Fungal Infection: फंगल इन्फेक्शन से बचने के तरीके और घरेलू उपाय

फंगल इन्फेक्शन त्वचा से संबंधिति समस्या है. बरसात के मौसम में फंगल इन्फेक्शन होने की संभावना ज्यादा हो जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि मौसम में हमेशा नमी बानी रहती है , जिसके कारण हमारी त्वचा पर भी नमी आ जाती है.

फंगल इन्फेक्शन त्वचा (fungal infection skin) से संबंधिति समस्या है. बरसात के मौसम में फंगल इन्फेक्शन होने की संभावना ज्यादा हो जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि मौसम में हमेशा नमी बानी रहती है , जिसके कारण हमारी त्वचा पर भी नमी आ जाती है.

फंगल इन्फेक्शन क्या है? 
फंगल इन्फेक्शन को दूसरे शब्दों में फंगस भी कहा जाता है. हमारे त्वचा में ऐसे कई फंगस मौजूद होते हैं. जब हमारे शरीर में कवक की मात्रा बढ़ जाती है , तब यह फंगल इन्फेक्शन का रूप ले लेते हैं. फंगल इन्फेक्शन में त्वचा पर लाल -लाल धब्बे,दाद और खुजली होने लगती है.

फंगल इन्फेक्शन के कारण 
फंगल इन्फेक्शन होने की कई वजह (fungal infection causes) हैं. लेकिन फंगल इन्फेक्शन खासतौर पर बरसात के मौसम में होता है क्योंकि इस समय हवा में नमी होती है और यही नमी हमारी त्वचा पर भी आ जाती है. जिसके कारण कवक पैदा होने लगते है और यही कवक हमारी त्वचा पर फंगल इन्फेक्शन का रूप ले लेते हैं.

फंगल इन्फेक्शन के लक्षण (fungal infection symptoms)
फंगल इन्फेक्शन होने पर त्वचा में दरारें आने लगती है.
त्वचा पर लाल दाग-धब्बे होने लगते हैं.
खुजली और जलन होना
त्वचा पर रुखापन आना

फंगल इन्फेक्शन के प्रकार
एथलिट फुट
दाद
यीस्ट इन्फेक्शन
नाखून कवक

फंगल इन्फेक्शन के घरेलू उपाय (fungal infection home remedies)

फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए आप घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं. कुछ ऐसी घरेलू उपाय हैं जो फंगल इन्फेक्शन को ठीक कर सकते हैं और इन उपायों को अपनाकर फंगल इन्फेक्शन से बचा भी जा सकता है

दही
दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है , जो फंगल इन्फेक्शन को ठीक करने में सहायक है. आप दही को रुई की मदद से फंगल इन्फेक्शन वाली जगह पर लगा लें.

नारियल का तेल
नारियल का तेल फंगल इन्फेक्शन से बचने का एक अच्छा उपाय है. नारियल के तेल में एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं , जो किसी भी तरह के संक्रमण को ठीक कर सकता है.आप संक्रमण वाली जगह पर रोजाना नारियल का तेल लगाएं.

नीम के पत्ते
नीम के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं , जो आपको फंगल इन्फेक्शन से बचाए रखने में मदद करते हैं. अगर आपको शरीर के किसी भी हिस्से में फंगल इन्फेक्शन हो गया है तो आप नीम की कुछ पत्तियों को उबालकर छान लें और फिर उस पानी से नहा लें. नीम के पत्तों के पानी से नहाने से आपकी त्वचा में मौजूद विषाक्त पर्दार्थ ख़त्म हो जाएंगे.

एलो वेरा
एलो वेरा भी फंगल इन्फेक्शन को ठीक करता है. एलो वेरा में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं , जिसकी वजह से यह त्वचा संबंधी रोगो से लड़ने की सहायक है. आप एलो वेरा जेल को संक्रमित क्षेत्र पर लगाएं और आधे घंटे बाद उसे पानी से धो लें.

 

error: Content is protected !!