Tue. Apr 30th, 2024

1 फरवरी को बदलेंगे ये 5 नियम, आपके बजट पर पड़ेगा बड़ा असर

1 februry rules

भारत में हर महीने कुछ न कुछ बदलाव होते रहते हैं. कभी पेट्रोल के दाम बढ़ते हैं तो कभी सब्जियों में उपयोग होने वाले तेल के. देश में कोई छोटा बदलाव भी आम आदमी की जेब पर काफी भारी पड़ता है. इसी तरह के 5 बदलाव 1 फरवरी से देश में होने वाले हैं. 1 फरवरी आपके लिए कई सौगात लेकर आने वाली है तो कई ऐसी चीजे भी लेकर आने वाली हैं जो आपका बजट हिला सकती है. 

1) बजट बदलेगा अर्थव्यवस्था

1 फरवरी का दिन सबसे धमाकेदार होने वाला है आर्थिक क्षेत्र में. 1 फरवरी को देश का बजट संसद में पेश होने वाला है. ये बजट ही ये तय करेगा कि सालभर तक आपके घर का बजट कैसा रहेगा. कई चीज़ों के दाम इस बजट से बढ़ सकते हैं और कई चीज़ों के घट सकते हैं. इसलिए बजट पर नजर बनाए रखे. इसमें जो सबसे बड़े परिवर्तन किए जाते हैं वो इनकम टैक्स और जीएसटी को लेकर किए जाते हैं. इसके साथ ही आर्थिक सहायता देने वाली कई योजनाओं की बात भी बजट में की जाती है. बजट 2022 कैसा रहने वाला है और इससे आपको क्या सौगात मिलने वाली है आप 1 जनवरी को जान जाएंगे. 

2) बैंक ऑफ बड़ौदा ने बदला नियम

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने एक नियम में बदलाव किया है. अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा के कस्टमर हैं तो आपको इसे जरूर जानना चाहिए. ये नियम चेक से जुड़ा हुआ है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने 1 फरवरी से पॉज़िटिव पे सिस्टम को अपनाना शुरू किया है. इसके तहत यदि आपको कोई चेक क्लियर करवाना है तो इसकी जानकारी आपको बैंक के पास भेजनी होगी. ऐसा सभी चेक के लिए नहीं है. लेकिन यदि आप 10 लाख से ऊपर का चेक किसी को दे रहे हैं तो आपको इस नियम का पालन करना होगा. 

3) पीएनबी वसूलेगा चार्ज

पंजाब नेशनल बैंक में यदि आपका अकाउंट है तो आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि बैंक आपसे चार्ज की वसूली कर सकता है. बैंक ने नए नियम जारी किए है जिसके मुताबिक आप किसी लोन की किश्त भर रहे हैं और आपके अकाउंट में किस्त कटने के समय पैसे नहीं है तो बैंक आपसे 250 रुपये का चार्ज वसूल करेगा. इसी तरह डिमांड ड्राफ्ट कैंसल हुआ तो 150 रुपये का चार्ज लिया जाएगा. पहले ये दोनों चार्ज 100-100 रुपये के हुआ करते थे. लेकिन अब इन्हें बढ़ा दिया गया है. 

4) एसबीआई लेनदेन पर वसूलेगा चार्ज

हर व्यक्ति रोजाना बैंक से लेनदेन करता है. कोई यूपीआई के माध्यम से तो कोई आरटीजीएस के माध्यम से. देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने घोषणा की है कि 1 फरवरी से एसबीआई आईएमपीएस के लेनदेन पर चार्ज वसूलेगा. इसके लिए एसबीआई ने एक नया स्लैब जोड़ा है. इसके मुताबिक यदि आप 2 लाख से 5 लाख तक का भुगतान आईएमपीएस के माध्यम से करते हैं तो आपको 20 रुपये चार्ज देना होगा और साथ ही जीएसटी भी देना होगा. 

5) गैस सिलेन्डर की कीमतों में बदलाव

1 फरवरी को जो सबसे बड़ा बदलाव आपकी जेब पर असर करेगा वो है गैस सिलेन्डर के कीमत. देश में हर महीने की एक तारीख को गैस सिलेन्डर की कीमतों को बढ़ाया-घटाया जाता है. ऐसे में 1 फरवरी को गैस सिलेन्डर की नई कीमत सामने आएगी. हो सकता है गैस कंपनियाँ गैस सिलेन्डर की कीमत को घटाकर कम कर दें या फिर बढ़ा भी दें. 

ये सभी नियम जो 1 फरवरी से लागू होने वाले हैं ये आपकी जेब पर सीधे असर करेंगे. देश का बजट देश के अमीर आदमी से लेकर आम आदमी तक को प्रभावित करता है. वहीं बैंक के नियम भी हर एक नागरिक को प्रभावित करते हैं.

यह भी पढ़ें :

आर्थिक सर्वेक्षण से Zero Budget तक, क्या होता है बजट में इस्तेमाल होने वाले शब्दों का मतलब?

Budget 2022: सीक्रेट तरीके से बनाया जाता है बजट, ऐसी होती है निर्माण प्रक्रिया

Budget : केन्द्रीय बजट और अंतरिम बजट क्या होता है, कैसे बनाया जाता है?

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *