CCC क्या है / कहाँ से करें , सीसीसी कोर्स डिटेल्स इन हिंदी यहां देंखे, प्रवेश पत्र यहाँ से डाउनलोड करें

कंप्यूटर के चाहने वालों के लिए कई कोर्स है लेकिन अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आप CCC Course कर सकते हैं. कई सरकारी नौकरियों जैसे क्लर्क, स्टेनोग्राफर, पटवारी जैसे पदों में इसकी आवश्यकता होती है. इस कोर्स के लिए आपको कैसे आवेदन करना है और कैसे एग्जाम देनी है ये सारी बातें आप इस आर्टिकल में पढ़ेंगे.

0 442

कंप्यूटर के चाहने वालों के लिए कई कोर्स है लेकिन अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आप CCC Course कर सकते हैं. कई सरकारी नौकरियों जैसे क्लर्क, स्टेनोग्राफर, पटवारी जैसे पदों में इसकी आवश्यकता होती है. इस कोर्स के लिए आपको कैसे आवेदन करना है और कैसे एग्जाम देनी है ये सारी बातें आप इस आर्टिकल में पढ़ेंगे.

CCC यानि Course on Computer Concept को National Institute of Electronics & Information Technology (NIELIT) द्वारा संचलित किया जाता है. इसके डिजिटल साक्षरता पाठ्यक्रम (Digital Education Syllabus) के अंर्तगत ACC, BCC, CCC, CCC+, ECC आदि कोर्सेज कराए जाते हैं. इस कोर्स को पहले DOEACC (Department of Electronics Accreditation of Computer Courses) सोसायटी द्वारा कराया जाता था. NIELIT पहले DOEACC नाम से जानी जाती थी.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

कब होती है CCC Exam (CCC exam dates)

CCC Exam हर महीने के पहले शनिवार को आयोजित की जाती है. इसके लिए आपको दो महीने पहले आवेदन करना होता है. जैसे कि मान लीजिए आप फरवरी में अप्लाय करते हैं तो आपकी एग्जाम अप्रैल में होने की संभावना है. इसके आवेदन हर माह में होते हैं और परीक्षा भी हर माल ली जाती है.

कैसे करें सीसीसी आवेदन (How to apply CCC)

CCC Course के आवेदन के लिए आप सीधे इसकी Official Website www.nielit.gov.in पर जाए और Online आवेदन करें. इसका आवेदन आप इसकी रजिस्टर्ड संस्था में आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के तीसरे महीने आप इसकी वेबसाइट से पहले शनिवार के पहले इसके CCC Course Admit Card Download कर सकते हैं. इसके पत्र में दिए गए पते पर समय पर जाकर आप इस एग्जाम को Online दे सकते हैं.

सीसीसी कोर्स सिलेबस (CCC Course Syllabus)

CCC exam एक Online exam है जिसमें आपसे 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जो Computer based है. इसमें कंप्यूटर से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. इसके सिलेबस में कंप्यूटर से संबंधित सभी सामान्य बातें तथा कार्यालय के कार्यों हेतु Micorsoft office के toos इस्तेमाल करना सिखाया जा सके. आप पाठयक्रम इसकी वेबसाइट से जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

सीसीसी रिजल्ट (CCC Result)

इस परीक्षा को देने के कुछ ही दिनों के बाद आपको http://www.nielit.gov.in/ वेबसाइट पर इसका रिजल्ट मिल जाता है. इसमें आपके स्कोर के हिसाब से आपको ग्रेड दिया जाता है. इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाती इसलिए आप गलत उत्तर भी मार्क करते हैं तो आपके नंबर नहीं कटते. दूसरी तरफ अगर आपकी अच्छी ग्रेड इस एग्जाम में आती है तो आप सरकारी नौकरी आसानी से पा सकते हैं.

इस परीक्षा में आप ध्यान रखें कि पास होने के लिए आपको 50 पर्सेंट से ज़्यादा लाने हैं अगर आप 50 पर्सेंट से कम स्कोर लाते हैं तो आप फेल माने जाएंगे. इस एग्जाम में आपको इस तरह रैंकिंग मिलती है.

S- 85 पर्सेंट और उससे ज़्यादा
A- 75 पर्सेंट से 84 पर्सेंट
B- 65 पर्सेंट से 74 पर्सेंट
C- 55 पर्सेंट से 64 पर्सेंट
D- 50 पर्सेंट से 54 पर्सेंट

इस एग्जाम का फाॅर्म भरते समय आप इस बात का ध्यान रखें कि आप जो जानकारी अपने बारे में दे रहे हैं वो डाॅक्यूमेंट्स में सही-सही लिखी हो क्योंकि इससे मिलने वाला रिजल्ट आपकी नौकरी के लिए काम आने वाला. इस एग्जाम के बारे में अधिक जानकारी के लिए इसकी वेबसाइट पर लाॅगिन करें. http://www.nielit.gov.in/