प्राइवेट जॉब का रिस्क और डगमगाती प्रोफेशनल लाइफ

यदि आप प्राइवेट जॉब करते हैं तो आपके मन में अपनी प्रोफेशनल लाइफ को लेकर हमेशा ही अस्थिरता बनी रहती है. कब आपकी कंपनी आपको जॉब से हटा दे इसका भरोसा नही है.

0 396

यदि आप प्राइवेट जॉब करते हैं तो आपके मन में अपनी प्रोफेशनल लाइफ को लेकर हमेशा ही अस्थिरता बनी रहती है. कब आपकी कंपनी आपको जॉब से हटा दे इसका भरोसा नही है.

ऐसे में यह जरूरी है कि आप खुद को फाइनेंशियली रूप से मजबूत बना लें. ताकि आप अपने परिवार की जरूरतों को भविष्य में भी पूरा कर सकें. हम आपको बता रहे हैं भविष्य को सुरक्षित करने के कुछ सुझाव.

पैसे की करें बचत (Save money)

आप देश के किसी महानगर में रहकर प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते हैं तो पैसे की बचत का महत्व अधिक हो जाता है. अक्सर हम दिल्‍ली, मुंबई, चेन्‍नई और बंगलुरु जैसी मेट्रो सिटी में रहते हुए, वहां की लाइफ स्टाइल को मेन्टेन करने के चक्कर save money का फंडा भूल ही जाते हैं.

इसलिए आपको लाइफ स्टाइल को मेन्टेन करने के साथ ही आपको भविष्य के लिए पैसे बचने का भी उतना ही ख्याल रखना चाहिए.

निवेश योजनाओं में लगाएं पैसा

पैसे बचने का सबसे बेहतर विकल्प यह है कि आप किन्ही निवेश योजनाओं में अपना बचत का पैसा लगाएं. बचत के लिए बीमा और बैंक एफडी शानदार उपाय हैं.

यदि आप किसी टर्म इंश्योरेंस प्लान को लेने का मन बना रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि बीमा राशि आपको पॉलिसी मैच्योर होने के साथ ही मिल जाए.

बचत का यह पैसा जरूरत पड़ने पर आपको एक मुश्त रूप से मिल जाएगा. किसी भी निवेश योजना में पैसा लगाने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं.

पेंशन से भी करें बचत

यदि आप रिटायरमेंट के बाद कोई बचत नहीं कर रहे हैं तो यह बेहद गलत है. रिटायरमेंट के बाद भी आपको अपनी पेंशन से कुछ बचत करनी चाहिए.

पेंशन प्लान में निवेश करने से भी आपको भविष्य में आने वाली समस्याओं से निपटने में आर्थिक रूप से मदद मिलेगी.

सरकारी कम्पनी होने से बीमा के मामले लोग सबसे अधिक एलआईसी पर भरोसा जताते हैं. बहुत सी निजी कंपनियां भी उम्र और ज़रूरतों के मुताबिक बीमा प्लान लांच करती हैं.

कहीं Premium आप पर बोझ तो नहीं

बीमा या अन्य किसी निवेश योजना में पैसा लगते समय इस बात का ध्यान रखें कि योजना का प्रीमियम कहीं आप पर बोझ न बन जाए. यदि प्रीमियम अधिक है तो आपको इससे परेशानी हो सकती है.

जरुरी है Medical insurance policy

आज कल बीमारियों का कोई भरोसा नहीं है, ऐसे में आपको अपने साथ ही अपनी फैमली के लिए भी मेडिकल बीमा ले लेना चाहिए. Medical insurance policy लेने से आपको आपातकाल में इससे काफी राहत मिल सकेगी. खुदा न खास्ता कभी आप किसी दुर्घटना में घायल हो गए तो ऐसे समय के लिए आपको दुर्घटना बीमा करा लेना चाहिए.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!