कैसी है ऑफिस में आपकी बॉडी लैंग्वेज?

Body language आपके व्यक्तित्व का सबसे अहम हिस्सा होता है. यह आपकी पर्सनालिटी को प्रभावित करता है.

0 425

Corporate world में Body language ग्रोथ के लिए सबसे जरूरी है. आपका बात करने का तरीका, इंग्लिश बोलना और प्रभावी व्यक्तित्व आपकी प्रगति का रास्ता है. केवल डिग्री लेना, स्कील्ड हो जाना और मेहनत करते जाने का समय बीत चुका है. यह टाइम Digital world का है.

आपको स्मार्ट होना होगा और अपने गोल को स्मार्टली हेंडल करना होगा. Body language आपके व्यक्तित्व का सबसे अहम हिस्सा होता है. यह आपकी पूरी पर्सनालिटी को प्रभावित करता है. प्रोफेशनल लाइफ में ऑफिस में अक्सर हम कुछ ऐसी Body language मिस्टेक करते है, जो आपका करियर खराब कर सकती हैं.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

ऑफिस में बोरियत फील करना :-

ऑफिस में कभी भी ये नहीं जताएं कि आप बोर फील कर रहे हैं. कई बार हम लगातार मीटिंग के चलते ऊब जाते हैं. ये मनुष्य की स्वाभाविक आदत है, लेकिन इसे अपने हाव-भाव और व्यवहार से जताए नहीं.

कलिग के साथ बातचीत में बोरिंग फील करना आपकी पर्सनालिटी पर बुरा असर डालता है. उबासी लेना, ध्याहन ना देना, बातों को ना सुनना ये सारी चीजें बताती है कि आप काम के प्रति कितना गंभीर हैं. साथी के करीब जाकर बात करना या अलग से बात करना, लगातार खुसुर-पुसर करना और कम आवाज में फुसफुसाना बहुत ही नैगेटिव इंपेक्टथ डालता है.

ऑफिस में उदास ना दिखाई दें :-

उदास व्यक्ति किसी भी काम में फिट नहीं दिखता. ऐसे व्यक्ति से सभी दूर ही रहते हैं. ऑफिस में अपसेट होना या हमेशा उदास दिखाई देना आपके व्यक्तिव पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. इसे प्रोफेशनली ठीक नहीं माना जाता.

ऑफिस पहुंचते ही साथियों को स्माइल दें, उनसे हैलो हाय कहें और उनके हाल चाल पूछें. आपका चहकना आपकी Personality को पॉजिटिव बनाता है.

अजीब एक्सोप्रेशन देना और गुस्साद करना :-

ऑफिस में बातचीत के दौरान अजीब से एक्सप्रेशन देना और गुस्से में जवाब देना अच्छा नहीं माना जाता. हो सकता है एक बार लोग इसे झेल लें लेकिन बाद में लोग आपसे बात करना बंद कर देंगे. ये आपके Career पर बुरा असर डालता है.

ऐसे ही Eye contact ना करना, कलिग से मुंह छिपाना,या बॉस से Eye contact कर बातें नहीं करना या उन्हें निगलेक्ट करना भी अच्छा नहीं है. ये आपकी ग्रोथ में रुकावट की तरह है. यदि आज के दौर में आपको आपको ग्रोथ करना है और अपनी सैलरी में इजाफा करना है तो ये सभी चीजें बदलें. एक अच्छी Body language Personality को प्रभावी बनाती है.