दीवाली 2018: ये पांच टिप्स आतिशबाजी से कार को रखेंगे सेव

दीवाली का सीजन शुरु हो चुका है. ऐसे में दीवाली का त्योहार मिठाई, रोशनी और पटाखों का त्योहार माना जाता है. इस दिन जहां गणेश-लक्ष्मी की पूजा करने की परंपरा है वहीं दीवाली पर पटाखे फोड़ने की भी परंपरा है. वैसे तो सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर बैन लगा दिया है फिर भी कुछ पटाखे हैं जिनको आप फोड़ सकते हैं.

0 584

दिवाली आने वाली है और हम हर साल दीपावली पर चलाए जाने वाले पटाखों से होने वाले प्रदूषण के साथ ही आगजनी की घटनाओं के बारे में भी सुनते हैं. दिवाली पर वाहनों की सुरक्षा का मामला भी बड़ा सवाल होता है. सड़कों पर खुले में रखी कारों में अक्सर पटाखों की आग लग जाती है. इसमे करों की सुरक्षा बेहद अहम सवाल है.

 खुले में पार्क न करें कार 

सम्बंधित लेख - पढ़िए

दिवाली के सीजन में आप अपनी कार को खुले में पार्क न करें. खुले में कार पार्क करने से पटाखों से निकलने वाली चिंगारियों से खतरा ज्यादा होता है. अक्सर खुले स्थानों पर कार पार्क करने पर पटाखों से कार के ग्लास फूटने और पेंट खराब होने का डर अधिक होता है.

बच्चों की शरारत पद सकती हैं मंहगी 

यदि आपके घर में पार्किंग की जगह नहीं है तो आप सुनिश्चित करें कि आपकी कार के आसपास बच्चे न हों. वरना पटाखों को चलते वक्त बच्चों की लापरवाही से कार को नुकसान हो सकता है. साथ ही बच्चों को भी नुकसान पहुंचने की आशंका बढ़ जाती है. 

कार चलाते वक्त भी रखें ख्याल 

पार्किंग के साथ-साथ गाड़ी ड्राइव करते समय भी आपको सावधान रहना चाहिए. कई बार सड़कों पर ही लोग पटाखे चलाने लगते हैं और पटाखों से निकलने वाली चिंगारी चलती कार की खुली विंडो से अंदर आ कर नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में कार ड्राइव करते समय विंडो को बंद रखें.

कार पर न ढकें रेग्जीन या प्लास्टिक कवर 

आप अपनी कार को घर के बाहर खुले में या पार्क में रखते हैं तो उस पर भूलकर भी रेग्जीन या प्लास्टिक कवर न ढकें. क्यों कि ये सारे सामान आग तेजी से पकड़ते हैं. त्योहार के दौरान अपनी कार में अग्निशमन यंत्र जरूर रखें. हो सके तो त्योहार के दौरान किसी गैरेज में अपनी कार को पार्क कर दें ताकि आपकी कार को नुकसान न हो.

बीमा पर दें ध्यान 

वैसे तो आपको हमेशा ही कार का बीमा करवा कर रखना चाहिए, लेकिन दिवाली समय पर बीमा खत्म हो रहा है तो जल्द से जल्द इसे रेन्यू करा लें. क्यों कि अगर आपकी कार को पटाखों से क्षति पहुंचती है तो बीमा कंपनी इसकी भरपाई करेगी.  

(नोट: यह लेख आपकी जागरूकता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. अधिक जानकारी के लिए किसी ऑटो एक्सपर्ट की सलाह ज़रूर लें.)