IBPS RRB Recruitment : ग्रामीण बैंक मे नौकरी के अवसर, कैसे करें आरआरबी की तैयारी

बैंक हमारी ज़िन्दगी में एक महत्वूपर्ण रोल अदा करते है. अपने जीवन में हम कई बार बैंक जाते हैं और वहां किसी बैंकर को देखकर हमें भी लगता है कि हम भी इनकी तरह बैंकर बनें (How to be a banker). उनकी लाइफ स्टाइल और सैलरी दोनों ही हमें अट्रैक्ट करती है. खैर आप भी एक बैंकर बन सकते हैं जिनके लिए हर साल हजारों में भर्ती निकलती है. इनमें से एक भर्ती की तैयारी के बारे में आप इस आर्टिकल में जानेंगे.

0 272

बैंक हमारी ज़िन्दगी में एक महत्वूपर्ण रोल अदा करते है. अपने जीवन में हम कई बार बैंक जाते हैं और वहां किसी बैंकर को देखकर हमें भी लगता है कि हम भी इनकी तरह बैंकर बनें (How to be a banker). उनकी लाइफ स्टाइल और सैलरी दोनों ही हमें अट्रैक्ट करती है. खैर आप भी एक बैंकर बन सकते हैं जिनके लिए हर साल हजारों में भर्ती निकलती है. इनमें से एक भर्ती की तैयारी के बारे में आप इस आर्टिकल में जानेंगे.

आईबीपीएस आरआरबी भर्ती IBPS RRB Clerk/PO Recruitment

सम्बंधित लेख - पढ़िए

बैंक में कई तरह की भर्ती निकलती है जिनमें से आरआरबी भी एक हैं. आरआरबी जिसका पूरा नाम रीजनल रूरल बैंक (Regional Rural Banks) यानि ग्रामीण बैंकों होता है. हर साल जून-जुलाई के महीने में ये अपनी खाली पोस्ट के लिए वेकेंसी निकालते हैं IBPS RRB Recritment Notification जिन्हें किसी भी विषय से ग्रेजुएट उम्मीदवार भर सकता है. इसके बाद अगस्त और इसके बाद इसके एड्मिट कार्ड आ जाते है IBPS RRB admit card. जिसके कुछ दिनों मे ही एक्जाम हो जाता है. एग्जाम होने के एक-डेढ़ महीने के अंदर प्री एग्जाम के रिजल्ट घोषित कर दिए जाते हैं. IBPS RRB Result इस भर्ती की मदद से देश में स्थित ग्रामीण बैंकों में अधिकारियों की भर्ती की जाती है.

आईबीपीएस आरआरबी परीक्षा पैटर्न IBPS RRB Exam pattern

आरआरबी का एग्जाम आईबीपीएस द्वारा ही लिया जाता है. आईबीपीएस आरआरबी के लिए हर साल कार्यालय सहायक यानि क्लर्क तथा अधिकारी स्केल 1,2,3 के पदों की भर्ती का आयोजन करती है. आरआरबी की परीक्षा तीन चरणों में होती है 1. प्रारंभिक 2. मुख्य 3. इंटरव्यू. अगर आपको बैंक में नौकरी पानी है तो आपको ये तीनों चरण पार करने होंगे.

आईबीपीएस आरआरबी परीक्षा में सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा से गुजरना पड़ता है. ये एक प्री एग्जाम है जो ऑनलाइन होती है. इसे बस क्वालीफाई करना होता है. इसके मार्क्स आपके सेलेक्शन के मार्क्स में नहीं जुड़ते. ये पेपर 80 अंकों का तथा 45 मिनट का होता है. इसमें दो विषयों तर्कशक्ति 40 प्रश्न और संख्यात्मक क्षमता 40 प्रश्न पूछे जाते हैं.

प्री एग्जाम क्वलीफाई करने के बाद आपको मेंस यानी मुख्य परीक्षा देनी होती है. ये भी ऑनलाइन एग्जाम होती है. आईबीपीएस प्री और मेंस सहायक, स्केल 1,2,3 सभी के लिए होती है बस पेपर के लेवल का अंतर होता है. ये पेपर दो घंटे का होता है और इसमें 200 अंकों के 200 प्रश्न पांच विषयों से पूछे जाते हैं.

तर्कशक्ति 40 प्रश्न 50 अंकों के
सामान्य जागरूकता 40 प्रश्न 40 अंकों के
संख्यात्मक क्षमता 40 प्रश्न 50 अंकों के
इंग्लिष/हिंदी भाषा ज्ञान 40 प्रश्न 40 अंकों के
कंप्यूटर ज्ञान 40 प्रश्न 40 अंकों के

आईबीपीएस आरआरबी में ये दोनों चरण ऑनलाइन होते हैं और इसमें निगेटिव मार्किंग 0.25 की होती है. दोनों परीक्षाओं के बाद इंटरव्यू के लिए भेजा जाता है. सहायक पदों के लिए आवेदन करने वालों का इंटरव्यू नहीं होता. इनके मेंस पेपर के अंकों के आधार पर इन्हें पोस्टिंग दी जाती है.

आईबीपीएस आरआरबी पाठयक्रम IBPS RRB Syllabus

इस परीक्षा की तैयारी करने के दौरान आपको पांच विषयों की तैयारी करना पड़ती है जिसमें से दो प्रारंभिक परीक्षा में और पांच मुख्य परीक्षा में पूछे जाते हैं. तैयारी में आप इस बात का ध्यान रखें कि आपको इन पांचों विषयों में स्पीड के साथ प्रश्न हल करने हैं साथ ही सवालों के सही जवाब देना है. एक गलत जवाब इस एग्जाम में आपका सिलेकशन रोक सकता है.

तर्कशक्ति (रीजनिंग ) पाठयक्रम Reasoning syllabus for IBPS RRB

रीजनिंग में मुख्य रूप से वर्णमाला श्रंखला, वर्गीकरण, दिशा एवं दूरी, विश्लेषणात्मक निर्णयशक्ति, रैंकिंग एवं ऑर्डरिंग, व्यवस्था एवं पैटर्न, रक्त सम्बन्ध, निर्धारण, डाटा दक्षता, गोलाकार बैठक व्यवस्था, तल पहेली, सिल्लोलिज्म, रैखिक बैठक व्यवस्था, कोडिंग और डिकोडिंग पूछे जाते हैं.

संख्यात्मक क्षमता पाठ्यक्रम Quantitative aptitude syllabus for IBPS RRB

प्रतिशत, औसत, अनुपात समानुपात, सरलीकरण, लाभ हानि, संख्या श्रंख्ला, साधारण व चक्रवृद्धि ब्याज, कार्य व समय, समय व दूरी, नंबर सिस्टम, नंबर सीरिज, परमुटेशन-काॅम्बीनेशन, प्रोबेबिलिटी, क्षेत्रमिती, डाटा इंटरप्रिटेशन, डाटा सफिशिएंसी, असमानता से प्रश्न पूछे जाते हैं.

सामान्य जागरूकता पाठयक्रम General Awareness syllabus for IBPS RRB

महत्वपूर्ण दिन तथा तिथियां, बैंकिंग संबंधी फुल फाॅर्म, वर्तमान बैंक दरें, वर्तमान मामलों की जानकारी, पूंजी एवं मुद्रा, बैंकिंग जागरूकता एवं भारतीय वित्तीय प्रणाली, भारतीय बैंकिंग का इतिहास एवं ढांचा, आरबीआई, सेबी, आईआरडीए, पीएफआरडीए, एफएसडीसी, एफएमसी जैसे नियामक निकायों का इतिहास-कार्य-भूमिका, मौद्रिक और क्रेडिट नीतियां, बजट की जानकारी एवं वर्तमान बजट, अंतराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान, क्रेडिट रेटिंग एजेंसी की रेटिंग, महत्वपूर्ण कंपनियों के मर्जर और इतिहास, पूंजी बाजार, बैंकिंग से जुड़ी नीतियां.

कंप्यूटर पाठयक्रम Computer Syllabus for IBPS RRB

शाॅर्टकट कुंजियां, कंप्यूटर संक्षेप नाम, इंटरनेट (अवधारणा, इतिहास, कार्य, वातावरण, आवेदन), कंप्यूटर का इतिहास, साॅफ्टवेयर और हार्डवेयर, डेटाबेस, अंक प्रणाली, माइक्रोसाॅफ्ट आॅफिस एंड विंडोज, सिक्योरिटी व्यवस्था उपकरण वायरस आदि, संचार, नेटवर्किंग आदि.

हिंदी भाषा पाठयक्रम Hindi Syllabus for IBPS RRB

व्याकरण, खाली स्थान और सामान्य गलतियां आदि.

बैंक की परीक्षा के दौरान एक सही रणनीति बनाने की आवश्यकता होती है. यहां आपको पेपर करने के लिए ज़्यादा समय नहीं दिया जाता. आपको यहां वही प्रश्न हल करना है जिन्हें आप बहुत अच्छे तरीके से जानते हैं और सही एक्यूरेसी के साथ कर सकते हैं तभी आप इस एग्जाम में स्कोर कर पाएंगे. एग्जाम के दौरान एक सेकंड भी व्यर्थ न गंवाएं. यही इस परीक्षा की रणनीति है.