beauty tips: चावल, ओटमील और बनाना फेस मास्क दिलाएंगे झुर्रियों से छुटकरा

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा अपनी चमक खोने लगती है. जिसका नतीजा चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं और त्वचा लटकने लगती है. पाॅल्यूशन और बिगड़ी लाइफ स्टाइल भी चेहरे की रंगत बिगाड़ रही है. जिसका नतीजा उम्र से पहले ही आपकी त्वचा पर झुर्रियां आ जाती हैं. हालांकि एंटीएजिंग की समस्या को आप खाने-पीने की चीजों से घर पर ही फेस मास्क तैयार कर दूर कर सकती हैं.

0 628

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा अपनी चमक खोने लगती है. जिसका नतीजा चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं और त्वचा लटकने लगती है. पाॅल्यूशन और बिगड़ी लाइफ स्टाइल भी चेहरे की रंगत बिगाड़ रही है. जिसका नतीजा उम्र से पहले ही आपकी त्वचा पर झुर्रियां आ जाती हैं. हालांकि एंटीएजिंग की समस्या को आप खाने-पीने की चीजों से घर पर ही फेस मास्क तैयार कर दूर कर सकती हैं.

घर में किन चीजों से बनाएं फेसवॉश

सम्बंधित लेख - पढ़िए

स्किन टाइटनिंग के लिए चावल, बटरमिल्क, ओट मील्स, खीरा, दूध और काॅफी से तैयार मास्क का उपयोग कर सकती हैं. इन पदार्थों से बने मास्क न सिर्फ स्किन टाइटनिंग में फायदेमंद हैं. बल्कि चेहरे पर ग्लो भी लाते हैं. इन इन फेस मास्क को घर पर ही तैयार कर सकते हैं.

रिंकल्स को गायब करेगा राइस वाटर फेस मास्क

चावल जितना खाने में जायकेदार लगता है, यह चेहरे की रंगत के लिए भी उतना ही गुणकारी है. चावल के पानी में प्रोटीन, विटामिन और एंटी-आॅक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं. जो कि त्वचा की समस्याओं को दूर करते हैं. इसे बनाने के लिए आपको सारी आवश्यक सामग्री किचन में ही मिल जाएगी.

कैसे बनाएं फेस मास्क 

एक कप छांछ (बटर मिल्क) और चार चम्मच ओटमील को लें. पहले ओटमील को बटर मिल्क में डालकर उबाल लें. जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसमें आॅलिव आॅइल और बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद चेहरे को पानी से धो लें. यह चेहरे से झुर्रियां को मिटा देगा.

स्किन को हाइड्रेट करेगा खीरे का मास्क

खीरे का मास्क चेहरे की स्किन को हाइड्रेट है. साथ ही यह स्किन को टाइट भी बनाता है. इसका मास्क बनाने के लिए पहले खीरे या कुकुबंर को कद्दूकस कर लें, फिर इसमें अंडे का सफेद वाला हिस्सा और नींबू का रस मिला लें. अब इस पैक से पूरे फेस को कवर कर लें.

त्वचा को जवां बनाए ओटमील और शहद

शहद और ओट मील का पैक त्वचा को जवां बनाए रखता है. इसे बनाने के लिए दोनों तत्वों को बराबर मात्रा में मिला लें. इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें. लगभग पंद्रह से बीस मिनट तक लगाए रखें. बाद में हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें. नियमित  इस मास्क को लगाने से कुछ दिनों में आपकी त्वचा में फर्क नजर आने लगता है.

दूध और कोकोआ से बनाते हैं मास्क

इस मास्क को बनाने के लिए कोको पाउडर और दूध की जरूरत होती है. दोनों ही पदार्थों को मिलाकर पेस्ट तैयार किया जाता है. इस पैक को पांच मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. बाद में चेहरे को सादे पानी से धो लें.

बनाना फेस मास्क

केले के गुणकारी फायदे सभी को पता है. इसके रोजाना सेवन से सेहत तो बनती ही है. अगर केले का फेस मास्क भी आप नियमित रूप से चेहरे पर लगाती हैं तो यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है. इस मास्क को बनाने के लिए केले के गूदे में गुलाब जल मिला लें. इस मास्क को 15-30 मिनट के लिए लगाए फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

स्किन को तरोताजा बनाए काॅफी फेस मास्क

कॉफी मास्क स्किन से डलनेस हटाकर तरोताजा बनाता है. इसे बनाने के लिए 1 चम्मच काॅफी, 1 चम्मच कोकोआ और 1 चम्मच नारियल तेल की जरूरत पड़ती है. पहले कोकोआ और काॅफी को अच्छी तरह मिक्स कर लें. फिर इसमें नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें.

इस पेस्ट को 15 से 30 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. इसके बाद हल्के हाथों से मास्क को उतार लें. फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. इस मास्क को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं.

चेहरे की रंगत बढ़ाए हल्दी फेस मास्क

आयुर्वेद में हल्दी को औषधि माना गया है. इस गुणकारी हल्दी के कई फायदे हैं. उसमें से एक है चेहरे की रंगत बढ़ाना. यह चेहरे से डैड स्किन को हटाकर निखार लाती है.

इस मास्क को बनाने के लिए 1 चम्मच कस्तूरी हल्दी और तीन चम्मच गुलाब जल मिला लें. ध्यान रहे पेस्ट गाढ़ा बनाए. इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें.

(नोट: यह लेख आपकी जागरूकता, सतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. सौंदर्य प्रसाधन सबंधी जानकारी के लिए आप किसी ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)