Ringworm Home Remedy : दाद होने के कारण, दाद का इलाज और घरेलू उपाय

हमारी त्वचा बहुत ही संवेदनशील होती है. इस पर छोटी सी लापरवाही के कारण छोटे-छोटे रोग उभर आते हैं जो आगे चलकर बड़ा रूप ले लेते हैं. इन्हीं छोटी बीमारियों में शामिल है ‘दाद’ (Ringworm) जो हमे अक्सर बहुत ज्यादा परेशान करती है. अगर ये किसी के शरीर में हो जाए तो बड़ी ही मुश्किल से उसका पीछा छोड़ती है. एक बार दाद होने पर ये धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैलती जाती है. अगर दाद का इलाज न किया जाए तो ये पूरे शरीर में जल्द ही फैल जाती है.

हमारी त्वचा बहुत ही संवेदनशील होती है. इस पर छोटी सी लापरवाही के कारण छोटे-छोटे रोग उभर आते हैं जो आगे चलकर बड़ा रूप ले लेते हैं. इन्हीं छोटी बीमारियों में शामिल है ‘दाद’ (Ringworm) जो हमे अक्सर बहुत ज्यादा परेशान करती है. अगर ये किसी के शरीर में हो जाए तो बड़ी ही मुश्किल से उसका पीछा छोड़ती है. एक बार दाद होने पर ये धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैलती जाती है. अगर दाद का इलाज न किया जाए तो ये पूरे शरीर में जल्द ही फैल जाती है.

दाद क्या है और क्यों होती है? (Reason of Ringworm)

दाद एक तरह का चर्म रोग है जिसे डर्माटोफायोटासिस या टिनीय भी कहा जाता है. एक तरह का संक्रामण है जो फंगस के कारण होता है. दाद होने के मुख्य कारण निम्न हो सकते हैं.

– ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से आने वाला पसीना
– ज्यादा गरम या आद्र जलवायु में रहना
– किसी दाद संक्रमित व्यक्ति के कपड़े पहनना या उसके संपर्क में आना
– शरीर की रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता कम होना

दाद को कैसे पहचाने या दाद के लक्षण (Symptoms of Ringworm)

दाद को वैसे तो आप आसानी से पहचान (daad ke lakshan) जाते हैं लेकिन कई बार कुछ लोग इसे देखकर ये पता नहीं लगा पाते की ये दाद है या कुछ और. आप इस तरीके से दाद की पहचान कर सकते हैं.

– शरीर में जब दाद होती है तो ये लाल चकते बनते हैं जो गोल आकार के होते हैं. इनमें आपको खुजली और जलन होती है.
– दाग का बाहरी किनारा लाल रंग का होता है.
– दाद फैलकर फफोला बना सकता है.

दाद के घरेलू उपाय (Ringworm home remedy)

दाद अगर शुरुवाती दौर पर है यानि अभी-अभी हुई है तो आप कुछ घरेलू नुस्खों (daad ke gharelu upay) के द्वारा इन पर काबू पा सकते हैं और दाद का इलाज घर बैठे कर सकते हैं.

सेब का सिरका से दाद का इलाज (daad ka gharelu ilaj)

सेब के सिरके को आप त्वचा के कई रोग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आप दाद के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको थोड़ा सा सेब का सिरका लेना है और एक रुई का टुकड़ा लेना है. रुई के टुकड़े को सेब के सिरके में भीगा लें और निचोड़ लें. इसे 15 मिनट तक दाद वाली जगह पर रखें. इस प्रक्रिया को एक हफ्ते तक दिन में दो या तीन बार करें.

लहसुन से दाद का इलाज (daad ke gharelu nuskhe)

लहसुन दाद के लिए एक रामबाण इलाज है. आपके घर में आपकी मम्मी या दादी-नानी ने भी दाद होने पर आपसे लहसुन का इस्तेमाल करने के लिए कहा होगा. लहसुन का इस्तेमाल करने के लिए एक या दो लहसुन की कली लें और इन्हें अच्छी तरह बारीक पीस लें. इसके बाद इन्हें दाद वाली जगह पर लगाएं. 15 मिनट के बाद लगे रहने के बाद इन्हें धो लें.

हल्दी से दाद का इलाज (daad ke gharelu upay)

हल्दी हमारी त्वचा को निखारने का काम करती है. हल्दी के जरिये हम दाद का इलाज भी कर सकते हैं. इसके लिए आप एक से दो चम्मच हल्दी पाउडर लें और थोड़ा सा पानी लें. हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाएं और गाड़ा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को अपनी अंगुली की मदद से दाद पर लगाएं. आप इसे तब तक लगा सकते हैं जब तक की आपकी दाद खत्म न हो जाए.

नीम का तेल से दाद का इलाज (neem se daad ka ilaj)

नीम अपने आप में कई प्राकृतिक गुण समेटे हुए है. इसमें दाद को खत्म करने की भी क्षमता होती है. इसके लिए आपको नीम के तेल का इस्तेमाल करना होगा. आपको नीम के तेल की कुछ बूंदें दाद वाले भाग पर रोजाना लगानी होगी. जब आपकी दाद ठीक हो जाए तब आप इसका इस्तेमाल बंद कर सकते हैं.

सरसों के बीज से दाद का इलाज (daad ka ilaj kaise kare)

सरसों का तेल हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन सरसों के बीज आपकी दाद को मिटा सकते हैं. इनका इस्तेमाल करने के लिए आपको थोड़े से सरसों के बीज को आधे घंटे तक पानी में भिगोना है. फिर इन्हें पीसकर मोटा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को आप प्रभावित जगह पर लगाएं. सरसों आपकी त्वचा पर दाद के कारण होने वाली खुजली को रोक सकती है और दाद को भी खत्म कर सकती है.

सेंधा नमक से दाद का इलाज (daad theek karne ka tarika)

सेंधा नमक का उपयोग हम खाने-पीने में और पाचन क्रिया को सुधारने के लिए करते हैं. लेकिन इसका उपयोग आप दाद को ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक चौथाई कप सेंधा नमक और गरम पानी लेना है. आपको पानी में नमक को मिलना है और जहां आपको दाद हो रही है वहां पर 20 से 30 मिनट तक डालना है. इसके बाद साफ पानी से दाद वाले भाग को धो लें.

यह भी पढ़ें :

Crack Heels : फटी एड़ियों का घरेलू इलाज, फटी एड़ियों को ठीक करने के उपाय

गोरा होने के घरेलू उपाय, गोरा होने के तरीके

खुजली के घरेलू उपचार, इलाज और कारण

error: Content is protected !!