Mayuri kango: बॉलीवुड एक्ट्रेस मयूरी कांगो कैसे बन गई Google India Industry Head?

बॉलीवुड अभिनेत्री और कई फिल्मों में काम कर चुकी मयूरी कांगो दुनिया कि सबसे बड़ी सर्च इंजिन और IT फर्म गूगल को ज्वाइन किया है. आज वे गूगल इंडिया की इंडस्ट्रीज हेड हैं

0 320

अगर आप अपनी याददाश्त पर जरा सा जोर डालें तो अभिनेता जुगल हंसराज की एक फिल्म ‘पापा कहते का’ एक गाना आपको जरूर याद आएगा. इसके बोल थे ‘घर से निकलते ही कुछ दूर चलते ही’. बड़े कोमल संगीत से सजाया गया यह गाना उन दिनों खूब गुनगुनाया गया. इस गाने में आपको एक बड़ी कमसिन सी कत्थई आंखों वाली खूबसूरत सी लड़की अभिनेत्री के रूप में दिखाई दी होगी.

फिल्म की हीरोइन बनी यह लड़की थी मयूरी कांगो. मयूरी कांगो का फिल्मी सफर बेहद छोटा लेकिन कामयाब कहा रहा. कुछ चुनिंदा फिल्मों में उस दौर में नजर आई मयूरी कांगो ने एक अल्प अवधि में ही फिल्म जगत में अपनी खूबसूरत आंखों और कमसिन अदाओं का जलवा बिखेरा था.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

मूयरी कांगो की शिक्षा (Mayuri kango biography in hindi) 
बहरहाल, 90 के दशक की आई उनकी इस फिल्म ने तो काफी तारीफ बटोरी थी. इसके बाद सन् 2000 में फिल्म जगत को अलविदा कहकर कार्पोरेट जगत में सक्रिय हो गईं. कॉरपोरेट जगत में विभिन्न कंपनियों के साथ जुड़कर उन्होंने कामयाबी हासिल की. लेकिन मयूरी कांगो के जीवन का सबसे बड़ा टर्न तब आया जब उन्होंने दुनिया कि सबसे बड़ी सर्च इंजिन और IT फर्म गूगल को ज्वाइन किया. आज वे गूगल इंडिया की इंडस्ट्रीज हेड हैं. पहले वो ‘पब्लिसिस ग्रुप’(Publicis Groupe) की यूनिट ‘Performix.Resultrix’ की मैनेजिंग डायरेक्टर थीं।

मयूरी कांगो का जीवन परिचय (Mayuri kango family life)
सन् 2000 में फिल्म जगत को अलविदा कहने वाली मयूरी ने 2003 के दिसंबर में एन आर आई आदित्य ढिल्लन से शादी की. इसके बाद वे यूएस चली गईं और यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क से एमबीए किया. इसके बाद वे कॉर्पोरेट कंपनियों में काम करने लगी और विभिन्न कंपनियों में अपनी सेवाएं देने लगी.

जीवन की सबसे बड़ी कामयाबी गूगल इंडिया (Mayuri kango Google India) ज्वाइन करने के बाद उन्हें मिली. 2012 में भारत लौटकर गुरुग्राम में बसने वाली मयूरी कांगो 2011 में एक बेटे की मां बनीं.

बेताबी’, ‘होगी प्‍यार की जीत’, ‘बादल’ और ‘पापा द ग्रेट’ जैसी फिल्‍मों में अदाकारी कर चुकी मयूरी ने ‘कहीं किसी रोज’, ‘किटी पार्टी’, ‘कुसुम’ और ‘क्‍या हादसा क्‍या हकीकत’ जैसे टीवी शोज में भी काम किया. (mayuri kango movies) 

19 अगस्त 1982 में औरंगाबाद में भालचंद्र कांगो और सुजाता कांगो के घर जन्मीं और औरंगाबाद में देवगिरी कॉलेज औरंगाबाद से पढ़ाई करने वाली मयूरी कांगो का शुरुआती जीवन बॉलीवुड शुरू हुआ और उन्होंने अपनी आंखों से कई लोगों का दिल जीता तो आज वह कामयाब कार्पोरेट ऑफिसर के रूप में दुनिया की सबसे बड़ी आईटी और (search engine company google) सर्च इंजन कंपनी गूगल इंडिया की भारत में कमान संभाले कामयाबी की ओर बढ़ रही हैं.