Spinach benefits in winter: सर्दियों में जमकर खाएं पालक, एक प्लेट सब्जी दूर करेगी कई बीमारियां

पालक में (palak vitamins in hindi) कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फॉस्फोरस, लोहा, खनिज लवण, प्रोटीन, आयरन, विटामिन 'ए' और विटामिन सी की अच्छी खासी मात्रा होती है. पाकल का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

सर्दियां दस्तक दे रही हैं और ठंड के मौसम में खान-पान का विशेष ध्यान रखना जरूरी है. जाड़े का मौसम भी कई तरह की सब्जियों, फलों और वनस्पितयों का होता है. (vegetables in your diet for healthy winters) बारह महीने के साल में यही चार माह की ऋतु होती है, जब प्रकृति में सर्वाधिक फल, फूल और सब्जियां होती हैं. 

इन दिनों में ना केवल सेहतमंद खाना जरूरी है बल्कि शरीर को पोषित रखना भी. (benefits of spinach in hindi) ठंड में हरी सब्जियों की बहार होती है. पालक, मैथी, बथुआ, गोभी, गाजर, मूली से लेकर कई तरह की सब्जियां स्थान और जलवायु के हिसाब से मंडियों में आती है.

सर्दियों में आने वाली हरी सब्जियां विटामिंस, मिनरल्स और कई तरह के पोषक तत्वों से भरी होती है. ऐसे में कुछ खास सब्जियां इस मौसम में जरूर खाना चाहिए. पालक इन सब्जियों में सबसे ज्यादा पोषक हरी पत्तेदारी सब्जी है. 

सर्दियों में खास है पालक, शरीर के लिए फायदेमंद 

ठंड में पालक आपके शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक सब्जी है. पालक में (palak ke fayde) आयरन, कैल्शियम विटामिन ए, बी, सी और ई भरपूर मात्रा में होता है.  पालक को (palak in english spinach) अंग्रेेेजी में spinach कहा जाता है. यही नहीं पालक पोटैशि‍यम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का भी शानदार सोर्स है. ऐसे में ठंड में आप पालक का भरपूर सेवन करें.

पालक कई तरह की बीमारियों को दूर करती है. पालक जहां अपने पोषक तत्वों के जरिए शरीर को मजबूत बनाती है, वहीं पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, लिहाजा यह सब्जी शरीर में संक्रमण का खतरा भी कम करती है. दरअसल, पालक हरी पत्तेदार सब्जियों में सर्वाधिक लोकप्रिय और पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

पालक का वैज्ञानिक नाम स्पिनासिया ओलेरेसिया है. (spinach nutrition facts) पालक देश के प्रत्येक भाग में पाई जाती है और अमूमन अब तो यह 12 महीने भी मिलने लगी है. हालांकि ठंड का मौसम इस सब्जी का अपना सीजन है, इसलिए जाड़े में पालक ना केवल ताजी होती है, बल्कि मौसम के अनुकूल होने के चलते शरीर को ज्यादा फायदा पहुंचाती है.

पालक में (palak vitamins in hindi) कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फॉस्फोरस, लोहा, खनिज लवण, प्रोटीन, आयरन, विटामिन ‘ए’ और विटामिन सी की अच्छी खासी मात्रा होती है. (spinach vitamin content)  यानी की आप एक प्लेट रोजाना पालक ले रहे हैं तो समझिए आप अपने शरीर को मल्टीविटामिन का नैचलर डोज दे रहे हैं. (palak ki sabji khane ke fayde) पालक के नियमित संतुलित मात्रा में सेवन से कई बीमारियां आपके शरीर से हमेशा के लिए छूमंतर हो सकती हैं.

जिन लोगों को हड्डियों संबंधी रोग हैं, उनके लिए पालक का सेवन रामबाण औषधि की तरह काम करता है. ऐसे ही जिन लोगों को डायबिटीज है, हार्ट संबंधी समस्या है, आंखों की रौशनी संबंधी समस्या है, वजन कम नहीं हो रहा है और मोटापे से परेशान हैं तो फिर सर्दियों में पालक का सेवन जरूर करें. 

किन लोगों को पालक नहीं खाना चाहिए ? (palak ke nuksan in hindi)

कहा जाता है किसी भी चीज का एक संतुलित मात्रा में सेवन होना चाहिए, अन्यथा वह फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकती है. जाहिर है पालक का सेवन भी निश्चित  मात्रा में किया जाना चाहिए. जिन लोगों को पथरी की समस्या है उन्हें पालक का सेवन सोच-समझकर करना चाहिए.

इस संबंध में डॉक्टर से सलाह कारगर होगी. ऐसे ही जिन लोगों को पेट में समस्या है या फिर गैस संबंधी दिक्कतें होती हैं उन्हें पालक कम मात्रा में कम तेल व मसाले के साथ खाना चाहिए. ऐसे ही कुछ लोगों को अधिक पालक के सेवन से एलर्जी और खुजली संबंधी समस्याएं हो सकती है ऐसे में सोच-समझक पालक का सेवन करें.  

नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. पालक एक पौष्टिक और विटामिन से भरपूर सब्जी है और सर्दियों में इसका सेवन करना चाहिए. लेकिन यदि आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो इसके सेवन के लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

error: Content is protected !!