Job Interview Tips: नौकरी के लिए इंटरव्यू में बहुत काम के हैं ये टिप्स

‘First Impression is the Last Impression’ कहा जाता है. जॉब इंटरव्यू हो या कॉर्पोरेट ऑफिस या फिर किसी इन्वेस्टर से मीटिंग हर जगह इम्प्रेशन की जरूरत होती है इसलिए अच्छे इम्प्रेशन के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

0 950

‘First Impression is the Last Impression’ कहा जाता है. जॉब इंटरव्यू हो या कॉर्पोरेट ऑफिस या फिर किसी इन्वेस्टर से मीटिंग हर जगह इम्प्रेशन की जरूरत होती है इसलिए अच्छे इम्प्रेशन के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

वक़्त का रखें ध्यान (Tips to Help You Impress Your Interviewer)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

माना जाता है कि इम्प्रेशन जमाने में एक सेकंड के दसवें हिस्से जितना समय लगता है. इसका मतलब है कि आपके कपड़े, मैनर्स, और आपकी स्माइल आपके पहले इम्प्रेशन में मुख्य भूमिका निभाते है. इसमें आपका बोलने से ज्यादा दिखना महत्वपूर्ण है.

हैंडशेक का रखें ध्यान  (How To Really Impress During A Job Interview)

यदि किसी भी व्यक्ति को पहली ही मुलाक़ात में अपना बनाना चाहते है और भविष्य में उसके साथ काम करना चाहते है तो आपका हैंडशैक आत्मविश्वास से भरा हुआ होना चाहिए. इसकी प्रैक्टिस आप अपने परिवार वालों और दोस्तों के साथ कर सकते है जिससे आपको इंटरव्यू या किसी और जगह परेशानी का सामना ना करना पड़े.

अपनी बातों में गैप करें (Job interview tips and preparation)

आमतौर पर लोग इंटरव्यू के वक़्त ड़र जाते है जिससे बातचीत के दौरान सामने वाले व्यक्ति पर हावी होने की कोशिश करते है या चुप रहते है जो कि गलत है. इसके चलते आप अपनी पर्सनालिटी आक्रमक या डॉमिनेटिंग शो करते है इसलिए ऐसे वक़्त में आप समझदारी का परिचय दे और अपने आप को शांत रखें. इसके साथ ही अपनी बातों में गैप रखने की कोशिश करें.

आई-कॉन्टेक्ट प्रोपर रखें

इंटरव्यू के दौरान नर्वस होना आम बात है लेकिन उसकी वजह से नज़रें चुराना गलत है। साइकोलॉजिस्ट के अनुसार यदि आप बातचीत के वक़्त आई-कॉन्टेक्ट रखते है तो आप समझदार इंसान है. इसके साथ ही अपनी बॉडी-लैंग्वेज का भी ध्यान रखें.

अपने विचार शेयर करें

हर बॉस अपनी कंपनी में एक समझदार इंसान को जॉब पर रखना चाहता है जिसे हर फील्ड का थोड़ा-बहुत नॉलेज हो इसलिए इंटरव्यू के दौरान अपने विचार सभी के सामने रखने से घबराए नहीं. एक्स्पर्ट्स कहते है कि यदि आप अपने विचार शेयर करते है तो आप हर व्यक्ति को अपनी पहली ही मुलाक़ात में इम्प्रेस कर सकते है.

 

(नोट: यह लेख आपकी समझ और जागरूकता बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.)