Resume दिलाता है Job, क्या स्मार्ट और अपडेट है CV?

जब हम कहीं Job मांगने जाते हैं तो सबसे पहले Resume ही मांगा जाता है. यदि आपका Resume Impressive होता है. आइए आपको बताते हैं आपके Resume में ऐसी कौन सी चीजें होनी चाहिए जिससे आपका Resume स्मार्ट होगा.

0 344

आज बढ़ते कॉम्पिटिशन में कॉर्पोरेट वर्ल्ड में जॉब पाना आसान नहीं है आज लाखों smart और skilled candidates जॉब की तलाश में हैं. जो पहले से अच्छी जॉब में है वे नई जॉब में स्विच करने के लिए ट्राय कर रहे हैं.

सवाल यह उठता है कि आखिर इंजीनियरिंग, डॉक्टरी और पेशेवर डिग्री होने के बाद भी ऐसी क्या गलतियां होती हैं जिसकी वजह से हमें जॉब नहीं मिल पाती.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

कई बार देखने में आता है कि दुनिया भर की कंपनियों में Resume भेजने के बाद भी जॉब नहीं मिल पाती. देखा जाए तो जॉब हासिल करने के लिए सबसे पहला इंप्रेशन होता है CV या Resume. Resume एक ऐसी चीज है जो कंपनियों के पास आपका पहला इंप्रेशन होता है. यदि सीवी या रिज्यूमें सही नहीं है तो नौकरी मिलना आसान नहीं होता.

कैसा होना चाहिए Resume

जब हम कहीं New Job के लिए जाते हैं तो सबसे पहले Resume ही मांगा जाता है. यदि आपका Resume Impressive होता है, तो आपको जॉब आसानी से मिलती है. कई व्यक्ति ऐसे होते हैं जिन्हें काबिलियत होने के बाद भी जॉब नहीं मिल पाती है. यहां तक कि महज Resume देखने के बाद भी आपको इंटरव्‍यू के लिए बुलाया नहीं आता. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि अपने Resume को स्मार्ट बनाएं और कुछ जरूरी चीजों को एड करें.

क्या होना चाहिए एक Smart Resume में

फोटो: कभी भी Resume में अपनी फोटो नहीं लगाना चाहिए. Resume में फोटो लगाना इंप्रेसिव नहीं होता है.
जरूरी अनुभव बताएं: उस एक्‍सपीरियंस को सीवी एड नहीं करना चाहिए, जो समय के अनुसार अप्रासंगिक हो गया है. अनुभव जीवन मे कभी भी बेकार नहीं जाता, सिर्फ समय के हिसाब से उसकी उपयोगिता बदलती रहती है. अपने Resume से वह एक्‍सपीरियंस नहीं लिखना चाहिए जिसकी जरूरत नहीं है.

Skills : Resume में Skilled या योग्‍यता और फर्जी डिग्री नहीं दिखाना चाहिए. यदि बता भी रहे हैं तो उस योग्‍यता और स्‍कील ठीक से बताएं. आपने जो डिग्री हासिल की है उसी के बारे में बताएं. फर्जी डिग्री से बचें. हमेशा उन्हीं चीजों का जिक्र करें जो आपको आता है. बेवजह उन चीजों का दावा न करें जो आपको नहीं आती है.

अपडेट करें भाषा Resume की भाषा

Resume की भाषा को समय के साथ अपडेट करें. पुरानी लैंग्‍वेज को CV में शामिल न करें. इस तरह आप अपना Resume खराब कर रहे हैं. सीवी में उन बातों का जिक्र करें जो आप सीख रहे हैं. New skeletal और technology के बारे में लिखकर आप उसे और भी बेहतर बना सकते हैं.

छोटा बनाएंं Resume

Resume कभी भी बड़ा नहीं बनाना चाहिए, इंप्रेसिव और छोटा Resume ज्यादा प्रभावित करता है. CV में गैर जरूरी बातों को मेंशन करने से उसका प्रभाव खत्म हो जाता हैं. Resume के साइज को मेंटेन करना न भूलें.

Resume में पर्सनल चीजें

कई बार देखा जाता है कि कैंडिडेट Resume में अपनी पर्सनल चीजें अधिक शेयर करते हैं. यदि आप Resume में नैतिक और वैचारिक, धार्मिक चीजों को बढ़ा-चढ़ाकर लिखते है, तो CV का प्रभाव खत्म हो जाता हैं. हॉबी महज उतनी ही बताए जितनी जरूरी हो.