नाखूनों को नेलपॉलिश के भरोसे ना छोड़ें

हाथों के सौंदर्य को बढ़ाने में नाखून विशेष भूमिका निभाते हैं और नाखूनों का सौंदर्य बढ़ाती है नेलपॉलिश. नेलपॉलिश नाखूनों का आकार भी बदल सकती है.

हाथों के सौंदर्य को बढ़ाने में नाखून विशेष भूमिका निभाते हैं और नाखूनों का सौंदर्य बढ़ाती है नेलपॉलिश. नेलपॉलिश नाखूनों का आकार भी बदल सकती है. अगर आप गोलाकार नाखून रखना चाहते हैं तो नाखून के दोनों कोनों पर पॉलिश न लगाएं. यही नहीं, इससे नाखूनों का आकार भी लंबा लगता है.

नेलपॉलिश के भरोसे ना रहें-

जहां नेलपॉलिश नाखूनों का सौंदर्य बढ़ाती है, वहीं अगर यह ढंग से न लगी हो तो हाथों पर भद्दी लगती है. आधी उतरी हुई नेल पालिश भी हाथों की सुंदरता को कम कर देती है. नेलपॉलिश का प्रयोग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें.

नेलपॉलिशहमेशा अच्छी कंपनी की ही लें. घटिया नेलपॉलिशका प्रयोग करने से बचें. यह नाखूनों की जड़ों को कमजोर कर देती है. इसके प्रयोग से नाखून पीले पड़ जाते हैं. इसमें ऐसे रंग व रसायन होते हैं जो नाखूनों को नुकसान पहुंचाते हैं. अच्छी क्वॉलिटी की नेलपॉलिश जल्दी नहीं उतरती और नाखूनों पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं छोड़ती, इसलिए इसी का प्रयोग करें.

Image source : pixabay.com

बातें जो ध्यान रखनी चाहिए-

सप्ताह में एक बार नाखूनों को भली भांति सांस लेने के लिए लगभग चौबीस घंटे के लिए खुला छोड़ दें. नेलपॉलिश लगाने से पहले बड़े व लंबे नाखूनों को सही आकार देना न भूलें. इससे नाखून और आकर्षक लगेंगे. आधी उतरी हुई नेलपॉलिश को रिमूवर से साफ कर लें क्योंकि इससे नाखून भद्दे लगते हैं. नेलपॉलिश के दो कोट लगाने से नेलपॉलिशजल्दी नहीं उतरती. रोजमर्रा में जो रंग आप लगाती हैं, वह हल्का होना चाहिए क्योंकि गाढ़े रंग विशेष अवसर पर ही अच्छे लगते हैं.

नेलपॉलिश लगाने का सही तरीका-

नेलपॉलिश लगाने से पहले नाखूनों पर से क्रीम चिकनाई आदि साफ कर लें. पॉलिश का पहला ब्रश नाखूनों के बीचों बीच क्यूटिकल से नोक की दिशा की ओर चलाएं. अब एक ओर का नाखून क्यूटिकल से नोक तक पॉलिश से ढकें और तब केन्द्र से दूसरी ओर पॉलिश लगाएं. जब पहला कोट एकदम सूख जाए, तभी दूसरा लगाएं. नाखूनों को लंबा दर्शाने के लिए दोनों ओर एक-एक पतला गैप या पट्टी छोड़ दें. लगातार गहरे रंग की नेलपॉलिश लगाने से नाखूनों पर धब्बे पड़ सकते हैं, इसलिए एक बार नेलपॉलिश छुड़ाकर दोबारा लगाने के एक-दो दिन पहले नाखून साफ छोड़ दें.

error: Content is protected !!