Resume Builder: मोबाइल पर रिज्यूम कैसे बनाएं, रिज्यूम बनाने वाले ऐप

रिज्यूम बनाने का काम वैसे तो कम्प्युटर या लैपटाप पर होता है लेकिन अगर आपके पास दोनों ही साधन नहीं है और आप अपने लिए एक अच्छा और क्रिएटिव रिज्यूम बनाना चाहते हैं तो आपको मोबाइल की मदद लेनी चाहिए.

हर इंटरव्यू के लिए जरूरी होता है रिज्यूम (Resume). रिज्यूम बनाने के लिए हमें कम्प्युटर की जरूरत पड़ती है या फिर किसी साइबर कैफे पर इसे बनवाने के लिए जाना पड़ता है. वहां जाकर उनके पास जो रिज्यूम डिज़ाइन (Resume template) होता है उसके हिसाब से आपका रिज्यूम बना देते हैं. आप चाहे तो आपके मोबाइल पर भी बहुत अच्छे-अच्छे रिज्यूम बना (Mobile resume creator) सकते हैं. मोबाइल पर रिज्यूम बनाने के लिए आपको कुछ ऐप इन्स्टाल करने होते हैं.

रिज्यूम बनाने वाले ऐप (Best resume builder app)

रिज्यूम बनाने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर कई सारे ऐप (Resume builder app on play store) मिल जाएंगे. अगर आप सिर्फ रिज्यूम लिखेंगे तो ही आपके सामने कई सारे ऐप की लिस्ट आ जाएगी. इसमें से कुछ प्रमुख ऐप हैं.

1) Resume builder Free CV maker templates formats app
2) Resume Builder 2020 Free CV maker App Fresher’s PDF
3) Resume Builder App Free CV Maker & PDF Templates
4) Free resume maker CV maker templates formats app
5) Resume PDF Maker – CV Maker

मोबाइल पर रिज्यूम कैसे बनाएं? (How to make resume on Smartphone?)

मोबाइल पर रिज्यूम बनाने के लिए आप इनमें से कोई सा भी ऐप इन्स्टाल कर सकते हैं. उसमें आप जानकारी फिल करके अपना रिज्यूम बना सकते हैं. मोबाइल पर रिज्यूम बनाने का तरीका हम आपको पहले वाले ऐप Resume builder Free CV maker templates formats app के लिए बताएंगे. इस ऐप पर रिज्यूम बनाने के लिए आप सबसे पहले इस लिंक (https://play.google.com/store/apps/details?id=com.aristoz.resumebuilder) पर जाकर ऐप को डाउनलोड करें.

डाउनलोड करने के बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो ये आपको रिज्यूम को बनाने का प्रोसैस बताएगा. इसे अच्छी तरह समझें.
जब आप इसके Homepage पर जाएंगे तो आपको Create Resume ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने कई सारे ऑप्शन आते हैं जो एक रिज्यूम के लिए बेहद जरूरी होते हैं. आप इन ऑप्शन पर क्लिक करके जानकारी को फिल करते जाएं. अगर आप किसी ऑप्शन में जानकारी नहीं फिल करना चाहते हैं तो उसे छोड़ दें.

रिज्यूम जनरेट और डाउनलोड कैसे करें? (How to generate and download resume?)

आप जब पूरी जानकारी फिल कर देते हैं तो उसके बाद बारी आती है रिज्यूम को डाउनलोड करने की. रिज्यूम को डाउनलोड करने के लिए इसमें आपको Generate Resume पर क्लिक करना होता है. इस पर क्लिक करने के बाद आपको Resume Templates मिलेगी जिसमें आप 40 से भी ज्यादा free resume template को अपने रिज्यूम के लिए चुन सकते हैं. Template चुनने के बाद Preview पर क्लिक करें और देखें की आपका रिज्यूम कैसा लग रहा है. बस इसके बाद आप Resume Download ऑप्शन पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं और फिर उसे कहीं से भी प्रिंट करवा सकते हैं या फिर किसी को भी मेल कर सकते हैं.

मोबाइल पर क्यों बनाएं रिज्यूम? (Why resume create on Smartphone?)

रिज्यूम बनाने का काम वैसे तो कम्प्युटर या लैपटाप पर होता है लेकिन अगर आपके पास दोनों ही साधन नहीं है और आप अपने लिए एक अच्छा और क्रिएटिव रिज्यूम बनाना चाहते हैं तो आपको मोबाइल की मदद लेनी चाहिए. अगर आप कम्प्युटर पर भी रिज्यूम बनाएंगे तो आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी एक क्रिएटिव रिज्यूम बनाने में. मोबाइल में आपको काफी सारे resume template मिलती है जिनमें बस आपको अपनी जानकारी फिल करनी है और आपका रिज्यूम तैयार. इसलिए मोबाइल पर रिज्यूम बनाने में कोई बुराई नहीं है.

यह भी पढ़ें :

Resume for Job: जॉब के लिए अच्छा रिज्यूम कैसे बनाएं?

इंटरव्यू से पहले समझें रिज्यूम और सीवी का फर्क

Interview Tips : इंटरव्यू में सफल कैसे हों, इंटरव्यू में सफल होने के टिप्स?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!