GST slab rate : जीएसटी टैक्स स्लैब रेट क्या है, कौन से प्रॉडक्ट और सेवाएँ जीएसटी में आते हैं?

जीएसटी (GST) यानि गुड्स एंड सर्विस टैक्स (Goods and service tax) देश भर में सामान खरीदने और बेचने पर लागू है. जीएसटी के अंतर्गत आने वाले प्रोडक्टस (Products under gst) की अलग-अलग श्रेणी है, इनके अलग-अलग स्लैब है(gst tax slab). ये स्लैब आपकी जरूरत के हिसाब से सरकार ने तय किए है और इसमें समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं.

0 1,019

जीएसटी (GST) यानि गुड्स एंड सर्विस टैक्स (Goods and service tax) देश भर में सामान खरीदने और बेचने पर लागू है. जीएसटी के अंतर्गत आने वाले प्रोडक्टस (Products under gst) की अलग-अलग श्रेणी है, इनके अलग-अलग स्लैब है(gst tax slab). ये स्लैब आपकी जरूरत के हिसाब से सरकार ने तय किए है और इसमें समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं.

जीएसटी स्लैब कितने है? (Types of gst)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

जीएसटी लागू होने के बाद से जीएसटी के पाँच स्लैब (gst slab) 0%, 5%, 12%, 18%, 28% हैं. इनके अंतर्गत कई सारे प्रॉडक्ट आते हैं. इन प्रॉडक्ट पर आपकी जरूरत के हिसाब से जीएसटी लगता है. मान लीजिये कोई चीज जो देश में सबसे ज्यादा उपयोग की जाती है और रोज़मर्रा के हिसाब से बहुत जरूरी है तो उस पर बहुत कम जीएसटी लगता है वही जो प्रॉडक्ट आपके आराम के लिए या फिर विलासितापूर्ण जीवन के लिए है उन्हें महंगे जीएसटी दरों में रखा गया है.

0% प्रतिशत जीएसटी वाले सामान और सेवाएँ कौन से हैं? (0% gst products)

आटा, बेसन, दूध, मट्ठा, दही, नमक, ताजी सब्जियां, ताजे फल, प्राकृतिक शहद, ब्रेड, अंडे, फ्रेश मीट, फिश चिकेन, बिन्दी, सिन्दूर, चूड़ियां, हैंडलूम, जूट, स्टांप, छपी हुई पुस्तकें, चित्र बनाने और रंग भरने की किताबें, ज्यूडिशियल पेपर्स, न्यूजपेपर्स वगैरह. वही दूसरी तरफ कुछ सेवाएँ भी 0% जीएसटी में रखी गई है जैसे 1000 से कम कीमत वाले होटल और लॉज की सेवाएँ.

5 प्रतिशत जीएसटी वाले सामान और सेवाएँ कौन सी हैं? (5% gst products)

कॉफी, कोयला, उर्वरक, चाय, मसाले, पिज्जा ब्रेड, स्किम्ड दूध पाउडर, मछली का मांस, फ्रोजेन सब्जियां, केरोसिन, आयुर्वेदिक दवाएं, अगरबत्ती, कटा हुआ (Sliced) सूखा आम, इंसुलिन, काजू, गैरब्रांडेड नमकीन, रक्षा-नौका वगैरह. इसके अलावा कुछ सेवाएँ जैसे छोटे रेस्टोरेंट की सेवाएं, रेलवे और हवाई परिवहन सेवाएं, एसी और नॉन-एसी रेस्टीरेंट और वे रेस्टोरेंटस, जहां शराब परोसी जाती है, रेस्टोरेंट से मंगाया हुआ खाना, 7500 रुपए से कम किराए के कमरे वाले होटलों के रेस्टोरेंट की सेवाएं 5 प्रतिशत जीएसटी के दायरे में आती है.

12 प्रतिशत जीएसटी वाले सामान और सेवाएँ कौन से हैं? (12% gst products)

मक्खन, पनीर, घी, फ्रोजेन मीट प्रोडक्ट, अचार, चटनी, फलों का रस, दंत पाउडर, दवाइयां, नमकीन, छाता, इंस्टेंट फूड मिक्स, मोबाइल फोन, सिलाई मशीन, हस्तनिर्मित धागे आदि. इसके अलावा निम्न सेवाएँ जैसे बिजनेस क्लास के हवाई सफर के टिकट पर 12 प्रतिशत जीएसटी देना होगा .

18 प्रतिशत जीएसटी वाले सामान और सेवाएँ कौन सी हैं? (18% gst products)

18 प्रतिशत जीएसटी टैक्स के दायरे में सबसे ज्यादा सामान को रखा गया है. पास्ता, पेस्ट्री, केक, डिटर्जेंटस, सेफ्टी ग्लास, मिरर, ग्लासवेयर, शीट्स, पंप, कंप्रेशन, पंखे, चॉकलेट,फ्लेवर्ड रिफाइंड चीनी, कॉर्नफ्लेक्स, संरक्षित सब्जियां, ट्रैक्टर्स, आइस क्रीम, सॉस, साबुन, मिनरल वाटर, डियोड्रेंट (दुर्गंध नाशक), सूटकेस, ब्रीफकेस, वैनिटी केस, ऑयल पाउडर, च्विंगम, हेयर शैंपू, शेविंग और आफटर शेव आइटम, वाशिंग पाउडर, चमड़े के पहनावे, कलाई घड़ियां, कुकर, स्टोव, टेलीस्कोप, चश्मे, आर्टिफिशियल फल, आर्टिफिशियल फूल, चक्की के पत्थर, संगमरमर व ग्रेनाइट, सैनिटरी वेयर, शारीरिक व्यायाम के उपकरण, संगीत उपकरण एवं उनके पार्टस, स्टेशनरी आइटम जैसे क्लिप्स, डीजल इंजन के कुछ पार्टस, पंपों के कुछ पार्ट, बिजली के बोर्ड, पैनल, वायर, रेजर, रेजर ब्लेडस, फर्नीचर, गददे, बहुउपयोगी प्रिंटर्स, दरवाजे, खिडकियां, एल्युमिनियम फ्रेम्स वगैरह. इसके अलावा कुछ सेवाएं जैसे 7500 रुपए किराए वाले होटलों के रेस्टोरेंट की सेवाएं, आयोजन स्थलों पर दी गई खान-पान की सेवा (outdoor catering) (इनपुट टैक्स क्रेडिट की सुविधा के साथ), आईटी और टेलीकॉम सेवाएं, फाइनेंसियल सेवाएं और ब्रांडेड कपड़ों का कारोबार भी इसी टैक्स स्लैब में रखा गया है.

28 प्रतिशत जीएसटी वाले सामान और सेवाएँ कौन से हैं? (28% gst products)

सनस्क्रीन, पान मसाला, डिश वाशर, वजन तौलने की मशीन, पेंट, सीमेंट, वैक्यूम क्लीनर, ऑटोमोबाइल्स, हेयर क्लिपर्स, मोटरसाइकिल्स वगैरह. इनके अलावा कई सेवाएँ जो आराम के लिए है या फिर विलासितापूर्ण जीवन के लिए है जैसे फाइव स्टार होटल की सेवाएं, फिल्मों के टिकट, कैसिनों में betting और racing की सुविधा को 28 प्रतिशत जीएसटी के दायरे मेन रखा गया है॰

जीएसटी के अंतर्गत आने वाली सेवाएँ कौन सी है? (Services under gst)

जब से जीएसटी लागू हुआ है तब से व्यापारियों की इस पर निगाह बनी रहती है क्योंकि उन्हें जीएसटी दरों के हिसाब से अपने ग्राहक से जीएसटी वसूलना होता है. खैर जीएसटी के अंतरगत टैक्स रेट में कई बार बदलाव होते रहते हैं. जीएसटी के अंतर्गत सिर्फ सामान ही नहीं आते बल्कि इसके अंतर्गत सेवाएँ भी आती है जिनके उपभोग करने या फिर उन्हें खरीदने पर ग्राहक को जीएसटी देना होता है.

0 प्रतिशत जीएसटी वाली सेवाएँ कौन सी है? (0% gst services)

एसी और नॉन ऐसी रेस्टोरेंट, Restaurant से बनवाकर ले जाया गया भोजन, 7500 रुपए से कम किराए वाले होटलों के Restaurants, railways और airways की ट्रांसपोर्ट सेवाएं, हवाई जहाज में economy class में की गई हवाई यात्रा, बाहर घुमाने के लिए tour operators की सेवाएं, प्रिंट मीडिया में विज्ञापन के लिए space की बिक्री, 50 Lakh से कम turnover वाले छोटे रेस्टोरेंट.

5 प्रतिशत जीएसटी वाली सेवाएँ कौन सी है? (5% gst services)

Motor cab और radio taxi के रूप में यात्री परिवहन सेवा, कच्चे तेल और petroleum उत्पादों का परिवहन, जूते-चप्पल और चमड़े के सामानों के काम, सिलाई का काम, होटलों/दफ्तरों/भवनों में छोटे स्तर पर दी जा रही साफ-सफाई की सेवाएं इस जीएसटी श्रेणी के दायरे में आती हैं.

12 प्रतिशत जीएसटी वाली सेवाएँ कौन सी है? (12% gst services)

Metro और monorail निर्माण, कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस की खुदाई और ड्रिलिंग का कार्य, कचरा शोधन संयंत्र, बिजनेस क्लास के हवाई टिकट, 1000 से 2500 रुपए हर रात्रि किराए वाले Hotels, विश्रामालय और गेस्ट हाउस.

18 प्रतिशत जीएसटी वाली सेवाएँ कौन सी हैं? (18% gst services)

संचार प्रौद्योगिकी सेवाएं , दूरसंचार सेवाएं, 7500 रुपए से अधिक किराये वाले होटलों के Restaurants की सेवाएं, आयोजन स्थलों पर दी गई खान-पान की सेवा , 2500 से 5000 रुपए प्रति रात्रि किराए के कमरे वाले Hotels, विश्रामालय या गेस्ट हाउस, Theme parks, water parks व अन्य ऐसी मनोरंजन सेवाएं

28 प्रतिशत जीएसटी वाली सेवाएँ कौन सी हैं? (28 % gst services)

Race club betting और gambling, Five-star होटलों की सेवाएं, मनोरंजन एवं सिनेमा, 5000 रुपए प्रति रात्रि से ज्यादा किराए के कमरे वाले Hotels, विश्रामालय और guest houses को 28 प्रतिशत जीएसटी के दायरे में रखा गया है.

जीएसटी के अंतर्गत ये पाँच टैक्स स्लैब हैं और इन्हीं पाँच टैक्स स्लैब में आपके कुल बिल पर GST लगाया जाता है. मान लीजिये आपने कोई होटल में रूम बुक किया है जिसका किराया 1000 रुपये हैं तो आपके बिल पर यानि 1000 पर 12 % जीएसटी लगेगा. GST के बाद आपका कुल बिल 1120 रुपये हो जाएगा.

नोट : जीएसटी के इन पांचों स्लैब में बदलाव होते रहते हैं. दी गई जानकारी तत्कालीन समय के हिसाब से दी गई है. भविष्य में इसके रेट में बदलाव होने पर ये जीएसटी टैक्स स्लैब बदल भी सकते हैं.