमा पॉलिसी फ्री देने का भी झूठ बोलती हैं. यह सभी बातें सही नहीं होती हैं.

Do not buy unnecessary add-on packages

जानकारी की कमी होने पर बीमा अभिकर्ता आपकी बीमा पॉलिसी में गैरजरूरी एड ऑन पैकेज भी दे देते हैं. मन लीजिए की आप बाढ़ प्रभावित या संभावित इलाके में निवास नहीं करते हैं, तो आपके कार बीमा में इंजन प्रोटेक्टर एड ऑन लेने की कोई आवश्यकता नहीं है.

Not necessarily un-named passenger cover

लॉक रिप्लेसमेंट को भी केवल बीमा की कीमत बढ़ाने के लिए ही शामिल किया जाता है. यदि आप खुद गाड़ी ड्राइव करते हैं, तो आपको पेड ड्राइवर लीगल लाइबिलिटी कवर लेने का भी कोई मतलब नहीं है.

यदि आपके या किसी फैमली मेंबर के पास पर्सनल एक्सिडेंट बीमा पॉलिसी या आकस्मिक अक्षमता के साथ जीवन बीमा पॉलिसी है तो आपको कार पॉलिसी के साथ अन-नेम्ड पैसेंजर कवर लेने की जरूरत भी नहीं है.

डीलर नहीं बीमा कंपनी देती है ऑफर 

कई बार आपको कार बीमा का रिनुअल कराते समय कुछ डीलर छूट का ऑफर देते हैं. असलियत में इस तरह के ऑफर बीमा कंपनी देती है न की कोई डीलर. इसलिए यह ध्यान रखें कि बीमा चाहे जहां से भी खरीदें आपको एनसीबी का लाभ तो मिलेगा ही. चाहे आप किसी दूसरी कंपनी का ही बीमा क्यों न खरीदें.