Income tax benefit : इनकम टैक्स भरने से क्या होता है, इनकम टैक्स भरने के फायदे?

हर साल जो लोग इनकम टैक्स (Income tax) के दायरे में आते हैं वो इनकम टैक्स भरते हैं. कई बार लोग ये सोचते हैं की इनकम टैक्स पर छूट कैसे पाएँ (Rebate on income tax return) या फिर वे अपनी कमाई का इतना अहम हिस्सा सरकार को टैक्स के रूप में क्यो देते हैं? उन्हे टैक्स देने से क्या फायदा होगा.

0 832

हर साल जो लोग इनकम टैक्स (Income tax) के दायरे में आते हैं वो इनकम टैक्स भरते हैं. कई बार लोग ये सोचते हैं की इनकम टैक्स पर छूट कैसे पाएँ (Rebate on income tax return) या फिर वे अपनी कमाई का इतना अहम हिस्सा सरकार को टैक्स के रूप में क्यो देते हैं? उन्हे टैक्स देने से क्या फायदा होगा.

इनकम टैक्स भरने से क्या फायदा होता है? (Income tax return ITR file benefits)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

इनकम टैक्स सरकार आपसे लेती है ताकि आपसे लिए गए धन का उपयोग सरकार देश की तरक्की में कर सके. देश में तरक्की होती है तो लोगों को और रोजगार मिलता है. खैर इससे आपका ज्यादा फायदा नहीं होता लेकिन इनकम टैक्स भरने से आपके और भी कई फायदे होते हैं.

बिजनेस के लिए फायदेमंद (ITR Benefit for business)

अगर आप बिजनेस कर रहे हैं तो और आईटीआर फ़ाइल करते हैं तो आपको सरकार के किसी भी डिपार्टमेंट से कांट्रैक्ट हासिल करने में आसानी होती है. किसी भी सरकारी विभाग से कांट्रैक्ट लेने के लिए आपने कम से कम 5 सालों से ITR फ़ाइल किया हुआ होना चाहिए.

शेयर बाजार में होने वाले नुकसान में मिलता है फायदा (ITR benefit for capital loss)

अगर आपने कहीं शेयर बाजार में इन्वेस्ट किया हुआ है तो आपको उस पर होने वाले नुकसान का फायदा यहाँ हो सकता है. दरअसल शेयर बाजार में होने वाले नुकसान से आपकी पूंजी घट जाती है और उसे कैपिटल लॉस कहते हैं जिन्हें आप ITR भरते समय बता सकते हैं और ITR में छूट पा सकते हैं.

बड़े लेन-देन में करता है मदद (ITR benefit for large transaction)

अगर आप बिजनेस करते हैं तो उसमें बड़े-बड़े लेन-देन चलते रहते हैं. या आप कहीं किसी योजना जैसे म्यूचुअल फ़ंड या फिर शेयर बाजार में अपना पैसा बड़े पैमाने पर लगाना चाहते हैं तो आपको यहाँ पर इनकम टैक्स फ़ाइल की जरूरत पड़ती है.

क्रेडिट कार्ड और लोन लेना हो जाता है आसान (ITR benefit for credit card and loan)

अगर आप बैंक से बड़ा लोन या फिर क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं तो आपसे हमेशा आईटीआर मांगा जाता है. अगर ये आपके पास होता है तो आपको आसानी से लोन और क्रेडिट कार्ड दे दिया जाता है. आमतौर पर आपसे 2-3 सालों का ITR फ़ाइल करने का रेकॉर्ड मांगा जाता है.

बीमा कवर लेने में भी मिलती है मदद (ITR benefit in Insurance)

भविष्य में अपनी पूंजी को सुरक्शित करने के लिए हम सभी जीवन बीमा में पैसा लगाते है. लेकिन इतना ज्यादा नहीं लगाते. अगर आप बीमा में ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करके अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपसे ITR फ़ाइल मांगा जाता है. अगर आपके पास ये होता है तो आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट वाली बीमा पॉलिसी लेने में कोई दिक्कत नहीं होती.

TDS का क्लैम लेना आसान हो जाता है (ITR Benefit for TDS claim)

अगर आपकी कमाई पर किसी ने भी TDS काटा है तो आप ITR फ़ाइल करके उसे वापस पा सकते हैं. जैसे मान लीजिये की आप कहीं काम कर रहे हैं और सैलरी देने से पहले सामने वाले ने आपकी सैलरी से TDS काट लिया तो आप उसे ITR फ़ाइल करते समय बताकर वापस ले सकते हैं.

आसानी से मिल जाता है वीजा (ITR benefit in visa)

अगर आप बिजनेस के सिलसिले में देश से बाहर जाना चाहते हैं तो आपको वीजा की जरूरत होती है. वीजा बनवाने के दौरान आपसे पिछले दो सालों का इनकम टैक्स रिटर्न मांगा जाता है. अगर आपके पास ITR है तो आपको अन्य व्यक्तियों की तुलना में जल्दी वीजा मिल जाएगा.

तो आपके ये फायदे ITR File करने के फायदे. आप ये सोच कर ITR file ना करें की सरकार बस आपसे पैसा ले रही है. सरकार आपका पैसा आपके ही काम में लगती है और आपको सुविधाएं देती है.

error: Content is protected !!