Dieting पर हैं तो जरूर खाएं पालक, नहीं होगी आयरन की कमी

हरी और पत्तेदार सब्जियों में हमारी पहली पसंद पालक होती है. स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पालक बहुत गुणकारी भी है. कैंसर, हार्ट डिसीज जैसी बीमारियों से लेकर ब्लड खासतौर पर आयरन की कमी को यह पूरा करता है.

0 187

हरी और पत्तेदार सब्जियों में हमारी पहली पसंद पालक होती है. स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पालक बहुत गुणकारी भी है. कैंसर, हार्ट डिसीज जैसी बीमारियों से लेकर ब्लड खासतौर पर आयरन की कमी को यह पूरा करता है. वैसे तो सभी को पालक को अपने डे-मील प्लान में शामिल करना चाहिए, लेकिन महिलाएं विशेष रूप से इसे अपने डाइट प्लान में जगह दें.  

खासकर वह लड़कियां जो डाइटिंग के चलते प्रॉपर तरीके से डाइट नहीं लेती हैं. डाइटिंग करने वाली लड़कियों को अक्सर पीरियड्स में गड़बड़ी का सामना करना पड़ता है. यह साडी समस्याएं ब्लड की कमी के कारण होती हैं. इन परेशानियों से बचने के लिए लड़कियों को अपने डाइटिंग चार्ट में पालक का सूप और सब्जी को शामिल करना चाहिए.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

Weak bones को बनाए strong 

यदि आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो उनकी मजबूती के लिए आपको पालक का जूस बहुत ही फायदेमंद है. पालक में विटामिन “के” भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो कि शरीर में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे हमारी बोन्स को मजबूत मिलती है. 

आंखों की बीमारियां दूर रखे पालक 

गैजेट्स और टेक्नोलाॅजी के दौर में आंखों की बीमारियां सिर्फ बुजुर्गों तक ही सीमित नहीं रह गई हैं, बल्कि बच्चों में भी तेजी से आँखों की बीमारियां फ़ैल रही हैं. ऐसे में खानपान में बदलाव की सख्त जरूरत है. बच्चों के दिनभर के खाने में पालक को जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि पालक में विटामिन ए, विटामिन बी 2 और केरिटिन पाया जाता है. जिससे मोतियाबिंद, रतौंधी और नजर दोष होने का खतरा कम होता है.

पालक बढ़ाता कैंसर से लड़ने की क्षमता

पालक के एक और औषधीय गुण की बात करें तो यह कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में मददगार साबित होता है.  इसके साथ ही महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाती है

Blood मेें बढाएं Iron की मात्रा

पालक आयरन का सबसे बड़ा स्त्रोत है. आयरन जो कि ब्लड में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है. इससे एनीमिया जैसी बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है. साथ ही शरीर में डिटाॅफिकेशन मेें मदद करती है. जिससे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल सकें. साथ ही हाई ब्लड प्रेसर को भी कम करता है.

पालक से होने वाले नुकसान

पालक एक फाइबर फूड है. इसलिए पालक का सेवन करते वक्त ध्यान रहे कि इसके साथ किसी और फाइबर फूड को न खाया जाए. इससे डायरिया और एसिडिटी होने का खतरा रहता है. इसके साथ ही आयरन प्रचुर मात्रा में होने के कारण स्टोन होने की भी आशंका बढ़ जाती है.