Home Loan closure: होमलोन के भुगतान के बाद क्या करें?

अपना आशियाना बनाने का सपना तो सभी देखते हैं लेकिन महंगाई इस सपने को साकार करने में रोड़ा अड़ा देती है. हाँ लेकिन महंगाई के इस जमाने में आपके घर बनाने के सपने को Home loan लेकर पूरा किया जा सकता है. Home Loan लेकर घर बनाने का सपना पूरा होने के बाद आपको चिंता होती है EMI भरने की. धीरे-धीरे आप EMI भी भर देते हैं और इसे ही इतिश्री समझ लेने की गलती कर बैठते हैं. जबकि EMI भरने के बाद एक और महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी निभानी रह जाती है.

0 928

अपना आशियाना बनाने का सपना तो सभी देखते हैं लेकिन महंगाई इस सपने को साकार करने में रोड़ा अड़ा देती है. हाँ लेकिन महंगाई के इस जमाने में आपके घर बनाने के सपने को Home loan लेकर पूरा किया जा सकता है. Home Loan लेकर घर बनाने का सपना पूरा होने के बाद आपको चिंता होती है EMI भरने की. धीरे-धीरे आप EMI भी भर देते हैं और इसे ही इतिश्री समझ लेने की गलती कर बैठते हैं. जबकि EMI भरने के बाद एक और महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी निभानी रह जाती है.

कर्ज चुकाने के बाद की जाने वाली गलती (what to do after closing home loan) 
Home loan चुकाने के बाद हमारे द्वारा की जाने वाली कुछ छोटी-छोटी सी चूक भविष्य में कई परेशानियां खड़ी कर देती हैं. इन परेशानियों से बचने के लिए आपको Home Loan का पूरा भुगतान करते ही बैंक से अपने documents वापस ले लेने चाहिए.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

होम लोन समाप्त होने के बाद बैंक से Documents वापस लें (know abut home loan closure documents)
कई बार ऋणदाता आपसे लोन देते समय DOCUMENTS की मूल प्रति मांगते हैं. ऐसे में लोन चुकाने के साथ ही आपको अपने सभी दस्तावेज ले लेना चाहिए. दूसरा महत्वपूर्ण काम एनओसी लेने का होता है. एनओसी लेते समय सुनिश्चित कर लें कि उसमें लोन सम्बन्धी सारी डिटेल सही है या नहीं.

न भूलें चेक लेना  (Take these documents after closure of home loan(
कई बार ऋणदाता लोन देते समय Guarantee के लिए आपसे एक चेक लेते हैं. कर्ज का भुगतान पूरा होते ही दस्तावेजों के साथ चेक भी वापस ले लें. साथ ही होम लोन की राशि का भुगतान कर देने के बाद जितनी जल्दी हो सके क्रेडिट ब्यूरो को Update करवाएं.

ऋणभार प्रमाण-पत्र
यह एक कानूनी दस्तावेज है, जिसमें आपके होम लोन के लिए बंधक संपत्ति का विस्तृत रिकॉर्ड होता है. इस प्रमाण-पत्र से ज्ञात होता है कि आपने रीपेमेंट कर दिया है और आपकी संपत्ति पर किसी भी कानूनी या मौद्रिक देनदारी नहीं है.

(नोट:  ये लेख आपकी जागरूकता और समझ बढ़ाने के लिए वित्तीय विशेष विभु गोयल से बातचीत के आधार पर तैयार किया गया है. यदि आप होम लोन समाप्त करने जा रहे हैं तो अपने बैंक और वित्तीय विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)