कितनी कारगर है जॉब के अलावा एक्स्ट्रा इनकम की प्लानिंग?

जिनकी सैलरी कम होती है और वे लगातार एक्स्ट्रा इनकम के बारे में सोचते रहते हैं. लेकिन आज ज्यादा पैसा वही कमा पाता है जो थोड़ा स्मार्ट हो और अपनी स्कील्डस को मार्केट में बेचना जानता हो.

0 957

सैलरी के अलावा एक्स्ट्रा इनकम के बारे में बहुत लोग सोचते हैं, लेकिन ये हर किसी के लिए संभव नहीं होता. सैलरी के अलावा दूसरे सोर्सेज से पैसा वही कमा पाते हैं जिनके फील्ड में कॉन्टेक्ट अच्छे हों और जो स्कील्ड हों.

कई लोग ऐसे होते हैं जिनकी सैलरी कम होती है और वे लगातार एक्स्ट्रा इनकम के बारे में सोचते रहते हैं. लेकिन आज ज्यादा पैसा वही कमा पाता है जो थोड़ा स्मार्ट हो और अपनी Skills को मार्केट में बेचना जानता हो.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

कैसे होगी एक्स्ट्रा इनकम

जॉब करते हुए दूसरे सोर्सेज से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने ही ऑफिस में झांकना चाहिए. आपको पता होना चाहिए कि कंपनी में बोनस या इंसेंटिव कमाने के मौके कहां पर हैं?

कई कंपनियों में मासिक के साथ ही सालाना इंसेंटिव भी दिया जाता है. अगर अपनी टीम के साथ आप अच्छाक परफॉर्म करते हैं तो आप इसके जरिए मोटी कमाई कर सकते हैं.

लेकिन इसके लिए आपको बहुत धैर्य के साथ काम करना होता है. साल भर अपने बॉस के साथ निभाकर रखनी होती है और पूरी लगन के साथ काम करना होता है.

हालांकि सालाना इन्क्रीमेंट का आपकी इनकम बढ़ाने में बड़ा योगदान होता है. चूंकि यह आपके परफॉर्मेंस से जुड़ा होता है, इसलिए इसे ध्यान में रखकर परफॉर्म करें और बॉस की उम्मीादों पर खरे उतरने की कोशिश करें. इसके लिए बॉस से अलग से बात भी जरूरत करें. इससे औरों की तुलना में आपका थोड़ा अधिक इन्क्रीमेंट हो सकता है.

जॉइन करते हुए इन चीजों का रखें ध्यान

कंपनी जॉइन करते वक्त सैलरी पैकेज से जुड़े अन्य् कंपोनेंट, अलॉवेंस पर एचआर से ठीक से नेगोशिएट करें. इससे आपकी टेक होम सैलरी बढ़ेगी जबकि परफॉर्मेंस ऐसा दें कि प्रमोशन आपकी झोली में खुद ही आए. इससे तरक्की की बेहतर राह निकलती है.

प्रमोशन से आपकी सैलरी भी औरों की तुलना में अधिक बढ़ जाती है.नई चीजें और Technology सीखें, इससे तरक्की आसान हो जाती है.

कंपनियों की पॉलिसी को समझें

ज्यादा इनकम की संभावना तलाशने के लिए कंपनी में रेफरल पॉलिसी को समझें और तो अपने मित्रों का इंटरव्यू कराएं. इसमें भी कंपनी कुछ हजार रुपए देती है. यह बताएं कि आप कंपनी के बारे में पॉजिटिव सोच रखें. टेक समेत कई तरह की कंपनियों में ऑवरटाइम के अलावा ट्रेवेल के दौरान कई अलॉवेंस भी मिलते हैं जिससे Extra income हो सकती है.

कुछ चीजें आसान भी नहीं है

कई बार ऐसा देखने में आता है कि कंपनी में काम करते हुए सब कुछ अच्छा होने के बाद भी पैसा नहीं बढ़ता है. कंपनी की पॉलिसीज भी ऐसी नहीं होती है कि आपको इनकम हो जाए, लिहाजा ऐसे में आपको नौकरी चेंज करने पर विचार करना चाहिए.

ध्यान रखें नौकरी भी सोच-समझकर बदलें क्योंकि आज के दौर में नई जॉब मिलना भी आसान नहीं है. जॉब चेंज के विचार से पहले अपने बॉस को सारी चीजों के बारे में बताएं हो सकता है कि एक्स्ट्रा इनकम का वही कोई सोर्स बता दे.

extra-income-idea-jobs-and-freelance-work

इन विकल्पों पर ट्राय कर सकते हैं

आप अपनी कमाई के एक हिस्से को बचाकर उसे अच्छे रिटर्न में निवेश कर सकते हैं जिससे भी आपको इनकम हो सकती है. ऐसा किसी फाइनेंशियल एक्सपर्ट की सलाह के मुताबिक ही करें क्योंकि यह जोखिम भरा भी हो सकता है.

ऑनलाइन ट्यूटर

यदि टीचिंग का शौक है या किसी सब्जेक्ट या कला में एक्सपर्ट है तो आप Online Tutor बन सकते हैं. बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स है जो ऑनलाइन ट्यूटर की तलाश करते हैं.

इसके लिए TutorVista या Tutor.com आपकी मदद कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास सिर्फ लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है और आप हर घंटे 2 हजार से अधिक रुपए भी कमा सकते हैं. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप समय निकालें. यदि आपको जॉब से समय नहीं मिलता है तो फिर ये प्लान काम नहीं करेगा.

Freelance Writing: आप कॉपी एडिटिंग और राइटिंग में कुशल है तो आप किसी अखबार, मैगजीन और वेबसाइट्स के लिए काम कर सकते हैं. इसके लिए आपको हर आर्टिकल लिखने पर पैसे मिलते हैं. इसमें आप प्रूफ एडिटर के तौर पर ग्रामर एवं स्पेलिंग को ठीक करने जैसे काम कर सकते हैं. इस पार्ट टाइम जॉब में आप ठीक-ठाक कमाई कर सकते हैं.

Software Developer: सॉफ्टवेयर डेवलपर के तौर पर आप किसी कंपनी के साथ फुल टाइम काम करते हुए पार्ट टाइम किसी दूसरे के लिए भी काम कर सकते हैं.

इसके लिए आपको बस ऑफिस के बाद 2-3 घंटे का समय रोज निकाला होता है और आप मोटी कमाई कर सकते हैं. इस जॉब के लिए आपको सॉफ्टवेयर फील्ड की जरूरी प्रोग्रामिंग आनी चाहिए.

दरअसल आजकल सॉफ्टवेयर डेवलपर की मार्केट में पार्ट टाइम और प्रोजेक्टी बेस काम की बहुत अधिक मांग है. इस जॉब में आपको सॉफ्टवेयर डेवलप करना, नए ऐप तैयार करने और नई वेबसाइट डेवलप करने जैसे काम करने होंगे. इस पार्ट टाइम जॉब में आप 1500 से 2000 रुपए प्रति घंटे तक कमा सकते हैं.

Freelance Photographer: आप अपनी हॉबी जैसे कि फोटोग्राफी, पैंटिंग या फिर सिंगिग आदि के जरिए भी एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं. इस जॉब में आपको फोटोग्राफी, फोटोशॉप और ग्राफिक डिजाइनिंग में स्किल्ड व इंटरनेट टूल का उपयोग करना आता हो.

इसमें आपको कंपनियों, संस्थाओं, न्यूज पेपर, मैगजीन, वेबसाइट या किसी व्यक्ति विशेष के लिए Photography करनी होगी.

इसके अलावा फोटो-वीडियो तैयार करने होंगे. इस Part Time Jobs के लिए काम करके आप प्रति घंटे 1400 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं. इस जॉब में काम के हिसाब से पैसा मिलता है.