Navratri 2018: व्रत में फलाहार से मिलेगी भरपूर एनर्जी

शक्ति की भक्ति का पर्व शरदीय नवरात्रि 10 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है. माँ के भक्त पूजा-अर्चना के साथ ही नवरात्रि का व्रत भी रखते हैं. नवरात्रि का व्रत भी हो जाए और आपकी सेहत भी बनी रहे, इसके लिए आवश्यक है कि व्रत के दौरान हेल्दी और एनर्जेटिक फलाहार का सेवन करें.

0 575

शक्ति की भक्ति का पर्व शारदीय नवरात्रि 10 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है. माँ के भक्त पूजा-अर्चना के साथ ही नवरात्रि का व्रत भी रखते हैं. नवरात्रि का व्रत भी हो जाए और आपकी सेहत भी बनी रहे, इसके लिए आवश्यक है कि व्रत के दौरान हेल्दी और एनर्जेटिक फलाहार का सेवन करें.

क्यों जरूरी है पौष्टिक फलाहार 

नौ दिनों तक व्रत रखने के दौरान आपके शरीर में एनर्जी का लेबल ज्यों का त्यों बना रहना आवश्यक है. क्यों कि आपकी डाइट कंट्रोल हो जाती है, लेकिन डेली रूटीन नहीं बदलता. ऐसे में व्रत करते हुए आप सही फलाहार लेकर दिनभर एनर्जेटिक बने रह सकते हैं. व्रत के साथ काम करने में ज्यादा थकान न हो, इसके लिए फलाहार पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए. जिससे आपके शरीर में व्रत के दौरान कैलोरी की मात्रा भी सही बनी रहे.

फलों से मिलेंगे विटामिन और मिनरल्स 

व्रत के दौरान फलाहार में शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स देने वाले पदार्थों का सेवन करना चाहिए. फलों के सेवन से विटामिन्स और मिनरल्स की शरीर को सही मात्रा में पूर्ती होगी. इसलिए फलों को अपने फलाहार का हिस्सा जरूर बनाएं. फल विटामिन्स और मिनरल्स के साथ ही एंटीआॅक्सीडेंट की भी पूर्ती करते हैं. व्रत के दौरान इस मौसम में आप पपीता, सेब, अनार, केला सहित अन्य मौसमी फलों का सेवन कर सकते हैं. 

सुबह करें दूध का सेवन 

यदि आप रोजाना दूध का सेवन करते हैं तो यह बहुत ही अच्छी आदत है. यदि आप आमतौर पर दूध नहीं पीते हैं तो व्रत के समय रोजाना दूध का सेवन जरूर करें. दूध में अधिक ऊर्जा होती है. साथ ही यह कैल्शियम का भी बेहतर स्त्रोत है. इसके अलावा काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश, पिस्ता और मखाने सहित अन्य ड्राइफ्रूट्स का भी आप सेवन कर सकते हैं. 

कार्बोहाइड्रेट्स का स्त्रोत है साबूदाना 

साबूदाना कार्बोहाइड्रेट्स का बेहतर स्रोत है. इसलिए व्रत के दौरान साबूदाना खिचड़ी, खीर और साबूदाना बड़े का सेवन किया जा सकता है. इससे आपको भरपूर ऊर्जा मिलेगी. इसके साथ ही आलू भी एक बेहतर विकल्प है. इसमें स्टार्च की मात्रा अधिक होती है. आलू को उबालकर टेस्टी डिश बना सकते हैं. जो आपको दिनभर तरोताजा बनाए रखेेगा.

एक्सपर्ट की सलाह

व्रत के दौरान संतुलित आहार लेने की सलाह डाइटीशियन देते हैं. ताकि आपके शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिल सके. व्रत के दौरान कहीं आपके शरीर में पानी की कमी न हो जाए, इस बात का विशेष रूप से ख्याल रखना आवश्यक है. शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखने के लिए आप रसदार फलों को अपने फलाहार में शामिल करें. साथ ही रोजाना ऑइली और स्पाइसी फलाहारी व्यजनों का सेवन करने से भी परहेज करें. इससे आपको गैस, एसिडिटी और पेट फूलने जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!