CIBIL Score : बिगड़ा हुआ सिबिल स्कोर कैसे सुधारें?

Loan लेने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है अच्छा CIBIL Score. कई बार हमारी गलतियों के कारण हमारा सिबिल स्कोर खराब (Bad CIBIL Score) हो जाता है या शुरू से ही हमारा सिबिल स्कोर अच्छा (Good CIBIL Score) नहीं रहता है.

Loan लेने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है अच्छा CIBIL Score. कई बार हमारी गलतियों के कारण हमारा सिबिल स्कोर खराब (Bad CIBIL Score) हो जाता है या शुरू से ही हमारा सिबिल स्कोर अच्छा (Good CIBIL Score) नहीं रहता है. ऐसी स्थिति में हम क्या करें जिससे हमारा सिबिल स्कोर सुधार जाए?

सिबिल स्कोर को बढ़ाने और सुधारने के लिए आपको कई सारी बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आप इन बातों को नज़रअंदाज़ करते हैं तो बैंक आपको लोन देने से इंकार करते हैं.

सिबिल स्कोर कैसे सुधारें? (How to improve CIBIL Score?)

सिबिल स्कोर सुधारने (CIBIL Score Improve) के लिए हमें कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है.

कौन सा लोन लें? (Which is Good Loan?)

CIBIL Score सुधारने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी बात ये है की आप कौन सा लोन ले रहे हैं. मार्केट में कई तरह के लोन मिलते हैं जिन्हें दो भागों में बाटा गया है. ये सिक्योर्ड लोन (Secured Loan) और अनसिक्योर्ड लोन (Unsecured loan) कहलाते हैं.

अगर आपको अपना सिबिल स्कोर सुधारना (Improve CIBIL Score) है तो आपको सिक्योर्ड लोन लेना चाहिए. इसमें यदि आप लोन का रिपेमेंट (Loan Repayment) नहीं भी कर पाते हैं तो आपके पास से वो चीज ले ली जाती है जिस पर आपने लोन लिया है. ऐसे में आपके सिबिल स्कोर पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ता. अगर आप पर्सनल लोन लेते हैं और उसका रिपेमेंट टाइम पर नहीं कर पाते हैं तो आपका सिबिल स्कोर ज्यादा खराब हो जाता है.

ज्यादा लोन लेने से बचें? (Tips for CIBIL Improvement)

आजकल घर, गाड़ी, मोबाइल सब लोन पर मिल जाता है. हम भी लोन के चक्कर में कई सारी चीजें खरीद डालते हैं लेकिन ये नहीं सोचते की इसकी ईएमआई कैसे भरेंगे. हमेशा आपको ज्यादा लोन लेने से बचना चाहिए. आप उतनी ही चीजों के लिए लोन ले जो वास्तव में जरूरी हो. इसके अलावा आप अपने वेतन या कमाई पर भी निगाह डालें की आप जो कमा रहे हैं क्या उसमें जितना आपने लिया है उसे आप चुका पाएंगे. और चुकाने के दौरान यदि कोई परेशानी आयी तो उससे कैसे निपटेंगे.

समय पर रिपेमेंट करें? (Repayment of loan)

जिस भी व्यक्ति या संस्थान से आप लोन लेंगे वो यही चाहेगा की आप उसकी EMI सही समय पर भरते रहे. इससे खुश होकर वो आगे भी आपको लोन ऑफर करेगा. इसलिए सिबिल स्कोर सुधारने के लिए भी सबसे जरूरी पहलू है आप समय पर रिपेमेंट करें.

छोटे लोन से शुरुवात करें? (Bad CIBIL to Good CIBIL Score)

पहले आपने लोन लिया और उसका रिपेमेंट आप नहीं कर पाए जिसके कारण आपका सिबिल खराब हो गया और अब आप उसे सुधारना चाहते हैं तो आपको जितने समय के लिए ब्लॉक किया जाता है उसके बाद फिर से लोन लें और किसी सिक्योर्ड लोन से शुरुवात करें. इसके बाद समय पर अपना रिपेमेंट करें. इससे आपका सिबिल स्कोर सुधारने लगेगा.

सिबिल स्कोर कैसे बिगड़ा ?

कई बार हमें ये पता नहीं रहता है की हमारा सिबिल स्कोर हमारी किस गलती के कारण बिगड़ा है. या फिर इसमें लोन लेने वाली बैंक की गलती है. इसका पता लगाने के लिए आप अपने सिबिल स्कोर की पूरी रिपोर्ट सिबिल की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद DDP पर जाकर क्लिक करें. डीडीपी यह बताता है की आपने भुगतान में कितनी देरी की है. इसके साथ ही इसमें ‘सेटल्ड’ की जानकारी भी मिलती है.

यह भी पढ़ें :

Bad CIBIL Score : खराब सिबिल स्कोर होने पर लोन कैसे लें?

CIBIL Score : सिबिल स्कोर क्या है, अच्छा सिबिल स्कोर कितना होता है?

Instant Loan : अर्जेंट लोन चाहिए, ऑनलाइन लोन के लिए ये हैं बेस्ट प्लेटफॉर्म

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!