ऑक्सफोर्ड में एडमिशन कैसे लें, जरूरी टेस्ट एवं कोर्स की लिस्ट

विश्व की टॉप 10 यूनिवर्सिटी में गिनी जाने वाली ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में यदि आप एडमिशन पाना चाहते हैं तो यहाँ आपको सारी जानकारी मिलेगी.

कई स्टूडेंट जो पढ़ाई में अच्छे होते हैं उनका सपना होता है विदेश जाकर पढ़ने का. लेकिन कई स्टूडेंट को इस बात की जानकारी नहीं रहती की विदेश जाकर कैसे पढ़ना है. विदेश में वैसे तो कई यूनिवर्सिटी हैं लेकिन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक अलग ही पहचान है. विश्व की टॉप 10 यूनिवर्सिटी में गिनी जाने वाली ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में यदि आप एडमिशन पाना चाहते हैं तो यहाँ आपको सारी जानकारी मिलेगी.

12वी के बाद ऑक्सफोर्ड में एडमिशन कैसे लें?

आपने पहले ही सोच लिया है की ऑक्सफोर्ड में एड्मिशन लेना है तो फिर ज्यादा वक़्त क्यों लगाना आप सीधे 12वी के बाद भी ऑक्सफोर्ड में अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए एडमिशन ले सकते हैं. लेकिन यहाँ एडमिशन लेने का प्रोसेस 12वी के एक साल पहले ही शुरू करना होता है.

पासपोर्ट तैयार करें

सबसे पहला पड़ाव है पासपोर्ट के लिए डॉक्यूमेंट तैयार करना. अगर आप पढ़ाई में अच्छे हैं और आपकी इंग्लिश भी बहुत अच्छी है तो आपको पासपोर्ट के लिए सभी डॉक्यूमेंट तैयार कर लेना चाहिए. पासपोर्ट के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं ये सारी जानकारी आपको पासपोर्ट बनाने वाले एजेंट से मिल सकती है आप स्टूडेंट वीजा के लिए अप्लाई करें और पासपोर्ट संबंधी नियमों को समझें और सारे डॉक्यूमेंट तैयार करें.

ऑक्सफोर्ड में एडमिशन के लिए कितने मार्क्स चाहिए?

कई स्टूडेंट का सवाल होता है की ऑक्सफोर्ड में एडमिशन के लिए कितने मार्क्स की जरूरत होती है. ऑक्सफोर्ड में यदि आप एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपके 12वी के सभी विषय में 90 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स होने चाहिए. तभी आप यहाँ एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप इंजीनियरिंग के लिए एडमिशन चाहते हैं तो आपको JEE Advance को क्लियर करना जरूरी है. इनके अलावा आपकी 12वी सीबीएसई या आईसीएसई बोर्ड के साथ पास होना जरूरी होता है.

ऑक्सफोर्ड में कैसे एडमिशन लें?

ऑक्सफोर्ड में एडमिशन लेने के लिए प्रोसैस एक साल पहले ही शुरू हो जाता है. ऑक्सफोर्ड द्वारा अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए साल भर में एक बार फॉर्म फिल होते हैं. हर साल सितंबर में UCAS की ओर से फॉर्म उपलब्ध कराये जाते हैं जिन्हें अक्टूबर तक सबमिट करने का समय मिलता है. इसके बाद आपको अपने कोर्स के हिसाब से एंट्रैन्स टेस्ट देना होता है. बहुत सारे कोर्स के लिए रिटन वर्क भी कराया जाता है तो उसके लिए भी तैयार रहें. इन सभी में पास होने के बाद इंटरव्यू लिया जाता है. जनवरी में आपको पता चल जाता है की आपका ऑक्सफोर्ड में एडमिशन हुआ है या नहीं.

ऑक्सफोर्ड में एडमिशन लेने के लिए जरूरी टेस्ट

IALTS Academic : इस टेस्ट में आपको कम से कम 7.0 स्कोर करना होता है.

TOEFL Paper Based : इस टेस्ट में आपको कम से कम 600 स्कोर करना होता है. इसमें लिए जाने वाले रिटन इंग्लिश टेस्ट में आपको 5.5 स्कोर करना होता है.

TOEFL Internet Based : इस टेस्ट में आपका स्कोर 110 होना चाहिए. इसमें लिसनिंग स्कोर कम से कम 22, रीडिंग स्कोर 24, स्पीकिंग स्कोर 25 और राइटिंग स्कोर 24 होना चाहिए.

Cambridge English : Cambridge की तरफ से English Language का टेस्ट लेने के लिए एक सर्टिफिकेट प्रोग्राम है जिसमें आपका स्कोर कम से कम 185 होना चाहिए.

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के कोर्स

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए आपको ये पता होना चाहिए की आप वहाँ कौन-कौन से कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक यहाँ ग्रेजुएशन के लिए 49 कोर्स हैं.

Archaeology and Anthropology
Biochemistry (Molecular and Cellular)
Biology
Biomedical Sciences
Chemistry
Classical Archaeology and Ancient History
Classics
Classics and English
Classics and Modern Languages
Classics and Oriental Studies
Computer Science
Computer Science and Philosophy
Earth Sciences (Geology)
Economics and Management
Engineering Science
English Language and Literature
English and Modern Languages
European and Middle Eastern Languages
Fine Art
Geography
History
History (Ancient and Modern)
History and Economics
History and English
History and Modern Languages
History and Politics
History of Art
Human Sciences
Law (Jurisprudence)
Materials Science
Mathematics
Mathematics and Computer Science
Mathematics and Philosophy
Mathematics and Statistics
Medicine
Medicine (graduate entry)
Modern Languages
Modern Languages and Linguistics
Music
Oriental Studies
Philosophy and Modern Languages
Philosophy, Politics and Economics (PPE)
Philosophy and Theology
Physics
Physics and Philosophy
Psychology (Experimental)
Psychology, Philosophy and Linguistics
Religion and Oriental Studies
Theology and Religion

अगर आप इनमें से किसी भी कोर्स में ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो आप ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी जाने की तैयारी कर सकते हैं. ध्यान रहे की सारे टेस्ट पास होने के बाद ही आप ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी जा सकते हैं. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में कई कॉलेज हैं जिनमें पढ़कर आप अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकते हैं.

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी फीस

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक तरफ आपको पढ़ाई पर मेहनत करनी है वहीं वहाँ की फीस के लिए भी आपको मेहनत करनी पड़ेगी. क्योंकि विदेश में पढ़ाई का खर्च लाखों में बैठता है. अगर आप वहाँ एडमिशन ले रहे हैं तो आप यहाँ क्लिक करके जान सकते हैं की वहाँ पढ़ाई का क्या खर्च है. 

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन की अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!