PM Kisan Status: पीएम किसान योजना स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana पूरे भारत के किसानों को आर्थिक लाभ देने के उद्देश्य से शुरू की गई योजना है. इसकी शुरुवात साल 2018 में हुई थी. इसके तहत किसानों को हर साल 3 किश्तों के रूप में आर्थिक सहायता उनके अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है

PM Kisan Samman Nidhi Yojana पूरे भारत के किसानों को आर्थिक लाभ देने के उद्देश्य से शुरू की गई योजना है. इसकी शुरुवात साल 2018 में हुई थी. इसके तहत किसानों को हर साल 3 किश्तों के रूप में आर्थिक सहायता उनके अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है जिससे उन्हें किसानी करने में आर्थिक मदद मिल सके और वो अच्छे से खेती कर सकें. पीएम किसान योजना के तहत हर 4 महीने में एक किश्त जारी होती है. इस किश्त का स्टेटस (PM Kisan Status) आप ऑनलाइन देख सकते हैं.

पीएम किसान योजना क्या है? (About PM Kisan Yojana)

PM Kisan Yojana केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है.

– इसे दिसंबर 2018 में शुरू किया गया था.

– इसका उद्देश्य देश के किसानों को आर्थिक मदद मुहैया कराना है.

– इसके तहत छोटे किसानों को जिनके नाम पर जमीन है उन्हें हर 4 महीने में 2000 रुपये उनके अकाउंट में जमा किए जाते हैं.

– इस तरह सालभर में किसानों को 6000 रुपये केंद्र सरकार की ओर से दिये जाने का प्रावधान है.

पीएम किसान योजना में आवेदन कैसे करें? (How to apply for PM Kisan Yojana?)

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए उन्हे अपने जमीन के दस्तावेजों के साथ स्थानीय पटवारी, राजस्व अधिकारी या योजना के लिए नामित नोडल अधिकारी से संपर्क करना होगा. इसके लिए आप ऑनलाइन भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं जिसके लिए आपको निर्धारित शुल्क देना होगा.

पीएम किसान स्टेटस कैसे चेक करें? (How to check PM Kisan Yojana?)

पीएम किसान योजना के तहत आपके अकाउंट में पैसा आया है या नहीं ये चेक करने के दो रास्ते हैं. इन दोनों में से आप किसी भी तरीके से PM Kisan Status Check कर सकते हैं.

बैंक स्टेटमेंट (PM Kisan status check by bank)

आपके जिस अकाउंट में पीएम किसान योजना का पैसा आता है आप उसका बैंक स्टेटमेंट देखकर ये पता लगा सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसा आया है या नहीं. इसके लिए आप चाहे तो पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं या फिर एटीएम पर जाकर मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते हैं.

ऑनलाइन पीएम किसान स्टेटस चेक करें (Online PM Kisan Yojana Status check)

अगर आपको बैंक नहीं जाना है या फिर एटीएम नहीं जाना है तो आप घर पर ही अपने मोबाइल पर पीएम किसान स्टेटस चेक करके पता कर सकते हैं कि सरकार ने आपके अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया है या नहीं. पीएम किसान योजना स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिया गया प्रोसैस फॉलो करें.

– सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.

– होमपेज पर आपको Former Corner में Beneficiary Status का विकल्प दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.

– इस पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुँच जाएंगे जहां आप तीन चीजों की मदद से पीएम किसान स्टेटस चेक कर सकते हैं.

– इसमें सबसे पहले आप अपना आधार नंबर डालकर स्टेटस चेक कर सकते हैं. आप अपना आधार नंबर डालें और Get Data पर क्लिक करें. आपके सामने अभी तक आई सभी किश्तों का विवरण आ जाएगा.

– अगर आप अकाउंट नंबर की सहायता से स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो Account Number वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करके अकाउंट नंबर फिल करें और Get Data पर क्लिक करें. आपके सामने सभी किश्तों का विवरण आ जाएगा.

– अगर आपके पास फिलहाल ये दोनों चीजे नहीं है तो आप सिर्फ अपने मोबाइल नंबर को डालकर भी अपना पीएम किसान योजना स्टेटस चेक कर सकते हैं.

पीएम किसान स्टेटस में अभी तक की जारी सभी किश्तों की जानकारी आपके सामने आ जाएगी. आप इसमें अपना नाम, अकाउंट नंबर आदि भी देख सकते हैं. साथ ही ये भी देख सकते हैं कि पहले वाली किश्त कब जारी हुई थी.

यह भी पढ़ें :

पीएम किसान सम्मान निधि योजना, ऑनलाइन आवेदन और भुगतान स्टेटस

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है, कैसे बनवाएँ, KCC लोन की जानकारी?

Kisan Rath App : किसान रथ ऐप क्या है, इसका क्या फायदा है?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!