पीएम मोदी को ग्लोबल गोलकीपर्स अवाॅर्ड, पढ़िए आज की बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बिल ऐंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा दिए जाने वाले प्रतिष्ठित ग्लोबल गोलकीपर्स पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. उन्हें यह सम्मान देश में स्वच्छता अभियान के सफल संचालन के लिए फाउंडेशन के को-चेयरमैन बिल गेट्स ने दिया.

0 25

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बिल ऐंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा दिए जाने वाले प्रतिष्ठित ग्लोबल गोलकीपर्स पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. उन्हें यह सम्मान देश में स्वच्छता अभियान के सफल संचालन के लिए फाउंडेशन के को-चेयरमैन बिल गेट्स ने दिया.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यह करोड़ों भारतीयों की मेहनत का नतीजा है, जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को एक जनआंदोलन में बदला. उन्होंने कहा कि लोगों ने स्वच्छता को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाया है. इस मिशन का सबसे ज्यादा फायदा देश की गरीब महिलाओं को मिला है.

साथ पीएम मोदी ने अपने उद्बोधन में कहा मुझे यह पुरस्कार लेते हुए अत्यंत खुशी हो रही है. मुझे यह बताते हुए गर्व महसूस हो रहा कि भारत ने पूरे विश्व को अपना परिवार माना है. हजारों सालों से हमें यह सिखाया गया है कि उदार उदार चरितानाम तु वसुधैव कुटुम्बकम.

शरद और अजीत पवार के खिलाफ मामला दर्ज
महाराष्ट्र सहकारी बैंक घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सुप्रीमो और उनके भतीजे व पूर्व उप मुख्यमंत्री अजीत पवार समेत अन्य लोगों के खिलाफ मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया है. प्रवर्तन निदेशालय के अफसरों के अनुसार इस मामले में तकरीबन 25 हजार करोड़ का घोटाला हुआ है.

अधिकारियों का कहना है कि मुंबई पुलिस ने मामले में राकांपा सुप्रीमो शरद पवार, पूर्व उप मुख्यमंत्री अजीत पवार, बैंक के पूर्व अध्यक्ष और सहकारी बैंक के 70 पूर्व पदाधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी. उसी के आधार पर यह मामला दर्ज किया गया है. बता दें कि महाराष्ट्र में अगले महीने विधानसभा के चुनाव होना है.

चिन्मयानंद मामले में छात्रा की गिरफ्तारी टली
केन्द्र सरकार के पूर्व राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद से फिरौती मांगने के मामले मेें छात्रा की गिरफ्तारी टल गई है. दरअसल, अदालत ने छात्रा की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए अगली सुनवाई के लिए 26 सितंबर तारीख तय की है. ऐसे में अगर 26 सितंबर को छात्रा की याचिका खारिज हो जाती है तो मामले में छात्रा की गिरफ्तारी संभव है.

इससे पहले जिला सत्र न्यायालय में छात्रा की जमानत याचिका पर कई घंटों तक सुनवाई चली थी. इधर, एसआईटी ने छात्रा के दो दोस्तों को भी जिला कारागार से रिमांड पर ले लिया है. खबरें हैं कि दोनों को मेडिकल के बाद राजस्थान ले जाया जा सकता है.

पजामा-कुर्ता और चप्पल पहनने पर कटा 1600 सौ का चालान
नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद यातायात नियमों का पालन न करने वाले वाहन चालकों पर भारी जुर्माना किया जा रहा है. अब राजस्थान में नये मोटर व्हीकल एक्ट के तहत ड्रेस कोड पर सख्ती शुरू हो गई है. इसके चलते एक टैक्सी चालक पर 1600 रूपयों का चालान किया गया है.

मामला राजस्थान के जयपुर का है. यहां संजय सर्किल थाने के एक इंस्पेक्टर ने एक टैक्सी चालक पर पजामा, चप्पल में टैक्सी चलाने पर यह जुर्माना किया है.

बताया जा रहा है चालक की ऊपर की कमीज के बटन खुल होने की वजह से भी यह जुर्माना हुआ है. इंस्पेक्टर का कहना है कि नये मोटर व्हीकल एक्ट के तहत टैक्सी चालकों के लिए ब्लू शर्ट और पेंट का डेªस कोड निर्धारित किया गया है. फिलहाल चालक को कोर्ट में यह चालान भरना होगा.

जम्मू-कश्मीर के युवाओं पर मोहन भागवत का बयान
आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत ने जम्मू-कश्मीर युवाओं पर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि हमें इन लोगों को भरोसा दिलाने वाला होगा कि विशेष राज्य का दर्जा खत्म किए जाने पर उनकी नौकरियों और ज़मीन पर कोई खतरा नहीं है.

विदेशी मीडिया से बातचीत करते हुए संघ प्रमुख ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद स्थानीय लोगों में अपनी नौकरी और जमीन छीने जाने का डर है. जिसे हमें दूर करना होगा. उन्हें विश्वास दिलाना होगा कि इससे शेष भारत के साथ उनकी एकात्मता बढ़ेगी. भागवत ने असम में नैशनल रजिस्टर आफ सिटिजंस पर कहा कि यह नागरिकों की पहचान के लिए है, उन्हें निकालने के लिए नहीं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!