10वीं के बाद इन कोर्स में है चमकता हुआ करियर

0 254

करियर को लेकर स्टूडेंट्स के साथ ही उनके अभिभावक काफी चिंतित रहते हैं. अक्सर 10वीं पास करने के बाद आगे किस विषय से पढ़ाई की जाए यह निर्णय लेना काफी कठिन होता है. स्टूडेंट्स के साथ ही उनके पैरेन्ट्स भी इन दिनों जॉब ओरिएंटेड कोर्सेस करने के पक्ष में रहते हैं. 10वीं के बाद ऐसे कई कोर्स हैं, जो आपको जॉब और अच्छी कमाई का मौका देते हैं. 

कोर्स चुनने से पहले लें सलाह 

सम्बंधित लेख - पढ़िए

जब भी आप किसी भी कोर्स को चुनने का मन बना लेते हैं, तो उसके संबंध में अपने घर वालों, सीनियर्स और अन्य जानकारों से उसके बारे में सलाह लें. इससे आपको निर्णय लेने में सहायता मिलेगी साथ ही दूसरों से मिली जानकारी के आधार पर कोर्स के बारे में अधिक जान सकेंगे.

Hotel management

10वीं करने के बाद स्टूडेंट्स के सामने होटल मैनेजमेंट की फील्ड में करियर बनाने का शानदार अवसर होता है. देश भर में कई छोटे बड़े संस्थान अलग-अलग समय अवधि के डिप्लोमा और डिग्री करवाते हैं. आमतौर पर होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा डेढ़ साल का होता है.

करें हैं इंजीनियरिंग डिप्लोमा 

जो स्टूडेंट्स 10वीं के बाद इंजीनियर बनना चाहते हैं, वो बीटेक में चार साल का समय न खपा कर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर सकते हैं. इस डिप्लोमा को करने के बाद भी बाद भी नौकरी पा सकते हैं. देश भर कई संस्थान और पॉलीटेक्निक कॉलेज इंजीनियरिंग डिप्लोमा करवाते हैं. इसके बाद आपको जॉब आसानी से मिल सकती है. 

स्टेनोग्राफी और टाइपिंग में हैं ढेरों जॉब  

कक्षा 10वीं के बाद आप स्टेनोग्राफी के साथ ही टाइपिंग कोर्स का डिप्लोमा आप कर सकते हैं. इससे जुड़े सबसे अधिक जॉब कोर्ट में निकलते हैं. कोर्ट के अलावा कई सरकारी ऑफिस में भी इस तरह की वैकेंसी निकलती रहती हैं. जिनके लिए स्टेनो का डिप्लोमा मांगा जाता है.

आईटीआई में बेहतर करियर 

10वीं के बाद किए जाने वाले जॉब ओरियंटल कोर्स में आईटीआई एक बेहतर विकल्प है. यदि आप आईटीआई करते हैं तो इसमें करियर की बेहतर संभावनाएं हैं. हालांकि इस कोर्स को करने के बाद बहुत बड़े जॉब नहीं मिलते हैं, लेकिन इसका दूसरा फायदा यह है कि आप खुद का काम इस कोर्स के आधार पर शुरू कर सकते हैं.

Computer Hardware, Networking Better Options

यह कम्प्यूटर का युग है और अधिक से अधिक लैपटॉप, कम्प्यूटर, मोबाइल और अन्य टेक्नोलॉजी पर आधारित चीजों का इस्तेमाल जमकर किया जा रहा है. जिस तरह से टेक्नोलॉजी का यूज बढ़ा है, ठीक वैसे ही हार्डवेयर एक्सपर्ट्स की डिमांड भी बढ़ रही है. इसलिए कम्प्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग का डिप्लोमा करने वालों को शानदार जॉबके ऑफर भी मिलते हैं. 

(नोट: यह लेख आपकी जागरूकता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. अधिक जानकारी के लिए किसी करियर काउंसलर की सलाह ज़रूर लें.)