CDS Exam : सीडीएस एग्जाम क्या है? कैसे दी जाती है यूपीएससी सीडीएस की परीक्षा?

सीडीएस की परीक्षा क्या है (CDS Exam) और यह कैसे दी जाती है. सीडीएस एग्जाम (CDS Exam) एक ऐसी एग्जाम है जो आर्मी, नेवी और एयरफोर्स (Army, Navy, Air force) में बड़े पदों पर अधिकारियों को तैनात करती है. इस एग्जाम के लिए उन उम्मीदवारों की आवश्यकता होती है जो देश के लिए कुछ भी करने को तैयार रहे. भारतीय सेना में दाखिल होने के लिए यह एग्जाम कैसे होती है और इसके लिए क्या-क्या जरूरी योग्यताएं हैं आप यहां पढ़ेंगे.

0 598

हर स्टूडेंट के मन में एक ही सवाल होता है कि सीडीएस की परीक्षा क्या है (CDS Exam) और यह कैसे दी जाती है. सीडीएस एग्जाम (CDS Exam) एक ऐसी एग्जाम है जो आर्मी, नेवी और एयरफोर्स (Army, Navy, Air force) में बड़े पदों पर अधिकारियों को तैनात करती है. इस एग्जाम के लिए उन उम्मीदवारों की आवश्यकता होती है जो देश के लिए कुछ भी करने को तैयार रहे. भारतीय सेना में दाखिल होने के लिए यह एग्जाम कैसे होती है और इसके लिए क्या-क्या जरूरी योग्यताएं हैं आप यहां पढ़ेंगे.

सीडीएस क्या है? (what is cds exam syllabus)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

सीडीएस का फुल फाॅम है कंबाइंड डिफेंस सर्विस (संयुक्त रक्षा सेवा). इस परीक्षा को यूपीएससी (UPSC) द्वारा लिया जाता है. परीक्षा दो चरणों में होती है जिसमें पहली लिखित परीक्षा और दूसरा होता है इंटरव्यू. जो कैंडीडेट लिखित परीक्षा में पास होते हैं उन्हें ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इन दोनों में सफल होने के बाद कैंडीडेट को ट्रेनिंग के लिए इंडियन मिलिट्री अकादमी देहरादून, नेवल अकादमी गोवा, एयरफोर्स अकादमी हैदराबाद और ऑफिसर ट्रेनिंग चेन्नई भेजा जाता है.

सीडीएस के लिए आवश्यक योग्यताएं (cds exam eligibility and syllabus)

सीडीएस के माध्यम से आप भारतीय सेना में अधिकारी पद पर दाखिल होते हैं ऐसे में आपके लिए कुछ आवष्यक मापदंड होते हैं जिन्हें आपको पूरा करना आवष्यक होता है. अगर आप में ये योग्यता नहीं है तो आप इस एग्जाम को नहीं दे पाएंगे.

सीडीएस के लिए शैक्षणिक योग्यता (what is CDS Educational Qualification)

-भारतीय सेन्य अकादमी में प्रवेश के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से स्नातक होना आवश्यक है.
– भारतीय नौसेना अकादमी में प्रवेश के लिए केमिस्ट्री, मैथ्स, फिजिक्स के साथ बीएससी या फिर इंजीनियरिंग की डिग्री होना अनिवार्य है.
– वायु सेना अकादमी में प्रवेश के लिए 12वी मैथ्स फिजिक्स के साथ तथा इंजीनियरिंग डिग्री होना चाहिए.

सीडीएस आयु सीमा (Age limit for CDS)

– भारतीय सैन्य अकादमी में प्रवेष के लिए उम्मीदवार की उम्र 19 से 24 साल होना चाहिए.
– भारतीय नौसेना अकादमी में प्रवेष के लिए उम्मीदवार की उम्र 19 से 25 साल होना चाहिए.
– वायुसेना अकादमी में प्रवेष के लिए उम्मीदवार की उम्र 19 से 24 साल होना चाहिए.

सीडीएस परीक्षा का पाठ्यक्रम (CDS Exam pattern details)

सीडीएस एग्जाम में दो चरण होते हैं.

-पहला चरण लिखित परीक्षा का होता है जिसमें तीन पेपर होते हैं. ये पेपर अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, प्राथमिक गणित के होते हैं. तीनों पेपर अलग-अलग 100-100 अंकों के होते हैं. हर पेपर के लिए 2-2 घंटे का समय दिया जाता है.

-इसके अलावा अधिकारी परीक्षण अकादमी के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में दो विषय पूछे जाते हैं जो अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान पर आधारित होते हैं. ये पेपर भी 100-100 अंकों के तथा 2-2 घंटों के होते हैं.

-लिखित परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. जब वे इंटरव्यू में पास हो जाते हैं तो उन्हें उनकी फील्ड के हिसाब से अलग-अलग ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है. इनकी ट्रेनिंग निम्न स्थानों परी होती है:

1. इंडियन मिलिट्री अकादमी देहरादून (IMA, Dehradun)
2. नेवल अकादमी, गोवा (Naval Academy, Goa)
3. एयरफोर्स अकादमी हैदराबाद (Airforce Academy, Hyderabad)

इन चरणों को पार करके आप भारतीय सेना में अधिकारी बन सकते हैं. हालांकि भारतीय सेना में सिर्फ पढ़ाई की नहीं बल्कि आपके जज्बे की भी जरूरत होती है. भारतीय सेना में ऐसे जवानों की जरूरत होती है जो बिना कुछ सोचे समझे अपने देश के लिए मर मिटे.

नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. सीडीएस एग्जाम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए https://upsc.gov.in/ की वेबसाइट पर जाकर लें या फिर किसी करियर काउंसलर की सलाह लें.