IRCTC Agent : आईआरसीटीसी एजेंट कैसे बनें, रेल्वे एजेंट की कमाई?

एक IRCTC एजेंट भारतीय रेलवे द्वारा एक अधिकृत व्यक्ति होता है जो चाहे जितने टिकट बुक कर सकता है.

सफर करने के लिए अधिकतर लोग ट्रेन का सहारा लेते हैं, जब उन्हें कम दूरी का सफर करना होता है तो वे लोकल ट्रेन में सफर करना उचित समझते हैं और जब लंबी दूरी की यात्रा करनी होती है तो रिज़र्वेशन करवाकर यात्रा करना उचित समझते हैं.

रिज़र्वेशन (Train Reservation) करवाने के लिए हमें आईआरसीटीसी के एजेंट (IRCTC agent) द्वारा टिकट बुक करवाना पड़ता है. ये एजेंट टिकट बुक करके महीने भर में अच्छी कमाई कर लेते हैं. आप भी IRCTC एजेंट बन सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं.

IRCTC एजेंट (What is irctc agent?)

IRCTC एजेंट हर व्यक्ति नहीं होता है. आप चाहे तो खुद भी टिकट बुक कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अपना अकाउंट बनाना पड़ता है लेकिन इसकी अपनी कुछ सीमाएं हैं. एक IRCTC एजेंट भारतीय रेलवे द्वारा एक अधिकृत व्यक्ति होता है जो चाहे जितने टिकट बुक कर सकता है.

एक आम व्यक्ति के मुक़ाबले टिकट बुक करने को लेकर उसे कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. इसी के साथ उसे रेल्वे की ओर से कमीशन भी मिलता है जिससे उसकी कमाई होती है.

IRCTC एजेंट के फायदे (benefit of irctc agent)

एक आईआरसीटीसी एजेंट बन जाने पर आपको कई तरह के लाभ मिलते हैं.

– आप असीमित रिजर्व टिकट बुक कर सकते हैं.
– एजेंट होने के नाते आपको टिकट रद्द होने की चिंता नहीं करनी पड़ती.
– तत्काल टिकट समय खत्म होने के 15 मिनट बाद भी बुक कर सकते हैं.
– सामान्य व्यक्ति के अकाउंट के मुक़ाबले एक आईआरसीटीसी एजेंट तेजी से टिकट को बुक कर सकता है.

IRCTC एजेंट कैसे बनें? (How to become irctc agent?)

आईआरसीटीसी एजेंट कोई भी व्यक्ति बन सकता है लेकिन  (irctc agent registration process in hindi) इसके लिए के प्रोसैस है. रेल्वे खुद भी एजेंट नहीं बनाता. एजेंट बनने के लिए आपको रेल्वे के अधिकृत प्रिंसिपल सर्विस प्रोवाइडर के माध्यम से रजिस्टर करना होता है. इसमें आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स बताने होते हैं और रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होता है. इनके अलावा किसी तरह के लाइसेन्स की जरूरत इसमें नहीं होती है.

रेल्वे के अधिकृत प्रिंसिपल सर्विस प्रोवाइडर की लिस्ट के लिए यहाँ क्लिक करें.

IRCTC एजेंट बनने के लिए डॉक्यूमेंट्स (Document for irctc agent registration)

– आधार कार्ड
– पैन कार्ड
– ऐसा मोबाइल नंबर जो पहले से आईआरसीटीसी पर रजिस्टर न हो.
– एक वैलिड ई मेल आईडी जो पहले से आईआरसीटीसी पर रजिस्टर न हो.
– एक पासपोर्ट साइज़ फोटो

IRCTC एजेंट रजिस्ट्रेशन फीस (IRCTC agent registration fees)

आईआरसीटीसी का एजेंट बनने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन फीस भी देना पड़ती है. इसमें दो तरह के प्लान हैं, पहला प्लान सिर्फ एक साल के लिए है, जिसमें आपको 3999 रुपये देने होते हैं तथा दूसरा प्लान 6999 रुपये का है जिसका भुगतान करके आप 2 साल तक का रजिस्ट्रेशन ले सकते हैं. इसके बाद आपकी मर्जी हुई तो आप चलाएं नहीं तो बंद कर सकते हो.

आईआरसीटीसी एजेंट बुकिंग फीस (IRCTC agent booking fees)

IRCTC एजेंट बनने के बाद जब आप कोई टिकट बुक करते हैं, तो आपको बुकिंग फीस (irctc booking charges) आईआरसीटीसी को देना होती है. इसे तीन स्लैब में विभाजित किया गया है. पहले स्लैब में 1 से 100 बुकिंग रखी गई है जिसकी बुकिंग फीस 10 रुपये प्रति बुकिंग है. दूसरा स्लैब 101 से 300 बुकिंग का है जिस पर आपको 8 रुपये प्रति बुकिंग देना होता है. तीसरा स्लैब 300 से अधिक बुकिंग का है जिस पर आपको 5 रुपये प्रति बुकिंग देना पड़ता है.

IRCTC एजेंट की कमाई (Earning and commission of irctc agent)

IRCTC एजेंट बनकर (How irctc agent earn money) आप अच्छी कमाई कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए जरूरी है की आपके द्वारा ज्यादा टिकट बुुक किए जा सके. आप महीने भर में जितने ज्यादा टिकट बुक करेंगे उतनी ही आपकी कमाई होगी.

IRCTC एजेंट को कमाई करने के लिए प्रत्येक बुकिंग पर कमीशन दिया जाता है. इसमें नॉन एसी क्लास की टिकट बुक करने पर एजेंट को प्रत्येक टिकट का 20 रुपये कमीशन दिया जाता है. वहींं एसी क्लास के टिकट को बुक करने पर 40 रुपये कमीशन मिलता है. इसके अलावा यदि टिकट बुक करवाने वाला कोई सर्विस जुड़़वाता है तो 1 प्रतिशत टिकट का उसे कमीशन के रूप में मिलता है.

यह भी पढ़ें :

Bike Parcel in Train : ट्रेन द्वारा मोटरसाइकल कैसे भेजी जाती है ?

Tejas Express train : देश की प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस, हवाई जहाज की तरह मिलती हैं सुविधाएं

IRCTC E-Ticket Rule : रेल टिकट में नाम कैसे बदलें

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!