Telephone Interview Tips: टेलीफोनिक इंटरव्यू में किन बातों का रखें ध्यान

फोन पर इंटरव्यू लेना आजकल आम बात हो गई है. आजकल कई कंपनियां किसी कैंडिडेट को हायर करने से पहले उसका फोन पर इंटरव्यू (Phone Interview) ले लेते हैं क्योंकि अगर कोई कंपनी उस कैंडिडेट के शहर से अलग जगह या बहुत दूर है तो दोनों ही बड़ी आसानी से फोन के माध्यम से कम्यूनिकेट कर सकते हैं.

0 411

फोन पर इंटरव्यू लेना आजकल आम बात हो गई है. आजकल कई कंपनियां किसी कैंडिडेट को हायर करने से पहले उसका फोन पर इंटरव्यू (Phone Interview) ले लेते हैं क्योंकि अगर कोई कंपनी उस कैंडीडेट के शहर से अलग जगह या बहुत दूर है तो दोनों ही बड़ी आसानी से फोन के माध्यम से कम्यूनिकेट कर सकते हैं. ये आसान तो है लेकिन फोन इंटरव्यू करते वक्त हमे कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है जिससे इंटरव्यूवर पर हमारा इंप्रेशन अच्छा पड़ता है. (Important things in phone interview)

इंटरव्यू के दौरान जो बातें हमें ध्यान रखनी है उनमें से कुछ को इंटरव्यू से पहले ध्यान रखना है और कुछ को इंटरव्यू के दौरान. आप इन बातों को ध्यान में रखकर एक अच्छा इंटरव्यू दे सकते हैं और कंपनी में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

कंपनी के बारे में होमवर्क करें (telephone interview tips and questions to ask candidates)

इंटरव्यू भले ही फोन पर होने वाला हो, लेकिन आपसे सवाल तो आपके काम के बारे में पूछे ही जाएंगे इसलिए सबसे पहले जांचें कंपनी कैसी है, क्या काम करवाती है. कंपनी के बारे में पूरी डिटेल हासिल करें और उसे याद रखें. इसके अलावा कंपनी के लिए आप क्या कर सकते हैं इस सवाल का जवाब भी तैयार रखें.

टेलिफोनिक इंटरव्यू कैसे दें (How do I conduct a good phone interview )

फोन इंटरव्यू देने से पहले फोन इंटरव्यू के लिए एक अच्छी सी जगह का चुनाव करें. यह एक ऐसी जगह होनी चाहिए जहां आपको कोई डिस्टर्ब न करें. अगर आप आपके पर्सनल रूम में इंटरव्यू देने वाले हैं तो अपने घरवालों को बता दें कि वे इस समय के दौरान आपको डिस्टर्ब न करें.

सही फोन का चुनाव करें. (Correct phone for phone interview)

जब आप फोन पर ही इंटरव्यू देने वाले हैं तो आपको एक अच्छे फोन की जरूरत होती है जिसमें बराबर आवाज आए. इसके लिए आप लैंडलाइन का प्रयोग भी कर सकते हैं. अगर आप मोबाइल पर बात करने वाले हैं तो ध्यान दें कि आप जिस जगह पर बात करेंगे वहां प्राॅपर नेटवर्क आते हैं या नहीं. साथ ही वहां शांत माहौल हो, किसी टीवी, रेडियो की आवाज न हो.

दिमाग को पाॅजिटिव रखें (Be positive in phone interview)

फोन इंटरव्यू देने से पहले अपने अंदर के डर को निकाल दें और अपने दिमाग को पाॅजिटिव रखें. अगर आपका दिमाग निगेटिव वाइब्स से भरा हुआ होगा तो आपकी आवाज में अंतर आएगा. इसमें काॅन्फीडेंस नहीं आ पाएगा. अगर आप पाॅजिटिव रहे तो आप बिना हिचकिचाए सभी सवालों के जवाब दे पाएंगे.

असल इंटरव्यू की तरह फील करें (How present in phone interview)

जब आप फोन इंटरव्यू देते हैं तो ये समझे कि इंटरव्यूवर आपके सामने है और आप ठीक उसी तरह बात करें जिस तरह असल इंटरव्यू में करते हैं. इससे आप इंटरव्यू को फील कर पाएंगे और उसी माहौल में अपने आप को रख पाएंगे. अपने इस इंटरव्यू को आप गंभीरता से लें.

इंटरव्यूवर से पूछे इंटेलीजेंट सवाल (Question in phone interview)

इंटरव्यू के आखिर में जब आपको प्रश्न पूछने का मौका दिया जाता है तब आप इंटरव्यूवर से कुछ ऐसे सवाल पूछे जिनसे वो इंप्रेस हो. आप कुछ ऐसे सवाल पूछ सकते हैं जो ये जता सकें कि आप कंपनी में अपनी भूमिका को लेकर कितने गंभीर हैं और कंपनी का आगे बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं.

वेतन की बात न करें (know about phone interview questions)

जब आप फोन इंटरव्यू पर हैं तो वेतन की बात न करें. फोन इंटरव्यू भर्ती का पहला चरण है. हां अगर आप आखिरी चरण में है जहां आपको नौकरी की बात फाइनल करनी है तब आप वेतन की बात करें.

इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आप एक अच्छा फोन इंटरव्यू दे सकते हैं. इसके अलावा इंटरव्यू के दौरान आप इंटरव्यूवर को ध्यान से सुनें और उनकी सभी बातों का जवाब अच्छे से दें. आप जितने काॅन्फीडेंट होकर जवाब देंगे उतने ही आपके सिलेक्षन के चांस बढ़ जाएंगे.