स्मार्ट तरीके से सजाएं छोटे फ्लैट को और खुद बनें घर के इंटीरियर डेकोरेटर

घर का इंटीरियर डिजाइनिंग बेहतर प्लानिंग करके छोटे से फ्लैट को भी बड़ा और खुला बनाया जा सकता है. यदि थोड़ी सी सूझबूझ और स्मार्टनेस हो तो लिमिटेड इनकम में भी छाेेेटे से फ्लैट को बंगलो या विला जैसा लुक दिया जा सकता है.

महंगाई के इस दौर में होम लोन, ईएमआई और दूसरे खर्चों के बीच यूथ फ्लैट तो लेते हैं, लेकिन उसे अपने सपनों के घर की तरह सजा नहीं पाते. ऐसा नहीं है कि उन्हें घर के इंटीरियर डिजाइनिंग आदि के बारे में पता नहीं, लेकिन फ्लैट की ईएमआई और दूसरे खर्चे उन्हें अपने छोटे से घर को सजाने के बारे में सोचने ही नहीं देती. आइए आपको बताते हैं कि किस तरह आप अपने घर के खुद ही इंटीरियर डेकोरेटर हो सकते हैं.

लिमिटेड सोर्स में क्या कर सकते हैं आप 

बने-बनाये फ्लैट्स में बेसिक चेंज करके उसे सुन्दर और प्रभावशाली बनाना मुश्किल नहीं है. यदि थोड़ी सी सूझबूझ और स्मार्टनेस हो तो लिमिटेड इनकम में भी फैमिली छाेेेटे से फ्लैट को बंगलो या विला जैसा लुक दे सकता है. 

दरअसल, घर का इंटीरियर डिजाइनिंग बेहतर प्लानिंग करके छोटे से फ्लैट को भी बड़ा और खुला बनाया जा सकता है. इसके लिए जरूरी है कि फर्नीचर की फैसिलिटी और सामान रखने की जगह को पहले से प्लान करें. घर की दीवारों का ठीक से यूज करके घर की अंदर की जगह को बढ़ाया जा सकता है. ऐसे ही दीवारों पर शेल्फ लगाकर फर्श की जगह बचाई जा सकती है. ऐसा करके सामान सेफ और ठीक ढंग से रखा जा सकता है. फर्नीचर, दीवारों, खिड़की और दरवाजे आदि को ध्यान में रखते हुए शेल्फ का डिजाइन किया जाना चाहिए. वॉशिंग मशीन और फ्रिज के लिए प्रॉपर जगह होनी चाहिए.

Image source: Pixabay.com
Image source: Pixabay.com

ध्यान रखें छोटी-छोटी चीजों
जगह की कमी के कारण छोटे-छोटे फ्लैटों में ड्राइंग रूप में डाइनिंग रूम एक ही होते हैं. डाइनिंग टेबल ज्यादा जगह घेरता है. ड्राइंग रूम और किचन के बीच की दीवार या दरवाजे को हटाकर वहां डाइनिंग टेबल लगाकर काफी जगह को बचाया जा सकता है. खुली  रसोई से घर की निगरानी रखी जा सकती है. पुल आउट बेड, डबल डेकर बेड और फोल्डिंग टेबल को इस्तेमाल करके

वॉल  कलर्स,  पेंटिंग्स  और टाइल्स की प्लानिंग देगी शानदार लुक 

घर हर हिस्से में भरपूर हवा और रोशनी होनी चाहिए. पंखे, लाइट, कूलर, एग्जास्ट फैन और लाइट पाइन्ट को प्लानिंग से लगवाना चाहिए. दीवारों और फर्श को कलर्स से अट्रैक्टिव और सुन्दर बनाया जा सकता है. ऐसे कलर्स का  सही सिलेक्शन करना चाहिए, जो आंखों को अच्छा लगे. लाइट और प्लेन कलर्स से कमरा खुला-खुला लगता है.

 

Image source: pexel.com
Image source: pexel.com

आजकल फ्लोर और दीवारों के लिए कई प्रकार के कलर्स, टाइल्स, वॉलपेपर, पत्थर, मैट्स, कारपेट्स, लिनोलियम, विनायल फेब्रिक्स, दरी, जूट आदि उपलब्ध हैं. इनका सही सिलेक्शन करके यूज करना चाहिए. प्राकृतिक पत्थरों का इस्तेमाल करके दीवार और फर्श को मोहक व सुन्दर रूप दिया जा सकता है. संगमरमर पत्थर रोशनीयुक्त व सुन्दरता का आभास देता है. डुंगरी संगमरमर काफी सस्ता और देखने में सुन्दर लगता है.

ग्रीनरी से बढ़ाएं सुंदरता 

हरियाली से भी वातावरण मनमोहक होता है, इसलिए पेड़-पौधे लगाकर आप घर को जीवंत बना सकत हैं. इससे रूखा-सूखा वातावरण भी आकर्षक व मोहक बन जाता है. हैंगिंग बास्केट और पेड़-पौधों से घर के वातावरण में जान डाली जा सकती है. छोटे से घर को भी प्रभावशाली और सुन्दर रूप दिया जा सकता है. 

error: Content is protected !!