Aadhar card: UIDAI की ट्रिक से कभी चोरी नहीं होगा आधार कार्ड

राजनीतिक गलियारों से लेकर मीडिया और आम आदमी के बीच हमेशा ही आधारकार्ड चर्चा का विषय बना रहता है. सबसे अधिक इम्पार्टेंट डाक्यूमेंट होने के कारण आधारकार्ड रोजाना सुर्खियों में रहता है. कुछ समय पहले आधार कार्ड का डेटा लीक होने की कई खबरें आ चुकी हैं.

0 1,722

राजनीतिक गलियारों से लेकर मीडिया और आम आदमी के बीच हमेशा ही आधारकार्ड चर्चा का विषय बना रहता है. सबसे अधिक इम्पार्टेंट डाक्यूमेंट होने के कारण आधारकार्ड रोजाना सुर्खियों में रहता है. कुछ समय पहले आधार कार्ड का डेटा लीक होने की कई खबरें आ चुकी हैं. आधार बनाने वाली संस्था UIDAI ने डेटा चोरी के मामले में सफाई देते हुए इसे पूरी तरह से सेफ बताया था, लेकिन इसके बाद भी सोशल मीडिया पर इसकी चर्चाएं लगातार चल रही हैं.

आप अपने आधारकार्ड को कर सकते हैं लॉक 

UIDAI के आधारकार्ड डेटा को सेफ बताने के बाद भी यदि मन में कोई डाउट है तो आप स्वंय अपने आधार कार्ड के डेटा को लॉक कर सकते हैं. मतलब यह है कि घर बैठे ही आप बायोमीट्रिक डेटा को सेफ कर सकते हैं. इसके लिए कंप्यूटर और इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी. 

कैसे करें आधारकार्ड को लॉक 

अपने आधारकार्ड को लॉक करने आप आधार कार्ड की वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) को खोकर आधार सर्विस पर क्लिक करें. क्लिक करते ही आपको लॉक/अनलॉक ऑप्शन मिलेगा. इस ऑप्शन को खोलने के बाद नया लिंक खुल जाएगा. लिंक खुलने पर यहां आप अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डाल दें.

जिसके बाद आपके मोबाइल फोन पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिससे आपका अकाउंट लॉग इन हो जाएगा. अकाउंट लॉग इन होने के बाद आपको अपना कोड डालकर एनेबल पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही आपके  ‘Congratulation! Your Biometrics Is Locked’. का मैसेज मिल जाएगा.

कैसे करें अनलॉक

जब भी अपनी बायोमीट्रिक इन्फर्मेशन अनलॉक करने की जरूरत हो आप लॉग इन करने की पूरी प्रोशिस करें. इसके बाद आपको एनेबल और डिसेबल ऑप्शन मिलेगा. यहां जैसे ही आप अपना सिक्योरिटी कोड डालकर उस पर क्लिक करेंगे आपका डेटा अनलॉक हो जाएगा.

Review Points

आधारकार्ड ही नहीं आपको पैनकार्ड, पासपोर्ट और मार्कशीट जैसे सभी डॉक्युमेंट्स को बड़े ध्यान से इस्तेमाल करना चाहिए. कई बार भूल या यूं कहा जाए कि लापरवाही से हम अपने दस्तावेज की फोटोकॉपी को अनावश्यक समझकर कहीं भी छोड़ देते है और बाद में ये हमारे लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं. इसलिए बायोमीट्रिक डेटा के साथ ही डॉक्युमेंट्स को सेफ रखना भी बेहद जरुरी है. चाहे तो सरकार की dg locker सुविधा का भी लाभ ले सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!