Ginger: दिल के लिए फ़ायदेमंद है अदरक

कहते हैं "बन्दर क्या जाने अदरक का स्वाद" बंदर भले ही अदरक का स्वाद न जनता हो, लेकिन हम-आप सभी इसके स्वाद से परिचित हैं, पर क्या आप इसके औषधिय गुणों को भी जानते हैं.

0 326

अदरक एक बेहतरीन मसाला होने के साथ ही साथ औषधि भी है. अदरक को चाय और सब्जी का स्वाद बढ़ाने तक ही सीमित न रखें. यह भी जान लें कि स्वाद के साथ ही दिल का भी उतना ही ख्याल रखता है.

सर्दियों के मौसम में बेहद उपयोगी है अदरक (Ginger is very useful)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

वैसे तो अदरक का उपयोग साल भर ही किया जाता है, पर अदरक की तासीर गर्म होने के कारण अधिकांश लोग इसका सेवन ठंड के मौसम में अधिकतर करते हैं. ठंड के मौसम में अदरक खाने से खांसी-जुकाम, बलगम जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है.

कई पोषक तत्वों का खजाना है अदरक 

अदरक कई सारे पोषक तत्वों का खजाना भी है. अदरक में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बेहद मददगार साबित होते हैं. इन पोषक तत्वों का खजाना होने के कारण अदरक हमें कई बीमारियों की चपेट में आने से बचाता है.

दिल का भी ख्याल रखता है अदरक (Ginger is good for heart)

आज-कल खानपान की अनियमितता के कारण कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आम बात हो गई है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में अदरक का प्रयोग फायदेमंद है. अदरक ब्लड सर्कुलेशन को ठीक कर रक्त के थक्के बनने से भी रोकता है. इससे Heart disease होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. इसके अलावा अदरक में एंटी फंगल और कैंसर प्रतिरोधी गुण भी पाए जाते हैं.

दर्द निवारक औषधि है अदरक (Ginger is a good painkiller)

अदरक में प्राकृतिक रूप से दर्द को समाप्त करने का गुण मौजूद है. यह बिना किसी दुष्प्रभाव के दर्द निवारक दवा का करता है. ताजे अदरक को एक डीएम बारीक़ पीस लें, इसके बाद इसमें थोडा सा कपूर मिलाकर दर्द या सूजन वाले स्थान पर लगाने से दर्द और सूजन कम हो जाती है.

मासिक धर्म में फायदेमंद

महिलाओं को महीने भर में कुछ कठिन दिनों से गुजरना पड़ता है. मासिक धर्म के दौरान कई महिलाओं को असहनीय दर्द का सामना भी करना पड़ता है. इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार अदरक की चाय पिएं.

अदरक जोड़ों के दर्द से दिलाए आराम (Joints pain relief) 

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द हो या फिर गठिया से परेशान हों उनके लिए अदरक वरदान साबित होगा. अदरक में एंटी-इन्फ्लॉमेट्री प्रॉपर्टीज होती है, जो कि जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार है.

अदरक खाने से या इसका लेप लगाने से भी दर्द खत्म हो जाता है. अदरक को बारीक़ पीसकर इसमें हल्दी मिला लें. इस पेस्ट को दिन में दो बार लगाने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा.

माइग्रेन का रामबाण इलाज है अदरक 

माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए अदरक एक रामबाण उपाय व औषधि है. माइग्रेन का अटैक आने पर अदरक वाली चाय पीने से लाभ मिलता है. अदरक की चाय पीने से माइग्रेन में होने वाले दर्द और उल्टी से काफी हद तक राहत मिलेगी.